International News

डोवाल से बात किए बिना तनाव कम करने पर राजी नहीं था चीन, अभी भी शांतिपूर्ण रवैया नहीं दिखा रहा ड्रैगन

द इंडियन एक्सप्रेस को पता चला है कि चीन ने अन्य चैनलों के साथ-साथ गलवान घाटी में तनावपूर्ण स्थिति को हल करने के लिए एसआर-स्तरीय वार्ता का प्रस्ताव रखा था।

चीन की कंपनियों पर अमेरिका का भी डिजिटल स्ट्राइक? Huawei और ZTE को बताया सुरक्षा के लिए ख़तरा

प्रेस रिलीज में एफसीसी ने कहा कि इस कार्रवाई का अर्थ है कि कई छोटे ग्रामीण वाहक द्वारा उपयोग की जाने वाली संघीय सब्सिडी का पैसा अब इन कंपनियों द्वारा उत्पादित उपकरणों को खरीदने के लिए उपयोग नहीं किया जा सकता है।

ईरान ने US राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ जारी किया अरेस्ट वॉरंट, इंटरपोल मुख्यालय से मांगी मदद

जानकारी के मुताबिक, ईरान ने यह वॉरंट जनरल कासिम सुलेमानी की मौत के मामले को लेकर ट्रंप के खिलाफ जारी किया है।

Atom Bomb टेस्ट कर रहा ईरान? पर्वतीय क्षेत्र में जोरदार विस्फोट संदिग्ध मिसाइल स्थल से हुआ- एक्सपर्ट्स का दावा

तेहरान के पास शुक्रवार को क्या विस्फोट हुआ यह साफ नहीं हो सका है? जिसके बाद आसमान में भारी मात्रा में आग की लपटें दिखायी दीं।

‘अब 1962 जैसी नहीं है सरकार’, लद्दाख BJP सांसद की चीन को चेतावनी- सर्जिकल स्ट्राइक से पहले PM ने वही लाइन की थी इस्तेमाल

बकौल नामग्याल, “हम बार-बार देश के जवानों को गंवाना नहीं चाहते हैं। हम नहीं चाहते हैं कि बॉर्डर पर आम नागरिकों की जिंदगी प्रभावित हो। यही वजह है कि हम एक बार में इस विवाद का हल चाहते हैं। 1962 में भारत ने एक बार नहीं बल्कि 100 बार धोखा दिया। उन्होंने युद्ध के दौरान तब हमारी 37,244 स्क्वायर किमी जमीन हड़प ली, जिसे आज अक्साई चिन कहा जाता है।”

‘कहां हैं वे चैनल्स, जो पिछले हफ्ते चीन से करा चुके थे सरेंडर’; भारत-चीन झड़प पर सोशल मीडिया पर पूछ रहे लोग, कांग्रेस मोदी सरकार पर भड़की

पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा ने भी पूछा- हमारे जवान आखिर क्यों शहीद हों? प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री को इस मसले पर तस्वीर साफ करनी चाहिए।

India-China Border HIGHLIGHTS: ‘ड्रैगन’ की कमर तोड़ने को VHP चलाएगा देशव्यापी अभियान, चीन के वाणिज्य दूतावास के पास एबीवीपी के प्रदर्शन को रोका गया

इससे पहले, भारत और चीन के बीच गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के दौरान घायल हुए भारतीय जवानों में से चार की हालत में पहले से सुधार आया है। इसी बीच, ड्रैगन के साथ तनातनी के बीच भारतीय सेना की कई गाड़ियों को लद्दाख रवाना कर दिया गया है।

उत्तर प्रदेश: सीमा पर से पांच खम्भे गायब, नेपाल ने सीमा पर बनाईं पांच नई चौकियां, पुलिस बल को किया तैनात

India-Nepal Border Dispute: नेपाल ने सीमा पर पांच नई चौंकियां भी बना ली हैं जहां सशस्त्र प्रहरी बल (नेपाल की सशस्त्र पुलिस बल) के सदस्यों को तैनात किया गया है।

‘फायरिंग करते भारतीय सीमा से घसीटकर ले गए नेपाल, रायफल की बट से मारा’, बिहार लौटे शख्स ने सुनाई नेपाली सैनिक की बर्बरता की दास्तां

नेपाली सुरक्षार्मियों द्वारा रिहा किए जाने के बाद लगन किशोर आज सीतामढ़ी लौट आए हैं। उन्होंने बताया कि फायरिंग शुरू होने के बाद हम भारत की सीमा में दाखिल होने के लिए दौड़े मगर वो मुझे भारतीय क्षेत्र से घसीट कर ले गए।

देश की नींव कमजोर करने वाले खुद को कहते हैं राष्ट्रवादी, अमेरिकी एक्सपर्ट से चर्चा में मोदी सरकार पर राहुल गांधी का तंज

अमेरिका के पूर्व राजनयिक निकोलस बर्न्स के साथ वीडियो कांफ्रेंस के जरिए संवाद में गांधी ने यह भी कहा कि कोविड-19 संकट के बाद अब नए विचारों को उभरते हुए भी देखा जा सकता है।

‘दुश्मन’ दक्षिण कोरिया से और बिगड़े उत्तर कोरिया के संबंध, तोड़ेगा राजनीतिक-सैन्य संपर्क, विद्रोहियों पर ऐक्शन न लेने को लेकर उठाया कदम

दक्षिण कोरिया ने हाल ही में कहा था कि वह उत्तर कोरिया के साथ फिर से तनावपूर्ण हो रहे संबंधों को बचाने के लिए वह देश की ओर गुब्बारों से पर्चे भेजने से कार्यकर्ताओं को रोकने के लिए नये कानून बनाएगा।

COVID-19 संकटः US ने की चीन की मदद, पर उसने दिया कोरोना वायरस जैसा बुरा तोहफा- बोले डोनाल्ड ट्रंप

उधर, बीजिंग ने अपनी कोविड-19 आपातकालीन प्रतिक्रिया के स्तर को कम करने का फैसला शुक्रवार को लिया जिसके बाद चीन की राजधानी में हालात सामान्य होने की उम्मीद है।

भारत-चीन सीमा विवाद पर डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी से फोन पर की बातचीत, की अहम पेशकश

विदेश मंत्रालय के मुताबिक अमेरिका में आयोजित होने वाले अगले जी7 शिखर सम्मेलन में मोदी को आमंत्रित करते हुए ट्रंप ने भारत सहित अन्य महत्वपूर्ण देशों को इसमें शामिल करने के लिए समूह के दायरे का विस्तार करने की अपनी इच्छा भी व्यक्त की।

अमेरिका में अश्वेत की मौत: व्‍हाइट हाउस में किया गया अंधेरा, बाहर आग और आंसू गैस के गोले, डोनाल्ड ट्रंंप परिवार को लेनी पड़ी बंकर में शरण

पुलिस व्हाइट हाउस से आने वाली सड़क के साथ लगने वाले लाफयेट्ट पार्क को साफ कराने और प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने की कोशिश की। हालांकि, प्रदर्शनकारियों ने सड़कों पर लगे चिह्नों और प्लास्टिक के अवरोधक जमा किए और एच स्ट्रीट के बीचों-बीच उन्हें आग लगा दी।

सीमा विवाद के बीच भारत के हिस्से को अपना बताने वाला विवादित नक्शा नेपाल की संसद में पेश

संसद के दोनों सदनों से मंजूरी मिलने के बाद राष्ट्रपति विधेयक पर अंतिम मंजूरी देंगे। मुख्य विपक्षी दल नेपाली कांग्रेस की केंद्रीय समिति ने शनिवार को विधेयक का समर्थन करने का निर्णय किया।

अमेरिका की तरह अब ब्राजील पर फूटा कोरोना का कहर, 24 घंटे में 20 हजार से ज्यादा नए केस, 21 हजार से ज्यादा की मौत, 3.30 लाख मरीज

Coronavirus: ब्राजील में बीते 24 घंटे में 1,001 संकमित मरीजों की मौत हुई जिससे कोविड-19 से मरने वालों की कुल संख्या 21,048 हो गई। इस लातिन अमेरिकी देश में संक्रमण का प्रकोप बहुत अधिक है।

अमेरिका में पढ़े-लिखे लोगों को जल्द मिल सकता है यूएस वीजा, H-1B बिल यूएस संसद में पेश

एच-1बी वीजा गैर आव्रजक वीजा है जो अमेरिका में कंपनियों को विदेशी कर्मचारियों को ऐसे विशेषज्ञता वाले पेशों में रोजगार देने की इजाजत देता है जिनमें खास तरह की सैद्धांतिक एवं तकनीकी विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है।

कोरोना वैक्सीन पर भी चीन-अमेरिका में जंग! अमेरिकी कंपनी के ट्रायल के बाद में चीन में सफल टेस्टिंग का दावा

Coronavirus Outbreak: द न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट में शुरुआती चरण की टेस्टिंग का हवाला देते हुए बताया गया कि जिन लोगों को वैक्सीन की एक खुराक दी गई उनमें दो सप्ताह के भीतर कुछ प्रतिरक्षा कोशिकाओं का उत्पादन हुआ, जिन्हें टी सेल कहा जाता है।