international news in hindi

‘भारत के खिलाफ आरोप साबित करो या इस्तीफा दो’, नेपाल में विपक्षी नेताओं का पीएम ओली पर बढ़ाया दबाव

पूर्व प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ समेत सत्तारूढ़ नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के शीर्ष नेताओं ने मंगलवार (30 जून, 2020) को नेपाल पीएम के इस्तीफे की मांग की।

दस दिन से बिहार के लोगों को काम नहीं करने दे रहा नेपाल, नीतीश सरकार ने केंद्र के सामने रखा मुद्दा

राज्य में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने मामले में गंभीर कार्रवाई नहीं करने पर नीतीश सरकार की आलोचना की है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि मानसून के दस्तक से बिहार के कोसी और गंडक नदी के मैदानी इलाकों के लोग आशंकित हैं।

लद्दाख से लेकर अरुणाचल तक LAC पर भारतीय सेना युद्ध की तरह मुस्तैद, चीन की हर चाल का जवाब देने को तैयार

India-China: एक अधिकारी ने कहा कि गलवान घाटी में खूनी झड़प के बाद भारतीय सेना इस वक्त 3,488 KM लंबी LAC और पूर्वी क्षेत्र पर अब तक की सबसे ज्यादा अलर्ट पोजिशन में तैनात है।

चीन को आर्थिक मोर्चे पर करारा जवाब, टेलिकॉम टेंडर के बाद अब 400 किमी का डेडिकेटेड रेल कॉरिडोर का टेंडर खत्म

India China Trade: दूरसंचार विभाग ने भी BSNL से अपनी 4जी सुविधाओं के अपग्रेडेशन में चीनी निर्मित उपकरणों का उपयोग नहीं करने के लिए कहा है।

1962 युद्ध के बाद से गलवान घाटी पर रहा है भारत का अधिकार, अब चीन जता रहा अपना दावा, पिछले महीने की थी कई जगहों से घुसपैठ

India-China Border: गलवान घाटी साल 1962 में दोनों देशों के बीच हुए युद्ध के बाद से एलएसी के भारतीय में क्षेत्र में एक शांत इलाका था। मगर पिछले महीने चीनी सैनिकों में इस क्षेत्र में घुसपैठ की।

‘मुझे गर्व है कि बेटा देश के लिए न्यौछावर हो गया, पर मैं तो तबाह हो गई, अब अम्मा कौन कहेगा?’ दहाड़ मारकर रोने लगी शहीद कर्नल की मां

India-China border face-off: शहीद कर्नल संतोष के पिता बी उपेंदर कहते हैं, ‘संतोषी और बच्चे दिल्ली से हैदराबाद शिफ्ट होने के लिए पैकिंग कर रहे थे। बच्चों ने बताया कि वो बहुत उत्साहित थे क्योंकि जल्द ही हमारे पास होंगे। हालांकि हमें सीमा पर तनाव के बारे में भी जानकारी थी मगर कभी नहीं सोचा था कि ऐसा हो जाएगा।’

पूर्व SC जज ने किया ट्वीट- चीन ने पूरी गलवान घाटी पर कब्जा कर लिया, मिला जवाब- आजकल जज बिना सबूत ही देने लगे फैसला

India-China Border Dispute: भारत और चीन की सेनाओं के बीच पैंगोंग सो, गलवान घाटी, देमचोक और दौलत बेग ओल्डी में पांच सप्ताह से अधिक समय से गतिरोध जारी है।

सीमा पर तनाव के बीच RSS ने चीन को दिलाई 1989 के नरसंहार की याद

चीन की राजधानी बीजिंग के थियानमेन चौक पर साल 1989 में छात्रों के नेतृत्व में एक विशाल प्रदर्शन हुआ था।

पाकिस्तान: दुर्घटनाग्रस्त विमान के मलबे से मिले करोड़ों रुपए, अधिकारी बोले- कई देशों की हैं करेंसी

मामले में एक अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि विमान के मलबे से जांचकर्ता और बचाव अधिकारियों ने विभिन्न देशों की मुद्राएं बरामद की हैं जिनकी कीमत करीब तीन करोड़ रुपए है।

चीन, इटली से भी ज्यादा घातक भारतीय वायरस, सीमा विवाद के बाद कोरोना फैलाने के आरोप पर नेपाली पीएम का हमला

Covid-19: ‘ केपी ओली ने कहा कि बाहर से बड़ी संख्या में लोगों के आने के कारण कोविड-19 को नियंत्रित करना बहुत मुश्किल हो गया है।

कोरोना संकट: भूख से बेहाल बच्चों को बहलाने के लिए मां को करना पड़ा पत्थर पकाने का नाटक

Coronavirus Outbreak: कोरोना काल के बीच कीनिया की एक महिला की तस्वीर सोशल मीडिया में खासी वायरल हो रही है। रिपोर्ट के मुताबिक महामारी के चलते महिला इतनी गरीब हो गई उसे बच्चों को बहलाने के लिए पत्थर पकाने का नाटक तक करना पड़ा गया।

5 साल में 5.8 लाख भारतीयों ने छोड़ी नागरिकता, सबसे ज्यादा लोग अमेरिका में बसे

विदेश मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक इस अवधि में 5.8 लाख भारतीयों ने अपनी नागरिकता छोड़ दी। रिपोर्ट के मुताबिक साल 2019 के शुरुआती दस महीनों में रिकॉर्ड 1.1 लाख भारतीयों ने अपने पासपोर्ट सरेंडर कर दिए।

दिल्ली दंगों पर ईरान ने दी तल्ख प्रतिक्रिया, बताया मुस्लिमों के खिलाफ संगठित हिंसा

ईरानी विदेश मंत्री जवाद जरीफ ने सोमवार (2 मार्च, 2020) को हिंसा की निंदा करते हुए इसे भारतीय मुस्लिमों के खिलाफ संगठित हिंसा बताया है।

दिल्ली एयरपोर्ट पर उतरने के बावजूद वापस भेजी गईं ब्रिटिश सांसद, भारत सरकार ने दिया ये जवाब

सोमवार (17 जनवरी, 2020) को दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंड होने के बाद अब्राहम्स को वापस दुबई भेज दिया गया।

आतंकी हाफिज सईद को PM इमरान खान के मंत्री ने बताया ‘हीरो’, कहा- जब तक PTI है, तब तक उसे कोई छू भी नहीं सकता

वीडियो शहरयार कहते नजर आते हैं, ‘इंशाअल्लाह…जब तक हम असेंबली में हैं और तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) है, हाफिज सईद साहब को तो छोड़िए, जो पाकिस्तान के लिए कलमा-ए-हक का साथ देगा, हम उसका साथ देंगे। ये हमारा ईमान है…।’

Infosys फाउंडर नारायण मूर्ति के दामाद बनाए गए UK में वित्त मंत्री, जानिए कौन हैं Rishi Sunak

दिसंबर में हुए संसदीय चुनाव को बहुमत से जीतने के बाद प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपने मंत्रिमंडल का पहला फेरबदल किया है।

लेसोथो के प्रधानमंत्री की पत्नी पर चलेगा पूर्व पत्नी की हत्या का केस, मुश्किल में कुर्सी, इस्तीफे की पेशकश

Murder of Lesotho PM’s wife: पीएम थबाने की पहली पत्नी की हत्या उस वक्त हुई थी, जब दोनों के बीच संबंध अच्छे नहीं चल रहे थे। कहा जाता है कि दोनों के बीच तलाक की प्रक्रिया चल रही थी। लिपोलेलो उस दौरान थबाने से अलग ही रह रही थीं।

‘परफेक्ट पार्टनर’ की तलाश में सड़क किनारे लगाया भारी-भरकम विज्ञापन, हजार से ज्यादा महिलाओं ने भेजी डेटिंग रिक्वेस्ट

मार्क द्वारा साझा किये गए डाटा के मुताबिक उनके पास अब तक 1004 महिलाओं के एप्लीकेशन आ चुके हैं।