Insurance

LPG Gas Cylinder पर इंश्योरेंस अलग से खरीदना पड़ता है? यहां जानें शर्तें

नियमों के मुताबिक सिलेंडर खरीदते वक्त ही यह इंश्योरेंस हो जाता है। ग्राहकों को इसके लिए किसी तरह का अलग से भुगतान करने की जरूरत नहीं होती। दरअसल सिलिंडर पर बीमा सिलेंडर की एक्सपायरी डेट पर निर्भर करता है।

एलआईसी की हिस्सेदारी बेचने को मार्च तक आईपीओ लाएगी सरकार, विनिवेश का टारगेट कम रहने पर लिया फैसला

सरकार एलआईसी में 100 फीसदी की हिस्सेदारी रखती है और सेबी के नियमों के मुताबिक कम से कम 25 पर्सेंट पब्लिक शेयर होल्डिंग होनी चाहिए। हालांकि सरकार एक बार में कितने का आईपीओ लाएगी, यह कंपनी के वैल्यूएशन पर निर्भर करेगा।

निवेश के इन तीन विकल्पों को माना जाता है बेहतर, बिना रिस्क के मिलता है बेहतर रिटर्न

मेहनत की मोटी और गाढ़ी कमाई को ऐसी जगह पर निवेश करना जरूरी हो जाता है जहां पर जोखिम बिल्कुल भी न हो। एक निवेशकर्ता को उसके जमा का बेहतर रिटर्न मिल सके।

LIC Jeevan Lakshya Policy: रोजाना 153 रुपये का निवेश कर पाएं 19 लाख, जानें स्कीम के बारे में सबकुछ

LIC Jeevan Lakshya Policy: यह पॉलिसी शेयर मार्केट के रिस्क से नहीं जुड़ी है। इस पॉलिसी की सबसे बड़ी खासियत यह है कि ग्राहक इसमें दुर्घटना मृत्यु और विकलांगता राइडर खरीद सकते हैं।

LIC Jeevan Anand: रोजाना 189 रुपये निवेश कर पाएं 69 लाख, जानें क्या है पूरी पॉलिसी

LIC Jeevan Anand: यह एक लॉन्ग टर्म प्लान है इसमें पॉलिसीधारक 15 ले 35 वर्ष के टर्म प्लान को चुन सकते हैं। 18 से 50 साल के व्यक्ति इसमें निवेश के लिए पात्र हैं। वहीं न्यूनतम 1 लाख रुपये के सम एश्योर्ड के साथ इस पॉलिसी को खरीदा जा सकता है।

LIC की इस पॉलिसी में रोजाना 89 रु का निवेश आपको देगा 12 लाख रुपये, जानें पूरा प्लान

यह एक नॉन लिंक्ड पॉलिसी है। इस वजह से इस पॉलिसी का शेयर मॉर्केट से कोई संबंध नहीं है। यह एक लिमिटड प्रीमियम प्लान है। कंपनी ने यह प्लान बच्चों की शादी, पढ़ाई और प्रॉपर्टी की खरीददारी को लेकर बनाया है।

LIC की इस पॉलिसी में रोजाना 114 रुपये का निवेश कर पाएं 26 लाख रुपये, जानें पूरा प्लान

LIC Jeevan Lakshya Policy: पैसों की बचत कर अपनी मेहनत की कमाई को एलआईसी में निवेश करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। एलआईसी की पॉलिसी में निवेश कर आप अपने वर्तमान और भविष्य को आर्थिक तौर पर मजबूत कर सकते हैं।

LIC की इस पॉलिसी में रोजाना 213 रुपये का निवेश कर पा सकते हैं 15 लाख की मोटी रकम, जानें क्या है ये पूरा प्लान

बाजार में निवेश के कई तरह के विकल्प मौजूद हैं। ढेर सारे विकल्प होने के बाद लोगों के मन में काफी अमसंजस की स्थिति रहती है कि वे अपनी मेहनत की मोटी और गाढ़ी कमाई को कहां पर निवेश करें।

LIC की इस पॉलिसी में रोजाना 56 रुपये का निवेश कर पाएं 23 लाख, जानें कैसे

LIC Jeevan Umang plan: कुछ लोग बचत तो करते हैं लेकिन उस पैसे को सही जगह पर निवेश नहीं करते। इस वजह से उन्हें बचत पर एक्सट्रा फायदा नहीं होता। बाजार में मौजूद इंश्योरेंस पॉलिसी कंपनियों के प्लान को सुनकर लोग कन्फ्यूज हो जाते हैं ।

LIC की इस पॉलिसी में रोजाना 129 रु निवेश से पाएं 66 लाख रुपये, जानें क्या है ये पूरा प्लान

कई लोग बचत तो करना जानते हैं लेकिन उस बचत को सही जगह पर निवेश करना नहीं जानते। वहीं कई लोग ऐसे हैं जो कि एलआईसी की पॉलिसी में निवेश तो करना चाहते हैं लेकिन सही जानकारी के अभाव में असमंजस की स्थिति में निवेश के बारे में सोचते ही रह जाते हैं।

LIC के ऑनलाइन टर्म प्लान की प्रीमियम है बेहद कम, जानें- कैसे आपको मिल सकता है फायदा और बचेंगे क्या चार्ज

एजेंट को पहले साल दिए जाने वाला कमीशन ज्यादा होता है, ऑनलाइन पॉलिसी खरीदने से ग्राहक एजेंट का कमीशन और कंपनी के डॉक्यूमेंट का खर्च बचा सकते हैं।

गाड़ी का इंश्‍योरेंस रिन्‍यू कराने के लिए अब पीयूसी सर्टिफिकेट जरूरी! IRDA ने जारी की नोटिफिकेशन

Insurance Regulatory and Development Authority, Motor Vehicle Insurance Renew: बीमा नियामक इरडा ने 20 अगस्त को इस संबंध में नोटिफिकेश जारी किया है और कंपनियों और ग्राहकों को सुप्रीम कोर्ट के निर्देश का सख्ती से पालन करने के लिए कहा है।

LIC जीवन आनंद पॉलिसी में रोजाना 129 रुपये का निवेश कर पास सकते हैं 66 लाख रु की मोटी रकम

LIC Jeevan Anand policy: यह एक एंडोमेंट पॉलिसी है लिहाजा इसमें निवेश और बीमा दोनों का लाभ पॉलिसीधारक को मिलता है। इस पॉलिसी में रिस्क कवर भी दिया जाता है। पॉलिसी की मैच्योरिटी पर सम एश्योर्ड के साथ अन्य लाभ भी दिए जाते हैं।

Insurance Policy खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, जानें बीमाकर्ता की मृत्यु होने पर आमतौर पर कौन से दस्तावेज मांगे जाते हैं

अक्सर देखा गया है कि लोग फर्स्ट टाइम पॉलिसी लेने से पहले जानकारी के अभाव में गलत पॉलिसी ले लेते हैं। ऐसे में पॉलिसी लेने से पहले ग्राहकों के लिए यह जरूरी हो जाता है कि वे सही जानकारी हासिल करें।

LIC Jeevan Labh पॉलिसी में रोजाना 280 रुपये का निवेश कर पाएं 20 लाख, जानें क्या है ये पूरा प्लान

LIC Jeevan Labh Insurance Policy: एलआईसी टर्म प्लान, हेल्थ प्लान, पेंशन, चाइल्ड एंडोमेंट आदि पॉलिसी सेल करती है। ग्राहक अपनी जरूरत के हिसाब से पॉलिसी को चुन सकता है। एलआईसी में अगर आप आज थोड़ी सी बचत कर निवेश करते हैं तो भविष्य में आपको मोटी रकम हासिल हो सकती है।

LIC की इस पॉलिसी में एकमुश्त निवेश कर पा सकते हैं हर महीने 7 हजार रु पेंशन

LIC Jeevan Shanti Policy: वे लोग जो कि भविष्य में पेंशन प्लानिंग को लेकर चिंतित रहते हैं उनके लिए यह पॉलिसी बेहतर कही जा सकती है। इसमें एकमुश्त रकम जमा करके आप रिटायमेंट के बाद पेंशन पा सकते हैं।

LIC Jeevan Labh पॉलिसी में रोजाना 233 रुपये का निवेश कर पा सकते हैं 17 लाख, जानें पूरा प्लान

LIC Jeevan Labh Policy: एलआईसी की एक ऐसी पॉलिसी है जिसमें अगर आप रोजाना 233 रुपये का निवेश करेंगे तो आपको रिटर्न में 17 लाख रुपये हासिल हो सकते हैं। इस पॉलिसी का नाम ‘जीवन लाभ’ है। ये एक सीमित प्रीमियम भुगतान के साथ, नॉन-लिंक्ड लाभ पॉलिसी है।

LIC Jeevan Shanti Policy: एकमुश्त निवेश कर हर महीना 39 हजार रु पेंशन, जिंदगीभर मिलेगा फायदा

LIC Jeevan Shanti Policy Benefits: इस पॉलिसी के तहत पेंशन पाने के दो विकल्प मिलते हैं। पहला इमीडिएट दूसरा डेफ्फर्ड एन्युटी। न्यूनतम डेढ़ लाख रुपये और अधिकतम कितना भी निवेश किया जा सकता है।

ये पढ़ा क्या?
X