Indo China War

पांच सूत्रों का भारत-चीन समझौता: सीमा पर तनाव घटाने में कितना कारगर कदम

जानकारों का मानना है कि जरूरी नहीं कि केवल एक बातचीत में ही मामला हल हो जाए। विदेश मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक, वार्ता में विदेश मंत्री ने सिर्फ ब्लैक टॉप नहीं, बल्कि उन्होंने कब्जा किए गए पूरे इलाकों की बात की।

मुंहतोड़ जवाब: जब भारतीय रणबांकुरों ने चीनियों को चटाई थी धूल

दोनों देशों की सेना के बीच एक महत्त्वपूर्ण एवं निर्णायक तकरार सितंबर 1967 में नाथू ला पोस्ट पर हुई जिसने यह मिथक तोड़ दिया था कि भारतीय सेना कभी चीन से युद्ध में जीत नहीं सकती।

खतरे में मोदी और चीनी राष्ट्रपति चिनफिंग की मुलाकात? भारतीय सेना के ‘हिम विजय’ युद्धाभ्यास पर भड़का ड्रैगन

भारतीय सेना 15,000 फीट की ऊंचाई पर अब तक सबसे नया युद्धाभ्यास कर रही है। लेकिन, अरुणाचल में LAC के करीब होने वाले इस युद्धाभ्यास पर चीन ने आपत्ति जाहिर की है।

भारत में बसे अपने परिवार से मिलना चाहता है 80 वर्षीय पूर्व चीनी सैनिक, आवेदन के 4 माह बाद भी नहीं मिला वीजा

विष्णु ने कहा,‘‘ मैंने भी बीजिंग में भारतीय दूतावास से संपर्क करने का प्रयास किया और मेरे पिता भी वीजा के लिए अपने गृहनगर शांक्सी प्रांत के झियानयांग से 1,200 किलोमीटर दूर चीन की राजधानी तीन बार जा चुके हैं, लेकिन अधिकारियों की ओर से अब तक उन्हें कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला है।’’

‘भारत-चीन सीमा विवाद जल्द हल कर सकते हैं’

पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन ने कहा है कि भारत और चीन सीमा विवाद को जल्द हल कर सकते हैं क्योंकि दोनों सरकारों के पास किसी समझौते पर पहुंचने के लिए मजबूत जनादेश है और इस मामले में पहले ही काफी काम पूरा हो चुका है। मेनन ने सोमवार रात ‘भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा […]

IPL 2020 LIVE
X