Indira Gandhi

आपातकाल में जार्ज फर्नांडिस पर चीनी पैसे से आंदोलन चलाने का आरोप मढ़ना चाहती थी सरकार, वरिष्ठ पत्रकार का दावा

उन्होंने लिखा है, आपातकाल में शासकों से जुड़े खास लोगों व समर्थकों को छोड़ दें तो बाकी लोगों में सरकार का इतना आतंक था जितना आज कोरोना से भी नहीं है।

बड़े भाई की मान ली होती बात तो बच सकती थी संजय गांधी की जान? जानिये- पूरा किस्सा

Sanjay Gandhi Death Anniversary: 23 जून की सुबह संजय गांधी (Sanjay Gandhi) का विमान जहां क्रैश हुआ, वह जगह गांधी परिवार के निवास 12 विलिंगटन क्रिसेंट से बमुश्किलन 500 मीटर की दूरी पर ही था।

45 साल पहले 12 जून 1975 को पीएम इंदिरा गांधी का चुनाव कर दिया था रद्द, कोर्ट में बुलाकर ली थी गवाही, जानें- कौन थे जज जगमोहन सिन्हा?

Todays History, 12 June, 12 June 1975 history: जस्टिस सिन्हा जब इंदिरा पर फैसला सुनाकर घर लौटे तो वो उसी तरह सामान्य थे जैसे अन्य दिनों की तरह होते थे। 20 मार्च 2008 को 88 साल की उम्र में उनका निधन हो गया।

…जब जनरल करिअप्पा ने कहा था- संविधान को खत्म करें, देश को सैन्य शासन की जरूरत; जानिए पूरा वाकया

जनरल करिअप्पा लिखते हैं कि अगर आम आदमी को लगता है कि राष्ट्रपति और सैन्य शासन उन्हें सुरक्षा, बेहतर प्रशासन और बेहतर जीवन देगा तो उन्हें यह मांगने का अधिकार है।

संजय राउत पर भड़के उद्धव के मंत्री, कहा- हम ईंट का जवाब पत्थर से देना जानते हैं, BJP जैसे मत समझना

Congress, Sanjay Raut, Indira Gandhi: उद्धव ठाकरे सरकार में मंत्री कांग्रेस नेता ने कहा कि राउत बीजेपी के खिलाफ तब भी टिप्पणी करते थे, जब वे सरकार का हिस्सा थे, लेकिन अगर उन्हें लगता है कि हम उनकी तरह सुनते रहेंगे, तो हम इसे बर्दाश्त नहीं करेंगे।

हाजी मस्तान के बेटे ने किया दावा-मेरे परिवार के कांग्रेस के साथ अच्छे संबंध थे, बाला साहेब ठाकरे भी अच्छे दोस्त थे

बता दें कि शिवसेना नेता संजय राउत ने दावा किया था कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और अंडरवर्ल्ड डॉन करीम लाला की मुलाकात हुई थी।

सामने आया पूर्व PM इंदिरा गांधी और डॉन करीम लाला की भेंट का फोटो, दावा- राष्ट्रपति भवन में हुई थी मुलाकात

ऐसा कहा जाता है कि डॉन करीम लाला अपना रुतबा बढ़ाने के लिए नामचीन हस्तियों के साथ फोटो खिंचाता था। और, वह खुद को मुंबई में पठानों के नेता के तौर पर पेश करता था।

करीम लालाः अंडरवर्ल्ड डॉन जिसने कभी दाऊद इब्राहिम को सरेराह जमकर पीटा था, पर नहीं निपटा पाता था तलाक केस

राउत ने बुधवार को दावा किया था कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा मुंबई में पुराने डॉन करीम लाला से मिलने आती थीं।

शिवसेना के पोस्टरों में इंदिरा गांधी की एंट्री, इमरजेंसी के वक्त की तस्वीर लगा लिखा सत्यमेव जयते

पोस्टर में लिखा है कि शिवसेना के सीएम होने से वह सपना पूरा हो गया है, जिसे बाला साहब ठाकरे ने देखा था। शिवसेना के पितामह इंदिरा गांधी को बधाई देते दिखाए गए हैं। पोस्टर में आदित्य ठाकरे भी हैं।

इंदिरा का मंत्री सीआईए का जासूस, बांग्लादेश युद्ध के समय लीक कर रहा था जानकारी- राजनारायण ने नाम लेकर किया था दावा

राजनारायण के आरोपों को जनता पार्टी के तत्कालीन अध्यक्ष चंद्रशेखर ने बकवास बताया था। उन्होंने कहा था कि राजनारायण को कोई भी गंभीरता से नहीं लेता।

‘वीडी सावरकर को फॉलो करती थीं इंदिरा गांधी, नेहरू-गांधी के खिलाफ जाकर पाकिस्तान को ले आई थीं घुटने पर’, बोले पोते रंजीत सावरकर

रंजीत सावरकर ने कहा कि “इंदिरा गांधी वीर सावरकर का सम्मान करती थीं, मुझे महसूस होता है कि वह उनका अनुसरण (फॉलो) भी करती थीं, क्योंकि वह पाकिस्तान को घुटनों पर ले आयीं थी।

इंदिरा ने अपने खाते से दिए थे 11 हजार रुपए- वीर सावरकर पर बीजेपी नेता की जुबान बोले मनमोहन सिंह

अमित मालवीय ने लिखा है कि “कांग्रेस महात्मा गांधी के संस्कारों को बहुत पहले भूल चुकी है, लेकिन इंदिरा गांधी का क्या? उनकी अपनी नेता, जिन्होंने वीर सावरकर को महान क्रांतिकारी बताया था!

किस्सा: इमरजेंसी के दौरान इंदिरा गांधी ने अपने राजनीतिक विरोधी को जेल में दिलवाई थी वेस्टर्न टॉयलेट की सुविधा

नेता का पीलू मोदी था जो कि गुजरात की गोदरा सीट से सांसद थे। वह इंदिरा के राजनीतिक विरोधी तो थे लेकिन राजनीति से हटकर वह पूर्व प्रधानमंत्री के अच्छे मित्र भी थे।

पं.जवाहर लाल नेहरू ने 17, इंदिरा गांधी ने 16 बार फहराया था लाल किला पर तिरंगा, नरेंद्र मोदी ने बनाया यह रिकॉर्ड

वहीं, यूपीए काल में पूर्व पीएम मनमोहन सिंह इस मामले में तीसरे पायदान पर हैं, जिन्होंने 10 बार तिरंगा लहराया था।

सोनभद्र जाने की जिद पर अड़ीं प्रियंका वाड्रा, बेलछी नरसंहार के बाद इंदिरा गांधी भी हाथी पर सवार हो पहुंची थीं

गांव में जाने के लिए तब नदी पार करके जाना था, पर उस दौरान न तो नाव थी और न ही कोई और साधन। ऊपर से शाम भी ढल रही थी। सामने पानी से भरा कच्चे रास्ता था, जिस पर हिम्मत जुटाते हुए इंदिरा पैदल ही चल पड़ीं थी। आनन-फानन में जीप मंगाई गई। वह भी कीचड़ और पानी में फंस गई।

Emergency: इंदिरा के मंत्री से बोले थे संजय गांधी- रेडियो पर चलाने से पहले मुझे दिखाओ खबरें, जानिए आपातकाल की पूरी कहानी

आखिर ऐसा क्या हुआ था कि देश में आपातकाल जैसा कड़ा फैसला लेना पड़ा था? क्या राजनारायण आपातकाल के पीछे थे एक बड़ी वजह।

इंदिरा गांधी नहीं, इस शख्स के दिमाग की उपज थी इमरजेंसी, पीएम से पहले राष्ट्रपति से कर ली थी बात

भारत में लगी इमरजेंसी के पीछे जिस शख्स का दिमाग था वह तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी नहीं थी। यह पूर्व नौकरशाह उस समय पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री रहे सिद्धार्थ शंकर राय के दिमाग की उपज थी।

ऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी पर स्वर्ण मंदिर में हंगामा, तलवारें लहराईं- खालिस्तान के समर्थन में नारेबाजी

दोनों पक्ष एक-दूसरे से झड़प करने लगे तो एसजीपीसी की टास्क फोर्स ने किसी तरह दोनों पक्षों को समझान की कोशिश की। इसके बाद माहौल को शांत कर स्थिति को कंट्रोल में किया गया।