Indira Gandhi

विजयाराजे सिंधियाः ग्वालियर राजघराने की महारानी ने जब इंदिरा गांधी के खिलाफ खोल दिया था मोर्चा, जानें पूरा किस्सा

ग्वालियर राजघराने की महारानी के व्यक्तिव का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि एक बार उन्होंने तत्कालीन पीएम इंदिरा गांधी के खिलाफ ही मोर्चा खोल दिया था।

Birthday Special: ‘तहलका’ मचाने वाले सुब्रमण्यन स्वामी ने तब अटल सरकार और गांधी परिवार के लिए खड़ी की थी मुश्किलें, इंदिरा से दुश्मनी यूं पड़ी थी भारी

आरबीआई के मौजूदा गवर्नर शक्तिकांत दास हों या फिर पूर्व गवर्नर रघुराम राजन, सुब्रमण्यन स्वामी ने खुलकर दोनों की आलोचना की है। पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के साथ उनकी तनातनी जगजाहिर थी।

संसद में पहला ही दिन और सीएम के ख़िलाफ़ बयान देने पर अमरिंदर सिंह को इंदिरा गांधी ने कर लिया था तलब…जानिए क़िस्सा

अमरिंदर सिंह ने कहा कि “क्या उन नेताओं ने (चिट्ठी लिखने वाले नेता) सोनिया गांधी को या राहुल गांधी को इस बारे में बताया और ये कहा कि वह इन मुद्दों पर चर्चा करना चाहते हैं।

नेहरू ने 17, इंदिरा ने 16 बार फहराया था लाल किले पर तिरंगा, नरेंद्र मोदी ने वाजपेयी को फिर पीछे छोड़ बनाया नया रिकॉर्ड!

दरअसल, अटल बिहारी वाजपेयी पहले गैर- कांग्रेसी प्रधानमंत्री थे जिन्होंने लाल किले से 6 बार तिरंगा फहराया था। अब पीएम मोदी इस मामले में अटल बिहारी वाजपेयी से आगे निकल गए हैं और अपने नाम यह रिकॉर्ड कर लिया है।

19 जुलाई का इतिहास: आज ही के दिन 1969 में 14 निजी बैंकों का प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने किया था राष्ट्रीयकरण

19 July History (19 जुलाई का इतिहास): 1980 में सात और बैंकों का राष्ट्रीयकरण हुआ था। 1827 में इसी दिन भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के अग्रदूत मंगल पांडे का जन्म हुआ था। 1974 में क्रांतिकारी उधम सिंह की अस्थियों को लंदन से नई दिल्ली लाया गया था।

आपातकाल में जार्ज फर्नांडिस पर चीनी पैसे से आंदोलन चलाने का आरोप मढ़ना चाहती थी सरकार, वरिष्ठ पत्रकार का दावा

उन्होंने लिखा है, आपातकाल में शासकों से जुड़े खास लोगों व समर्थकों को छोड़ दें तो बाकी लोगों में सरकार का इतना आतंक था जितना आज कोरोना से भी नहीं है।

बड़े भाई की मान ली होती बात तो बच सकती थी संजय गांधी की जान? जानिये- पूरा किस्सा

Sanjay Gandhi Death Anniversary: 23 जून की सुबह संजय गांधी (Sanjay Gandhi) का विमान जहां क्रैश हुआ, वह जगह गांधी परिवार के निवास 12 विलिंगटन क्रिसेंट से बमुश्किलन 500 मीटर की दूरी पर ही था।

45 साल पहले 12 जून 1975 को पीएम इंदिरा गांधी का चुनाव कर दिया था रद्द, कोर्ट में बुलाकर ली थी गवाही, जानें- कौन थे जज जगमोहन सिन्हा?

Todays History, 12 June, 12 June 1975 history: जस्टिस सिन्हा जब इंदिरा पर फैसला सुनाकर घर लौटे तो वो उसी तरह सामान्य थे जैसे अन्य दिनों की तरह होते थे। 20 मार्च 2008 को 88 साल की उम्र में उनका निधन हो गया।

…जब जनरल करिअप्पा ने कहा था- संविधान को खत्म करें, देश को सैन्य शासन की जरूरत; जानिए पूरा वाकया

जनरल करिअप्पा लिखते हैं कि अगर आम आदमी को लगता है कि राष्ट्रपति और सैन्य शासन उन्हें सुरक्षा, बेहतर प्रशासन और बेहतर जीवन देगा तो उन्हें यह मांगने का अधिकार है।

संजय राउत पर भड़के उद्धव के मंत्री, कहा- हम ईंट का जवाब पत्थर से देना जानते हैं, BJP जैसे मत समझना

Congress, Sanjay Raut, Indira Gandhi: उद्धव ठाकरे सरकार में मंत्री कांग्रेस नेता ने कहा कि राउत बीजेपी के खिलाफ तब भी टिप्पणी करते थे, जब वे सरकार का हिस्सा थे, लेकिन अगर उन्हें लगता है कि हम उनकी तरह सुनते रहेंगे, तो हम इसे बर्दाश्त नहीं करेंगे।

हाजी मस्तान के बेटे ने किया दावा-मेरे परिवार के कांग्रेस के साथ अच्छे संबंध थे, बाला साहेब ठाकरे भी अच्छे दोस्त थे

बता दें कि शिवसेना नेता संजय राउत ने दावा किया था कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और अंडरवर्ल्ड डॉन करीम लाला की मुलाकात हुई थी।

सामने आया पूर्व PM इंदिरा गांधी और डॉन करीम लाला की भेंट का फोटो, दावा- राष्ट्रपति भवन में हुई थी मुलाकात

ऐसा कहा जाता है कि डॉन करीम लाला अपना रुतबा बढ़ाने के लिए नामचीन हस्तियों के साथ फोटो खिंचाता था। और, वह खुद को मुंबई में पठानों के नेता के तौर पर पेश करता था।

करीम लालाः अंडरवर्ल्ड डॉन जिसने कभी दाऊद इब्राहिम को सरेराह जमकर पीटा था, पर नहीं निपटा पाता था तलाक केस

राउत ने बुधवार को दावा किया था कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा मुंबई में पुराने डॉन करीम लाला से मिलने आती थीं।

शिवसेना के पोस्टरों में इंदिरा गांधी की एंट्री, इमरजेंसी के वक्त की तस्वीर लगा लिखा सत्यमेव जयते

पोस्टर में लिखा है कि शिवसेना के सीएम होने से वह सपना पूरा हो गया है, जिसे बाला साहब ठाकरे ने देखा था। शिवसेना के पितामह इंदिरा गांधी को बधाई देते दिखाए गए हैं। पोस्टर में आदित्य ठाकरे भी हैं।

इंदिरा का मंत्री सीआईए का जासूस, बांग्लादेश युद्ध के समय लीक कर रहा था जानकारी- राजनारायण ने नाम लेकर किया था दावा

राजनारायण के आरोपों को जनता पार्टी के तत्कालीन अध्यक्ष चंद्रशेखर ने बकवास बताया था। उन्होंने कहा था कि राजनारायण को कोई भी गंभीरता से नहीं लेता।

‘वीडी सावरकर को फॉलो करती थीं इंदिरा गांधी, नेहरू-गांधी के खिलाफ जाकर पाकिस्तान को ले आई थीं घुटने पर’, बोले पोते रंजीत सावरकर

रंजीत सावरकर ने कहा कि “इंदिरा गांधी वीर सावरकर का सम्मान करती थीं, मुझे महसूस होता है कि वह उनका अनुसरण (फॉलो) भी करती थीं, क्योंकि वह पाकिस्तान को घुटनों पर ले आयीं थी।

इंदिरा ने अपने खाते से दिए थे 11 हजार रुपए- वीर सावरकर पर बीजेपी नेता की जुबान बोले मनमोहन सिंह

अमित मालवीय ने लिखा है कि “कांग्रेस महात्मा गांधी के संस्कारों को बहुत पहले भूल चुकी है, लेकिन इंदिरा गांधी का क्या? उनकी अपनी नेता, जिन्होंने वीर सावरकर को महान क्रांतिकारी बताया था!

किस्सा: इमरजेंसी के दौरान इंदिरा गांधी ने अपने राजनीतिक विरोधी को जेल में दिलवाई थी वेस्टर्न टॉयलेट की सुविधा

नेता का पीलू मोदी था जो कि गुजरात की गोदरा सीट से सांसद थे। वह इंदिरा के राजनीतिक विरोधी तो थे लेकिन राजनीति से हटकर वह पूर्व प्रधानमंत्री के अच्छे मित्र भी थे।

IPL 2020 LIVE
X