Indian Team

India vs Australia: भारत को लगा बड़ा झटका, रविंद्र जडेजा का अंगूठा टूटा; टेस्ट सीरीज से हुए बाहर

जडेजा और पंत को ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों की शॉर्ट गेंद पर चोट लगी। जिसके बाद उन्हें स्कैन के लिए ले जाया गया। बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) के एक सूत्र ने बताया, ‘‘रवींद्र जडेजा के बाएं अंगूठे में ‘डिस्लोकेशन’ और फ्रैक्चर हुआ है।’’

महेंद्र सिंह धोनी से पहली मुलाकात में युजवेंद्र चहल को पड़ी थी ‘डांट’, स्टार स्पिनर रोहित शर्मा को देते हैं करियर स्टार्ट करने का श्रेय

युजवेंद्र चहल मौजूदा समय में टीम इंडिया के अहम गेंदबाज हैं। चहल को पहली बार भारत के लिए खेलने का मौका 2016 में मिला। जिम्बाब्वे के खिलाफ उन्होंने 11 जून 2016 को वनडे में डेब्यू किया। इसके बाद उसी महीने की 18 तारीख को अपना पहला टी20 मैच भी जिम्बाब्वे के खिलाफ खेल लिया।

India vs Australia: भारतीय टीम एक साथ सिडनी जाएगी, आइसोलेट होने वाले रोहित शर्मा समेत 5 खिलाड़ी भी होंगे साथ

भारतीय उपकप्तान रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, शुभमन गिल, पृथ्वी शॉ और नवदीप सैनी के खिलाफ कोरोना वायरस से बचाव के लिए लागू बायो-बबल सुरक्षा प्रोटोकॉल के उल्लंघन को कथित तौर पर तोड़ने की जांच जारी है, लेकिन उन्हें टीम के साथ यात्रा करने से नहीं रोका जाएगा।

‘वीरेंद्र सहवाग को चुनने पर हुई थी आलोचना, जबरदस्ती कराया था ओपनिंग’; सौरव गांगुली ने इंटरव्यू में सुनाया था किस्सा

गांगुली ने सहवाग को ओपनिंग में उतारा और उसके बाद वीरू की बल्लेबाजी की पूरी कहानी ही बदल गई। वे दुनिया के सबसे विध्वंसक ओपनरों में गिने जाने लगे। गांगुली ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था सहवाग को टीम में चुनने पर ही उनकी आलोचना होने लगी थी।

मोहम्मद सिराज के चुने जाने पर बोले शोएब अख्तर- भारत खिलाड़ियों को चुनने में जाति-धर्म नहीं देखता

अख्तर ने इससे पहले एडिलेड टेस्ट में 36 रन पर आउट पर भारत की बुराई की थी। विश्व के सबसे तेज गेंदबाज ने कहा कि मोहम्मद सिराज में भारत का विश्वास यह दर्शाता है कि वहां खिलाड़ियों को उनकी जाति, नस्ल और पंथ की परवाह किए बगैर समर्थन मिलता है।

‘फास्ट बॉलर ऑस्ट्रेलिया से उधार मांगने पड़ेंगे’, गेंदबाजों के चोटिल होने पर बोले पूर्व भारतीय ओपनर

पूर्व भारतीय ओपनर ने कहा, ‘‘2018 में जब हम सीरीज जीते थे तो जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा थे। तीनों अलग-अलग चीजें लेकर आते हैं। तीनों की ताकत अलग है।’’

बॉक्सिंग डे टैस्ट : भारतीय बल्लेबाजों के पांव जमाने और गेंदबाजी में धार से निकलेगी जीत की राह, विदेशी जमीन पर ढेर होते भारत के शेर

भारत जिस भी टैस्ट सीरीज का पहला मैच गंवाता है, उसमें उसके हारने की संभावना प्रबल हो जाती है। बीते 34 टैस्ट शृंखला में पहला मैच गंवाकर भारतीय टीम ने 31 सीरीज गंवाई है।

अनिल कुंबले और हरभजन सिंह ने कप्तान वीरेंद्र सहवाग का कहना मानने से किया था इनकार, सचिन तेंदुलकर ने सुलझाया था मामला

सहवाग ने जिस मैच की कहानी सुनाई उसमें भारत ने पहली पारी में 398 रन बनाए थे। श्रीलंकाई टीम पहली पारी में 206 रन ही बना सकी। इसके बाद भारत ने दूसरी पारी में 9 विकेट पर 316 रन बनाए थे। 509 रन के लक्ष्य के सामने लंकाई टीम 249 रनों पर सिमट गई थी।

6 पारियों में 102 रन बनाने वाले पृथ्वी शॉ ने आलोचकों को दिखाया आईना, अपने गिरेबान में झांकने को ‘कहा’

एडिलेड में खराब प्रदर्शन के कारण क्रिकेट एक्सपर्ट ने पृथ्वी शॉ की तकनीक पर सवाल उठाए। पृथ्वी पहली पारी में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए थे। इसके बाद दूसरी पारी में दाएं हाथ के गेंदबाज पैट कमिंस ने उनकी गिल्लियां बिखेर दी थीं।

मेलबर्न टेस्ट: ऋषभ पंत, शुभमन गिल और केएल राहुल की वापसी तय, साहा-पृथ्वी शॉ होंगे बाहर! ऑस्ट्रेलियाई युवा स्टार हुआ बाहर

पंत ने अभ्यास मैच में शतक लगाया था। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पिछले दौरे (2018) पर भी एक शतकीय पारी खेली थी। पंत का प्रदर्शन ऑस्ट्रेलिया में अगर अच्छा रहा तो उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज में भी मौका मिलना तय है।

रविंद्र जडेजा के कारण जा सकती थी रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे की जान, हिटमैन ने इंटरव्यू में किया था खुलासा

रोहित शर्मा ने एक किस्सा सुनाते हुए कहा, ‘‘जडेजा को वहां लेकर जाना सही आइडिया नहीं था। उसे गाड़ी में ही छोड़ देना चाहिए था। जैसे ही चीते ने मुझे देखा था तो मैं डर गया था। मैं जडेजा को मारने वाला था।’’

पूर्व कप्तान ने कहा- बल्लेबाजों की मदद के लिए तुरंत टीम से जुड़ें राहुल द्रविड़; रिकी पोंटिंग बोले- ऑस्ट्रेलिया करे क्लीन स्वीप की तैयारी

द्रविड़ ने 2003 के दौरे पर ए़डिलेड में 233 और नाबाद 72 रन बनाए थे। उस मैच में भारत चार विकेट से जीत गया था। द्रविड़ ने सीरीज में 123.8 की औसत से 619 रन बनाए थे। इस दौरान तीन अर्धशतक और एक शतक लगाया था। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में 16 टेस्ट में 41.64 की औसत से 1166 रन बनाए हैं।

सौरव गांगुली के व्यवहार से निराश हो गए थे रवि शास्त्री, टीवी शो में दी थी सफाई; देखें Video

रवि शास्त्री की कोचिंग में टीम इंडिया भले ही कोई आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीत पाई हो, लेकिन वो हमेशा अपनी टीम को बेस्ट बताते रहे हैं। इसे लेकर कई बार पूर्व खिलाड़ियों ने उन पर कमेंट भी किए हैं।

Ind vs Aus 1st Test: भारत के लिए ‘खतरा’ बन सकता है यह ऑलराउंडर, जस्टिन लैंगर ने पहले टेस्ट में खेलने की दी परमिशन

ऑस्ट्रेलियाई टीम के सामने चुनौती है कि वह किससे बल्लेबाजी की शुरुआत कराती है। लैंगर अभी भी बर्न्स की भूमिका को लेकर उत्सुक थे और अगले दो दिनों में उन्हें ट्रेनिंग के दौरान बारीकी से देखा जाएगा।

India vs Australia: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर की पाकिस्तान की बराबरी, सिडनी में बनाया खास रिकॉर्ड

इस मैच में भारत ने 195 रन के लक्ष्य को हासिल कर लिया। टी20 क्रिकेट में यह दूसरा मौका है जब ऑस्ट्रेलिया में किसी टीम ने 190 से ज्यादा रन का लक्ष्य हासिल किया है। संयोग से दोनों बार ऐसा करने वाली टीम इंडिया ही है और दोनों बार सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर ही ऐसा हुआ है।

हार्दिक पंड्या ने दिखाया बाएं हाथ का खेल, स्टीव स्मिथ का लपका शानदार कैच; देखें VIDEO

मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 194 रन बनाए। टीम इंडिया ने 19.4 ओवर में 4 विकेट पर 195 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया। भारत दूसरी बार ऑस्ट्रेलिया के मैदान पर सीरीज जीतने में सफल हुआ है। पिछली बार 2016 में 3-0 से सीरीज जीता था।

पेसर के बेटे रविचंद्रन अश्विन बनना चाहते थे ओपनर, चोट ने बनाया स्टार गेंदबाज; रोहित शर्मा ने किया था रिप्लेस

अश्विन ने टीम इंडिया के लिए 71 टेस्ट में 365 विकेट लिए हैं। उन्होंने 17 बार पारी में 4 और 27 बार पारी में 5 विकेट लिए हैं। मैच में कुल 10 विकेट उनके खाते में 7 बार जुड़े हैं। अश्विन ने 2011 में दिल्ली में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था।

IND vs AUS T20: भारत के बाद ऑस्ट्रेलिया को भी लगा बड़ा झटका, यह ऑलराउंडर हुआ बाहर; एरॉन फिंच के खेलने पर भी संशय

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान फिंच अगर सीरीज से बाहर हो जाएंगे तो यह टीम के लिए बड़ा झटका होगा। कप्तानी को लेकर टीम को माथापच्ची करनी होगी। उपकप्तान पैट कमिंस टी20 सीरीज नहीं खेल रहे हैं। दूसरे उप-कप्तान एलेक्स कैरी पहले मैच में बाहर थे। ऐसे में ग्लेन मैक्सवेल या स्टीव स्मिथ को यह जिम्मेदारी दी जा सकती है।

ये पढ़ा क्या?
X