indian recipes

दाना-पानी: पाक साझा स्वाद साझा

पाकशास्त्र कहता है कि अगर अनाज, दाल और सब्जी को मिश्रत रूप में पकाया और खाया जाए, तो स्वाद और पोषण बढ़ जाता है।

दाना-पानी: शुद्ध-सात्विक आस्वाद

व्रत, उपवास, त्योहार वाले दिन बहुत सारे लोग शुद्ध-सात्विक भोजन पकाना पसंद करते हैं। सात्विक भोजन का अर्थ है कि जिसमें लहसुन-प्याज-टमाटर, गरम मसाला न पड़ा हो। हालांकि कई लोगों को लगता है कि बिना लहसुन-प्याज-टमाटर के भी भला सब्जी, दाल का कोई स्वाद आता है। पर ऐसा नहीं है। इस बार कुछ ऐसी ही चीजें बनाते हैं।

वीकेंड पर बनाएं टेस्टी रगड़ा पेटिस, जानिये- पूरी रेसिपी यहां

आपने आज तक रगड़ा पेटिस (Ragda Patties) का नाम खूब सुना होगा। आपको बता दें कि यह डिश मराठी और गुजरातियों की पहली पसंद हैं। रगड़ा पेटिस का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है।

दाना-पानी: बच्चों के मन का खाना

खाने-पीने के मामले में बच्चे काफीे नखरीले होते हैं। खासकर उन्हें हरी सब्जियां खिलाना बहुत कठिन होता है। उन्हें कुछ चटपटा और हर वक्त नया चाहिए होता है। उन्हें बाजार के भोजन का कुछ ऐसा स्वाद लग गया है कि घर का भोजन देखते ही अरुचि पैदा होने लगती है। इस तरह उन्हें उचित पोषण उपलब्ध कराने की स्वाभाविक चिंता पैदा होती है। तो, क्यों न घर में ही पोषण से भरपूर कुछ ऐसा बनाएं, जो बाजार जैसा भी हो और वे बिना नाक-भौं सिकोड़े खा लें।

दाना-पानी: चोखा देसी लिट्टी देसी

शहरों में लोगों को अपना देसी खानपान याद तो है, पर वे विदेशी ढंग की रसोई में उसे बना नहीं पाते। कई लोग तो शहरी खानपान के इस कदर आदी हो गए हैं कि उन्हें देसी स्वाद का कुछ पता ही नहीं। लिहाजा, शहरी स्वाद को बदलते रहने के लिए और स्वास्थ्य की दृष्टि से भी जरूरी है कि कभी-कभार कुछ देसी व्यंजन बना लिए जाएं। इस बार आसान से कुछ देसी व्यंजन।

दाना-पानी: कुछ नाश्ता कुछ खाना

इन दिनों खाने-पीने को लेकर लोगों का शौक काफी बढ़ा है। घूमने-फिरने से नए व्यंजनों की जानकारी बढ़ रही है, तो भोजन पकाने में प्रयोग करते रहने से नए-नए अनुभव हो रहे हैं। मगर भोजन पकाते समय यह ध्यान रखना जरूरी है कि जो हम बनाएं, उसका मूल स्वाद और पोषण बना रहे। इस बार जानते हैं कि कैसे कुछ लोकप्रिय व्यंजनों को पकाते समय सावधानी बरती जा सकती है।

दाना-पानी: त्योहार के पकवान

रक्षाबंधन के बाद त्योहारों का मौसम शुरू हो जाता है। अभी जन्माष्टमी का उत्सव चल रहा है। इन त्योहारों में प्रसाद या उपहार स्वरूप कुछ मीठा पकवान बांटने-खिलाने की परंपरा है। ऐसे में पंजीरी और हलवा कुछ ऐसे मीठे पकवान हैं, जो देश के लगभग हर हिस्से में किसी न किसी रूप में बनाए, प्रसाद रूप में चढ़ाए और बांटे जाते हैं। इस बार यही व्यंजन तैयार करते हैं।

वजन बढ़ने के डर से नहीं खा पा रहे हैं टेस्टी खाना तो घर पर यूं बनाएं Keto-Friendly पनीर मंचूरियन

वजन घटाने में कीटो डाइट प्लान इसलिए ज्यादा सफल होता है क्योंकि इस डाइट को फॉलो करने से शरीर कीटोसिस की स्थिति में चला जाता है

Lockdown: घर बैठे कुछ चटपटा करना चाहते हैं ट्राई तो बनाएं चिप्स, शिल्पा शेट्टी से जानिये रेसिपी

Home Cooking Tips: आम लोगों की तरह फिटनेस के प्रति सजग शिल्पा शेट्टी को भी चिप्स बेहद पसंद हैं। लेकिन दुकान में मिलने वाले चिप्स होते हैं हानिकारक, तो आइए उनसे जानते हैं घर में चिप्स बनाने का तरीका

IPL 2020 LIVE
X