Indian Railways

लॉकडाउन में ‘श्रमिक स्पेशल’ पकड़ी UP के लिए, पर पहुंचा दिए गए ओडिशा; लोकोपायलट भूल गया था रास्ता

सिंह ने इस ट्वीट के साथ जो वायरल वीडियो क्लिप शेयर की थी, उसमें उक्त ट्रेन में बैठे एक यात्री ने बताया था, “मुंबई से हमने गाड़ी पकड़ी थी गोरखपुर जाने के लिए। पर ड्राइवर ने ओडिशा में लाकर खड़ाकर दिया। अब हम कैसे जाएंगे?”

Indian Railways IRCTC: अगले 10 दिन में चलेंगी 2600 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें, 36 लाख प्रवासी पहुंचेंगे घर

उन्होंने कहा, ‘‘ पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव ने मुझे पत्र लिखा कि स्थिति को सामान्य बनाने के लिए कार्य चल रहा है, और ऐसे में वे हमें शीघ्र ही बतायेंगे कि कब वे ट्रेनों को स्वीकार कर पायेंगे। जितना जल्दी वे हमें मंजूरी देंगे, हम पश्चिम बंगाल के लिए ट्रेनें चलायेंगे।’’

Indian Railways IRCTC: अब 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों में करा सकते हैं 30 दिन की एडवांस बुकिंग, काउंटर पर भी मिलेगा टिकट

भारतीय रेल ने कहा, ‘‘इन ट्रेनों में अग्रिम सीटें आरक्षित कराने की अवधि सात दिन से बढ़ाकर 30 दिन कर दी गई है।’’ ये 15 जोड़ी ट्रेनें पूर्ण रूप से वातानुकूलित हैं और इनका परिचालन 12 मई से शुरू हुआ है।

‘Shramik Special’ ट्रेनों पर MHA के महकमे में भम्र? पहले कहा- सूबों की गुजारिश पर प्वॉइंट-टू-प्वॉइंट चलेंगी गाड़ियां, फिर बोला- Indian Railways करेगा तय

IRCTC Railways Shramik Special Trains: केंद्रीय गृह मंत्रालय ने नए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर को जारी करते हुए कहा कि रेलवे इन ट्रेनों के गंतव्य और निर्धारित हाल्ट तय करेगा।

राजधानी ट्रेन के टिकट की अब 30 दिन पहले बुकिंग, जानें नए नियम

रेलवे ने 22 मई से ऑफलाइन टिकट बेचने का ऐलान किया है। देश के अलग-अलग स्टेशनों तक यात्रियों को पहुंचाने के लिए 230 ट्रेनों के लिए रेलवे रिजर्वेशन आम जनता के लिए शुरू कर दिया गया है।

IRCTC, Indian Railways ने लॉकडाउन में तैयार कीं 15 ट्रेनें: क्या सबको किया जाएगा क्वारंटाइन? जानें राज्य सरकारों की तैयारी

IRCTC Special Trains: 12 मई यानी आज से कुछ स्पेशल यात्री ट्रेनें एक बार फिर पटरी पर दौड़ती नज़र आएंगी। बता दें कि राज्यों ने भी कमर कस ली है।

IRCTC Special Trains Ticket Booking: स्‍टेशन और प्‍लेटफॉर्म पर लागू रहेंगे ये नियम, जानें

IRCTC Special Train List, Route, Ticket Booking Online, Schedule: 12 मई से भारतीय रेलवे ने 15 शहरों के लिए ट्रेन का परिचालन शुरू किया है। टिकट बुकिंग केवल IRCTC की वेबसाइट से की जा सकेगी।

IRCTC Special Trains List, Route: लॉकडाउन में इन 15 शहरों के लिए Indian Railways की सेवा शुरू, IRCTC.CO.IN पर 11 मई से बुकिंग; जानें नियम

IRCTC Indian Railways Special Train List, Route, Schedule, Ticket Booking Online: इन ट्रेनों में सीटों की संख्या कम होगी, क्योंकि शारीरिक दूरी बनाए रखने के नियम का पालन किया जाएगा।

लॉकडाउन के बीच Indian Railways का ऐलान- 12 मई से चलाएँगे 15 ट्रेनें, Irctc.co.in पर बुकिंग, किराया ‘राजधानी’ के बराबर

IRCTC Indian Railways Train Ticket Booking Latest News: बकौल रेल मंत्रालय, “यात्रियों के लिए चेहरा ढंकना अनिवार्य होगा और डिपार्चर के दौरान उन्हें स्क्रीनिंग (कोरोना) से भी गुजरना होगा। इस दौरान सिर्फ बगैर लक्षण वाले मरीजों को ही ट्रेन में चढ़ने दिया जाएगा।”

‘बच्चे भूख से बिलखते रहे, 15 घंटे के सफर के लिए दीं सिर्फ 2 पानी की बोतलें’, स्पेशल ट्रेन से लौटे मजदूरों ने बयां किया दर्द

मजदूरों की बातों ने प्रशासन के दावों की हवा निकाल दी। मजदूरों के मुताबिक, 15 घंटे के सफर के दौरान उन्हें खाना नहीं मिला। सिर्फ पीने के लिए 2 छोटी-छोटी बोतल दी गई थीं। रास्ते में कहीं भी खाने का कोई इंतजाम नहीं किया गया था। भूख के कारण बच्चे बिलखते रहे।

मोदी सरकार वसूल रही मजदूरों से रेल टिकट के पैसे? Indian Railways की सफाई- नहीं बेच रहे टिकट, राज्यों से ले रहे 15% रकम

Indian Railways Special Trains: रेलवे ने देश के विभिन्न हिस्सों से अबतक 34 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई है और संकट के समय के खासतौर पर गरीब से गरीब लोगों को सुरक्षित और सुविधाजनक यात्रा सेवा मुहैया करा कर अपनी सामाजिक जिम्मेदारी निभा रहा है।

IRCTC Special Trains in Lockdown: कौन जा सकता है ‘श्रमिक ट्रेनों’ से घर? रूट्स के साथ जानें आवेदन का तरीका और नियम

IRCTC Shramik Special Train List, Ticket Booking Online, Registration: हालांकि, रेलवे ने लॉकडाउन तीसरी बार बढ़ने के ऐलान के बाद शुक्रवार शाम को ही साफ कर दिया कि इन श्रमिक ट्रेनों को छोड़कर सभी यात्री सेवाएं 17 मई 2020 तक रद्द रहेंगी।

COVID-19 संकटः तीसरी बार लॉकडाउन बढ़ने के बाद रेल मंत्रालय ने किया साफ- 17 मई तक सभी यात्री ट्रेनें रद्द

हालांकि, इस दौरान श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के जरिए दूसरे राज्यों में लॉकडाउन के बीच फंसे प्रवासी मजदूरों, छात्रों, पर्यटकों, श्रद्धालुओं और अन्य लोगों को उनके गृह राज्य पहुंचाया जाएगा। फ्रेट और पार्सल गाड़ियों का संचालन भी इस दौरान जारी रहेगा।

लॉकडाउन में फंसे लोगों के लिए रेलवे ने चलाई पहली स्पेशल ट्रेन, 24 बोगियों में 1200 प्रवासियों को ले हुई रवाना

कोरोनावायरस संकट के बीच सरकार ने एक महीने पहले ही लॉकडाउन का ऐलान कर दिया था, हालांकि अब अवधि खत्म होने के साथ ही राज्य सरकारें प्रवासियों के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की मांग कर रही हैं।

लॉकडाउन के बाद रेलवे चला सकता है 400 स्पेशल ट्रेनें, तैयारियां पूरी, नॉन एसी ट्रेन में बैठेंगे सिर्फ 1000 यात्री

अभी यह साफ नहीं है कि सरकार 3 मई को लॉकडाउन की अवधि खत्म होने के बाद यात्री ट्रेन चलाएगा या नहीं, हालांकि रेलवे ने इसकी तैयारी से जुड़ी योजना अफसरों को दे दी है।

ट्रेन की बोगियों को बनाया जायेगा ICU, आइसोलेशन वार्ड और क्वरैंटाइन सेंटर, ग्रामीण इलाकों में कोरोना से निपटने का मोदी सरकार का नया प्लान

केरल की एक फर्म ने पीएमओ को पत्र लिखकर कहा है कि वह ट्रेन के डिब्बों को अस्पताल के वार्ड की तरह डिजाइन करने के लिए तैयार है।

Coronavirus से देश में एक और मौत, Indian Railways ने 31 मार्च तक रद्द कीं सभी पैसेंजर ट्रेनें; दिल्ली मेट्रो भी बंद

हॉस्पिटल सुप्रिटेंडेंट सीएम सिंह के हवाले से कहा गया, “रविवार को बिहार में भी कोविड-19 के कारण पहली मौत हुई। मृतक कतर से लौट कर देश आया था, जिसके बाद उसने पटना के AIIMS अस्पताल में अंतिम सांस ली।”

सरकार, डॉक्टर्स की अपील बेअसर? 12 COVID-19 पॉजिटिव लोगों ने किया रेल सफर, Indian Railways की अपील- न करें यात्राएं

Indian Railways के मुताबिक, कम से कम कोरोनावायरस से संक्रमित 12 लोगों ने 13 से 16 मार्च के बीच रेल सफर किया था।