Indian Railways

Indian Railways, IRCTC: ट्रेन टिकट कैंसल करते वक्त बरतनी चाहिए सावधानी, लापरवाही के चलते खाता हो सकता है खाली

Indian Railways, IRCTC: रेलवे के मुताबिक साइबर ठग यात्रियों को ठगने के लिए टिकट कैंसलेशन के बाद रिफंड जल्द से जल्द जारी करवाने के लिए कॉल या एमसएमएस भेजते हैं। जबकि ई-टिकट कैंसिलेशन के बाद रिफंड प्रोसेस पूरी तरह से ऑटोमेटिक होता है।

IRCTC, Indian Railway: लग्जरी ट्रेन गोल्डन चैरियट का संचलान होने जा रहा शुरू, जानें कैसे करें बुकिंग

IRCTC, Indian Railway, Golden Chariot Luxury Train: इस ट्रेन में कोविड के खिलाफ सभी सुरक्षा मानकों का पालन किया जा रहा है। ट्रेनों को निश्चित समय अंतराल के बाद सैनेटाइज किया जाएगा। इसके साथ ही ट्रेन में कई वर्ल्ड क्लास सुविधाएं भी यात्रियों की दी जाएंगी।

Indian Railways, IRCTC: रेलवे ने आपके सामान को स्टेशन तक पहुंचाने की कर दी व्यवस्था! घर से होगा पिकअप

Indian Railways, IRCTC: इस तरह की सर्विस रेलवे में पहली बार शुरू हो रही है। यात्रियों को इसके जरिए घर से स्टेशन और स्टेशन से घर तक सामान लाने और ले जाने की सुविधा मिलेगी। रेलवे बीओडब्ल्यू एप के जरिए यह सर्विस मुहैया करवाएगी।

Indian Railways: यात्रियों के लिए अच्छी खबर, कालका-शिमला एक्सप्रेस फिर से शुरू, जानिए डिटेल्स

रेल मंत्री पीयूष गोयल के अनुसार, पहाड़ी कालका-शिमला हेरिटेज सेक्शन में ट्रेन का संचालन पर्यटन के बढ़ावा देगा।

Indian Railway, IRCTC: रेलवे ने 363 पैसेंजर ट्रेनों को किया अपग्रेड, यात्रियों को देना होगा ज्यादा किराया

Indian Railway, IRCTC: रेलवे के मुताबिक ट्रेनों के अपग्रेड होने के बाद यात्रियों को अब एक्सप्रेस ट्रेन के बराबर ही किराया देना होगा। एक्सप्रेस ट्रेनों में अपग्रेड होने वाली ट्रेनों में पूर्व मध्य रेल की 10 पैसेंजर ट्रेनें शामिल हैं।

Indian Railways, IRCTC Train Cancelled List: किसान आंदोलन की वजह से कई स्पेशल ट्रेनें कैंसल, स्टेशन पहुंचने से पहले देखें पूरी लिस्ट

IRCTC Train Cancelled List: केंद्र के कृषि सुधार कानूनों (Agriculture Laws) कि खिलाफ राज्य के किसान 1 अक्टूबर से लगातर प्रदर्शन कर रहे हैं। आंदोलन के चलते रेलवे ने कुछ ट्रेनों के स्टेशन पर ठहराव को भी बंद कर दिया है।

Indian Railways, IRCTC: ट्रेनों में ये बदलाव करने जा रहा रेलवे, स्लीपर क्लास कोच बंद नहीं होंगे

Indian Railways, IRCTC: ऐसी अटकलें हैं कि इन ट्रेनों में से स्लीपर क्लास के कोच हटा दिए जाएंगे। इन अटकलों को रेलवे ने खारिज कर दिया है। रेलवे विभाग पूरी तरह से स्लीपर श्रेणी के डिब्बों को हटाने की योजना पर विचार नहीं कर रहा है।

Indian Railways, IRCTC: त्‍योहारी सीजन में ट्रेन सफर से पहले जान लें ये नए नियम, वर्ना बाद में पछताना पड़ेगा!

Indian Railways, IRCTC: रेलवे ने कई ऐसे नियम पहले ही बनाए हैं जिनका पालन बीते 6 महीनों से किया जा रहा है। ऐसे में ट्रेन में सफर करने से पहले आपको कोविड-19 गाइडलाइन या फिर नियमों के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

Indian Railways, IRCTC: रेलवे यहां चलाने जा रहा 194 स्पेशल ट्रेनें, फेस्टिव सीजन से पहले बड़ी राहत

Indian Railways, IRCTC: त्योहारों और फिर यात्रियों के एक शहर से दूसरे शहर और राज्य में प्रस्थान को देखते हुए रेलवे ने यह फैसला लिया है। विशेषकर दूसरे शहरों में रोजगार करने वाले लोगों को दशहरे और दीवाली के मौके पर अपने घर जाना होता है।

Indian Railway: रेलवे ने लिया बड़ा फैसला, तेज रफ्तार वाली ट्रेनों से हटाए जाएंगे स्लीपर कोच, गोरखपुर को भी मिलेगा मेट्रो का तोहफा

अधिकतर मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें 110 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से ही चलती हैं लेकिन प्रीमियम ट्रेनें जैसे राजधानी, शताब्दी और दुरंतो को कुछ जगहों पर 120 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से भी दौड़ने की इजाजत है।

Indian Railways चलाएगा 200 क्लोन रेलगाड़ियां, 15 अक्टूबर से होगी शुरुआत

Indian Railway, IRCTC: त्योहारों के दौरान यात्रियों को किसी तरह की परेशान का सामना न करना पड़े इसके लिए रेलवे कमर कस चुकी है। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और सीईओ सीईओ वीके यादव ने यह जानकारी साझा की है।

Indian Railways ने जितना कमाया नहीं, उससे अधिक किया वित्त वर्ष 2019 में खर्च- CAG रिपोर्ट

रिपोर्ट के मुताबिक रेलवे ने एनटीपीसी और कॉनकोर से मिली 8,351 करोड़ रुपए की एडवांस पेमेंट नहीं दिखाई होती तो ऑपरेटिंग रेशियो (OR) 97.29 फीसदी नहीं, बल्कि 101.77 फीसदी होता।

Indian Railways, IRCTC: रेलवे ने यहां बढ़ाई ट्रेनों की संख्यां, जानें रूट्स की डिटेल्स

Indian Railways, IRCTC: सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखने और भीड़भाड़ से बचने के लिए, मध्य रेलवे ने 24 सितंबर से स्पेशल सबअर्बन ट्रेनों का की संख्या 355 से बढ़ाकर 423 कर दी है। यानी कुल 68 ट्रेनों को और शामिल कर लिया गया है।

रेलवे ने किया 40 क्लोन ट्रेनें चलाने का ऐलान, देखें पूरी लिस्ट, जानें- कैसे मिलेगा फायदा

मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि कुछ विशेष रूट्स पर यात्रा की भारी मांग के चलते 20 जोड़ी (40 ट्रेनें) क्लोन स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी।

IRCTC Indian Railways: आज से चलने जा रही हैं 80 स्पेशल ट्रेनें, यहां देखें गाड़ियों की पूरी लिस्ट

IRCTC Indian Railways 80 Special Trains Full List: इन गाड़ियों के टिकट्स के लिए 10 सितंबर, 2020 से बुकिंग चालू हो गई थी।

IRCTC Special Trains Ticket Booking, Route: यात्री सफर करने से पहले जानें कुछ जरूरी बातें

IRCTC Special Train Ticket Booking Online, Full List, Route: 12 सितंबर से शुरू होगा 80 नई विशेष ट्रेनों का परिचालन, यहां जानें ट्रेन, रूट और बुकिंग से जुड़ी डिटेल्स।

वेटिंग लिस्ट की समस्या खत्म करने के लिए रेलवे लॉन्च करेगा क्लोन ट्रेन स्कीम, जानें- कैसे मिलेगा फायदा

भारतीय रेलवे वेट लिस्टेड टिकट धारकों को गंतव्य स्थान पहुंचाने के लिए एक और ट्रेन चलाएगा। इसके अलावा वेटलिस्टेड पैसेंजर्स को ओरिजिनल ट्रेन के रिजर्वेशन चार्ट बनने के बाद क्लोन ट्रेन में उनके बर्थ के बारे में भी बता दिया जाएगा।

‘सिर्फ रेलवे की परीक्षा तारीख का एलान कर नौजवानों में फूट न डाले सरकार’, रवीश कुमार का तंज

रवीश कुमार के अनुसार, सरकार ने कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते कहा था कि इस साल रेलवे में नई भर्तियां नहीं होंगी, लेकिन छात्रों के आंदोलन के चलते सरकार को ऐलान के लिए मजबूर होना पड़ा।

IPL 2020 LIVE
X