Indian Railway

घाटे की भरपाई यूं कर रहा पश्चिम रेलवे? मास्क न पहनने वालों से फाइन के तौर पर 6 दिन में साढ़े 8 लाख से अधिक का जुर्माना वसूला

कोरोना संकट ने सबसे ज्यादा दुश्वारियों में रेलवे को डाला। इससे उसकी अर्थव्यवस्था लगभग बैठ गई। इससे उबरने के लिए रेलवे अब तमाम कदम उठा रहा है। इनमें यात्री किराए में बढ़ोतरी के साथ जुर्माना वसूलने की प्रक्रिया भी शामिल है।

कोरोना के नाम पर निकाला जा रहा रेल यात्रियों का तेल, पैसेंजर ट्रेन में किराया एक्सप्रेस वाला, दलील- भीड़ रोकने की

2019 में रेलवे ने यात्री राजस्व से 53 हजार करोड़ रुपये अर्जित किए थे। 2020 दिसंबर तक यात्री किराए से लगभग 4600 करोड़ ही राजस्व आ सका था। एक अनुमान है कि पिछले वित्तीय वर्ष के समाप्त होने तक भी इसमें लगभग 70 फीसदी का घाटा हुआ।

आम आदमी पर एक और मार: कई ट्रेनों में तीन गुना तक बढ़ा किराया, सरकार बोली- कोरोना काल में अनावश्यक यात्रा रोकने के लिए किया

11 महीने बाद सोमवार से देश के कई हिस्सों में पैसेंजर ट्रेन शुरू की गई थीं। किराए में भी अप्रत्याशित बढ़ोत्तरी से पहले दिन ही यात्री खीज उठे। कुछ स्थानों पर तो लोगों ने हंगामा भी काटा। हालांकि रेलवे का कहना है कि कुल ट्रेनों में से केवल 1.5 फीसदी का ही किराया बढ़ा है और अनावश्यक यात्राओं को रोकने के लिए ऐसा किया गया है।

‘ट्रेन इतनी धीमी चलती थी…नरेंद्र मोदी तब छोटी लाइन से करते थे सफर; सुनाया किस्सा

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि बहुत कम लोग बड़ौदा (वडोदरा) से दाभोई के बीच छोटी रेल लाइन से अवगत होंगे। मैं उस छोटी लाइन के जरिए यात्रा किया करता था। मजेदार बात यह थी कि उस समय ट्रेनें इतनी धीमी चला करती थीं कि आप किसी भी जगह आराम से उतर-चढ़ सकते थे।

उत्तर भारत में सर्दी के बीच कोहरे का सितम जारी, अभी राहत की उम्मीद नहीं, Indian Railway की ट्रेनें लेट, कई रद्द

उत्तर भारत में ठंड कहर बरपा रही है। साथ ही घने कोहरे की वजह से रेल यातायात बाधित है। कई ट्रेनें लेट हैं और कई रद्द कर दी गई हैं। पहाड़ोें पर हो रही बर्फबारी का असर दिख रहा है।

सुनीत शर्मा बनाये गए रेलवे बोर्ड के नए अध्यक्ष व सीईओ, 34 साल का है अनुभव

तकनीकी ज्ञान केधनी सुनीत शर्मा वर्कशॉप और डीजल लोको शेड में भी काम कर चुके है। वाराणसी डीजल लोकोमोटिव वक्र्स शॉप में डीजल इंजन को इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव में बदलने में अहम भूमिका निभा चुके है।

IRCTC: Indian Railway करवाएगी भारत दर्शन, जानिए कब से शुरू होगी यात्रा और कितना है प्रति व्यक्ति किराया

यात्रियों को न केवल देश के प्रमुख तीर्थस्थलों और ऐतिहासिक व राष्ट्रीय महत्व के दर्शनीय स्थलों पर जाने का सुख मिलेगा, बल्कि उनको शानदार व्यवस्था और सुविधाओं के साथ दक्षिण भारत की यात्रा का करने का अवसर भी मिलेगा।

Indian Railway: कोहरे के चलते 26 ट्रेनों की फ्रीक्वेंसी घटाई, डेढ़ माह तक रद्द रहेंगी ये 12 ट्रेनें

घने कोहरे के चलते ट्रेनों के संचालन में दिक्कत आ रही है। इसके चलते भारतीय रेल ने कई ट्रेनों को रद्द करने का फैसला किया है। कोहरे के चलते 26 ट्रेनों की फ्रीक्वेंसी घटाई गई है वहीं 16 दिसंबर से 31 जनवरी बीच 12 ट्रेनें को रद्द कर दिया गया है।

Indian Railways, IRCTC: रेलवे ने इन नियमों में कर दिया है बदलाव! सफर से पहले जानें

Indian Railways, IRCTC: जिन ट्रेनों में पैंट्री कार की सुविधा दी जा रही है उनमें यात्रियों को ताजा पका हुआ खाना नहीं परोसा जा रहा बल्कि पैक्ड और रेडी टू ईट फूड दिया जा रहा है। वहीं कुछ ही ट्रेनों में पानी की पैक्ड बोतल, चाय, कॉफी परोसी जा रही है।

यात्रीगण कृपया ध्यान दें! बगैर चेक किए घर से चले तो पड़ सकते हैं मुश्किल में! पढ़ लें Indian Railways की एडवाइजरी

Indian Railway, IRCTC: रेलवे की तरफ से साफ किया गया है कि यात्री टिकट की बुकिंग कराते समय यह सुनिश्चित करें की आरक्षण मांग पत्र पर सिर्फ उन्हीं का मोबाइल नंबर दर्ज हो।

किसान प्रदर्शन से रेलवे ने रद्द की कई ट्रेनें, कई के रूट डायवर्ट; देखें लिस्ट

किसानों के प्रदर्शन की वजह से दिल्ली की सीमाओं पर रास्ते जाम हैं। पुलिस ने दिल्ली-नोएडा लिंक रोड बंद कर दिया है। वहीं, हरियाणा से सटे दिल्ली के छोटे रास्तों पर भी आवाजाही बंद कर दी गई है।

Indian Railways, IRCTC: 50 दिन बाद यहां शुरू होंगी ट्रेन सर्विस, पर ये ट्रेन रहेंगी कैंसल

Indian Railways, IRCTC: उत्तरी रेलवे ने कुछ ट्रेनों को अलगे तीन दिनों तक के लिए पुरी तरह से रद्द कर दिया है। अगर आप उत्तरी रेलवे से सफर करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो सबसे पहले यह जान लें कि कौन सी ट्रेनों को रद्द किया गया है।

Indian Railways, IRCTC: त्योहारों के बीच ये ट्रेनें रद्द, सफर से पहले देखें लिस्ट

Indian Railways, IRCTC: रेलवे ने 16 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें रद्द करने के फैसले की जानकारी देने के साथ ही एक नोटिफिकेशन के जरिए कैंसल की गई इन 16 ट्रेनों की सूची भी जारी की है।

हाल-ए-रेल: प्रतीक्षा सूची के एक करोड़ लोगों की छूूटी रेल

रेलवे ने अधिक यात्री वाले मार्गों पर विशेष ‘क्लोन ट्रेनें’ भी पेश की हैं। इन ट्रेनों का सीमित संख्या में ही ठहराव/हाल्ट है। इनमें मुख्य रूप से तृतीय श्रेणी के एसी डिब्बे शामिल हैं जो उसी मार्ग पर पहले से संचालित हो रहीं ‘स्पेशल ट्रेनों’ से पहले परिचालित होंगी। इन ‘क्लोन ट्रेनों’ की अग्रिम बुकिंग अवधि 10 दिनों की है।

संसद में 52 साल से Indian Railways परोस रहा था सस्ता और अच्छा खाना, पर अब किचन और कैंटीन खाली करने का वक्त, ITDC को संभालेगा आगे का काम

लोकसभा सचिवालय ने एक पत्र के माध्यम से उत्तर रेलवे को परिसर को खाली करने और सभी उपकरण, जैसे कि कंप्यूटर, प्रिंटर, फर्नीचर आदि सौंपने को कहा है।

Indian Railway, IRCTC: फेस्टिव सीजन में बढ़ने जा रहे ट्रेन टिकट के रेट? रेलवे ने दी ये अहम जानकारी

Indian Railway, IRCTC, Special Trains: रेलवे ने कहा है कि त्योहारी सीजन और अन्य डिमांड वाले सीजन में चलने वाली स्पेशल ट्रेनों का किराया आमतौर पर सामान्य ट्रेनों से ज्यादा ही होता है।

रेलवे, रक्षा मंत्रालय और BSNL की जमीन से पैसा कमाने की तैयारी में सरकार, जानें किस विभाग के पास है कितनी जमीन

सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, “केंद्रीय बजट में सरकारी संपत्तियों के मुद्रीकरण पर जोर दिया गया था, ताकि मौजूदा संसाधनों का बेहतर इस्तेमाल किया जा सके।”

Indian Railways, IRCTC: रेलवे का और 225 स्पेशल सबअर्बन ट्रेनें चलाने का एलान, नवरात्र पर और तीन जोड़ी स्पेशल ट्रेनों की भी घोषणा

सरकार द्वारा आवश्यक सेवाओं के तहत ट्रेनों में चलने की अनुमति पाने वाले कर्मचारी इन ट्रेनों में सफर कर सकते हैं। फिलहाल सभी आम पैसेंजर्स को इन ट्रेनों में यात्रा की अनुमति नहीं दी गई है।

यह पढ़ा क्या?
X