Indian Railway News

Indian Railways,Rail Fare Hike: रेलवे ने ‘चिल्लर’ में बढ़ाया स्लीपर व एसी क्लास का किराया, जानें आपकी जेब पर पड़ेगा कितना असर?

Train Fare Increase 2020: रेलवे द्वारा जारी आदेश के अनुसार, नॉन-एसी ट्रेनों के किराये में 2 पैसे, जबकि वातानुकूलित श्रेणी के किराये में 4 पैसे प्रति किलोमीटर की बढ़ोतरी की गई है। इस नए किराए में सुपरफास्ट ट्रेने जैसे शताब्दी, दुरंतो तथा राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनें भी शामिल हैं।

ट्रेन में सीट के नीचे छूटा लाखों का हार और लैपटॉप, RPF ने लौटाया तो छलक गईं आंखें, यूं मिली मदद

IRCTC Indian Railways Train Cancellation: सुमंता ने 182 पर कॉल कर बताया कि वे ट्रेन क्रमांक 11020 ( कोनार्क एक्सप्रेस ) से मुंबई लौट रहे थे। ट्रेन जैसे ही कल्याण पहुंची तो उतरने के चक्कर में वह अपना सामान कोच नंबर बी-5 की बर्थ 21-22 के नीचे भूल गए।

Indian Railways से इंश्योरेंस कंपनियों ने कमाए करोड़ों, ये आंकड़े दे रहे गवाही

इस बीमा योजना की सुविधा कंफर्म या आरएसी टिकट वाले उन यात्रियों को मिलता है जो आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट से टिकट बुक करते हैं।

IRCTC Refund Rules 2019: इन हालात में नहीं मिलेगा रिफंड, जरूर जान लें रेलवे के नियम

IRCTC Refund Rules 2019: टिकट गलत होने या खोने की स्थिति में रिफंड का पैसा नहीं मिलेगा। इसलिए यात्रियों को सलाह दी जाती है दोनों में किसी भी स्थिति में तुरंत मामले में रिपोर्ट करें।

IRCTC Food Menu: अब ट्रेनों में छोले-भटूरे और राजमा-चावल खिलाएगी आईआरसीटीसी

IRCTC Shatabdi Express Food Menu: आईआरसीटीसी ने कुछ चुनिंदा शताब्दी एक्सप्रेस के मीनू में कॉम्बो मील को शामिल करने का फैसला किया है। फाइनेंशियल एक्सप्रेस ने पड़ताल की है। ये कॉम्बो मील जल्दी ही पांच जोड़ी शताब्दी एक्सप्रेस में शुरू कर दिए जाएंगे।

IRCTC Latest Update: अब रविवार को चलने वाली ट्रेनें होगी ज्‍यादा लेट, जानिए क्‍यों

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने प्रेस वार्ता में कहा,”हम सभी जोन में मिलकर काम शुरू करने जा रहे हैं। हम कोशिश करेंगे कि रविवार को ज्यादा से ज्यादा ​काम किया जा सके। हम यात्रियों को पहले से सूचना देकर उनका रुझान और सजगता बढ़ाने की कोशिश करेंगे।

स्टाफ ने काट दिया 1000 साल आगे का टिकट, टीटीई ने ट्रेन से उतारा, अब रेलवे पर लगा जुर्माना

बुजुर्ग को ट्रेन से रेलवे स्टाफ ने ट्रेन से जबरन उतार दिया। बुजुर्ग का कसूर सिर्फ इतना था कि उसका टिकट रेलवे के स्टाफ ने ही गलती से 1000 साल पहले का बना दिया था। मंगलवार (12 जून) को सहारनपुर के उपभोक्ता न्यायालय ने बुजुर्ग को मुआवजा देने का फैसला सुनाया है।

कम से कम 6-8 महीने और ट्रेनों की लेटलतीफी से परेशान रहेंगे यात्री, रेलवे ने बताई वजह

रेलवे ने अपने यात्रियों से साफ कहा है कि उन्हें ट्रेनों के लेट होने की समस्या को छह से आठ महीने तक और झेलना होगा। इस पूरे दौर में रेलवे अपने ट्रैक, इंजन और कोच की मरम्मत और रखररखाव के लिए बड़ा ​अभियान चलाने जा रहा है।

‘कृपया धीरज रखें’, लेट ट्रेनों से परेशान यात्रियों को अब ऐसे ढांढस बंधाएगा रेलवे

भारतीय रेलवे को कई बार लेटलतीफ होने का इल्जाम सहना पड़ता है। समस्या यह भी है कि यात्रियों को ये पता नहीं चल पाता है कि उनकी ट्रेन आखिर क्यों लेट है? अब रेलवे प्लेटफॉर्म पर वीडियो मैसेज के जरिए ट्रेन के देरी से आने का कारण बताएगी और उनसे सहयोग की अपील भी करेगी।

अब स्‍टेशन पर सुव‍िधा देने के नाम पर यात्र‍ियों से पैसे वसूलेगा रेलवे, ये है प्‍लान

रेलवे का मानना है कि अगर यात्रियों को सुविधाएं दी जाए तो वे खर्च करने के लिए तैयार दिखते हैं। ऐसा कई सर्वे में सामने आया है। लिहाजा कमाई बढ़ाने के लिए विकास शुल्क एक सही रास्ता रेलवे को नजर आता है।

अब GPS के जरिये मिलेगी ट्रेनों की रियल-टाइम लोकेशन, इस रूट के ट्रेनों में लगेगा नया सिस्टम

इस नयी तकनीक का परीक्षण अक्टूबर महीने में मुगलसराय डिवीजन में किया भी गया था। रेलवे के मुताबिक ये प्रयोग सफल रहा है।

टि्वटर पर अमूल मक्खन ने मांगी भारतीय रेलवे की राय, जवाब हुआ वायरल

अटरली-बटरली डिलीशियस टेस्ट ऑफ इंडिया अमूल मक्खन की टैग लाइन है।

ट्रेनों को समय पर चलाने के लिए काम जारी : सिन्हा

रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने मंगलवार को कहा कि यात्री व मालगाड़ियों को सही समय पर चलाने के लिए हम पायलट प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं।

Mission Raftaar: राजधानी और शताब्‍दी में लगेंगे दो इंजन, ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने के लिए सुरेश प्रभु ने बनाया नया प्‍लान

रेलवे अब ‘पुश एंड पुल’ तकनीक का इस्‍तेमाल करने जा रहा है। इसके चलते दिल्‍ली से मुंबई के बीच की दूरी करीब एक घंटा कम हो जाएगी।

Mission Raftaar: राजधानी और शताब्‍दी में लगेंगे दो इंजन, ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने के लिए सुरेश प्रभु ने बनाया नया प्‍लान

रेलवे अब सुपरफास्‍ट ट्रेनों में पुश एंड पुल तकनीक का इस्तेमाल करने जा रहा है। इसके चलते दिल्‍ली से मुंबई की दूरी एक घंट कम हो जाएगी।

Smart Coaches लाने की तैयारी: बोगी में ऑटोमेटिक डोर, माइक्रोप्रोसेसर बेस्‍ड एसी और बायो टॉयलेट्स जैसी सुविधाएं

सूत्रों के मुताबिक, कुछ ही दिनों बाद पेश होने जा रहे रेल बजट में ‘smart coaches’ से जुड़ी योजना के बारे में घोषणा की जा सकती है।

साल जाते-जाते भी रेलवे ने दिया झटका, 25 दिसंबर से तत्‍काल टिकट बुकिंग पर लगेगा ज्‍यादा चार्ज

स्लिपर क्‍लास के तत्काल टिकट के लिए भी अब अधिकतम 175 की जगह 200 रुपए लगेंगे। स्लिपर टिकट पर न्यूनतम तत्काल शुल्क 90 रुपए से बढ़ाकर सौ रुपए कर दिया गया है।

देश के रेगिस्‍तानी इलाकों और सांस्‍कृतिक विरासत के दर्शन कराएगा IRCTC, दो सेमी लग्‍जरी ट्रेनें होंगी लॉन्‍च

आईआरसीटीसी) दो नई प्रीमियम ट्रेनें लॉन्‍च करने की तैयारी कर रहा है। इस सर्विस का मकसद देश के रेगिस्‍तानी इलाकों और दूसरे सांस्‍कृतिक विरासतों की ओर टूरिस्‍ट्स को लुभाना है।

ये पढ़ा क्या?
X