indian railway irctc

मोदी सरकार में INDIAN RAILWAYS का भी बुरा हाल, CAG की रिपोर्ट में खुलासा- सौ कमाने को खर्च किए 98.44 रुपए

संसद में पेश कंट्रोलर एंड ऑडिटर जनरल (कैग) की रिपोर्ट के मुताबिक, रेलवे का परिचालन अनुपात (आपरेटिंग रेश्यो) 2015-16 में 90.49 प्रतिशत, 2016-17 में 96.5 प्रतिशत रहा था।

IRCTC INDIAN RAILWAYS: बड़ी राहत, प्राइवेट ट्रेनों में मनमाना किराया वसूली रोकने के लिए बना यह प्लान

IRCTC INDIAN RAILWAYS: रेलवे बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक तेजस क्लास ट्रेन के लिए रेलमंत्री पीयूष गोयल को प्रस्ताव भेजा गया है। बोर्ड चार अक्टूबर को नवरात पर इस ट्रेन को चलाना चाहता है।

IRCTC Indian Railways: जानिए भारत की पहली प्राइवेट ट्रेन ‘दिल्ली- लखनऊ तेजस एक्सप्रेस’ की पांच खास बातें

IRCTC Indian Railways, IRCTC Train Ticket Booking Online: ट्रेन का नया टाइम टेबल एक जुलाई को रिलीज किया जा चुका है। तेजस एक्सप्रेस (ट्रेन नंबर- 12585) लखनऊ जंक्शन से सुबह 6:50 से रवाना होकर नई दिल्ली दोपहर 1:35 बजे पहुंचेगी।

Indian Railways: दिल्‍ली से यूपी के शहरों के बीच चलेगी पहली AC लोकल ट्रेन

उत्तर भारत में पहली वातानुकूलित (एसी) लोकल ट्रेन अगले साल से पटरियों पर उतरेगी। रेलवे की योजना दिल्ली से कम दूरी की यात्रा करने वाले मुसाफिरों के लिए अत्याधुनिक ट्रेन चलाने की है।

IRCTC : इंडियन रेलवे का सबसे तेज इंजन बनकर तैयार, इन ट्रेनों में लगेगा!

IRCTC Indian Railway: WAP 5 की खास बात यह है कि यह अभी के इंजनों की तुलना में काफी कम बिजली की खपत करेगा। एक इंजन करीब 13 करोड़ रुपए की लागत से तैयार हुआ है, जिसका नया डिजाइन ट्रेनों को उच्च गति पकड़ने में मदद करेगा।

रेलवे के फ्लेक्‍सी फेयर सिस्‍टम पर सीएजी की रिपोर्ट, कमाई तो बढ़ी पर यात्री घट गए

IRCTC Tatkal Ticket Booking Online (ई टिकट तत्काल टिकट बुकिंग ऑनलाइन): कैग ने कहा है,’यात्रियों ने यात्रा में अधिक समय लगने के बावजूद राजधानी, शताब्दी और दूरंतो ट्रेनों के बजाय मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों को तरजीह दी है।”

IRCTC से अब रेलवे टिकट बुक करना हुआ बेहद आसान, लॉन्‍च होने वाले हैं ये फीचर्स

IRCTC Indian Railway Train Booking, Status, Running Status, Schedule, Enquiry PNR Status, System, Number: बीते कुछ महीनों में रेलवे की कार्यप्रणाली में कई बदलाव आए हैं। लेकिन सबसे अहम बदलाव है रेलवे की नई पीढ़ी को ध्यान में रखकर बनाई गई उनकी डिजायनर वेबसाइट। इन परिवर्तनों से यात्रियों को वह सुविधाएं मिलेंगी जो पुरानी वेबसाइट पर नहीं मिलती थीं।

IRCTC: छठ पर बिहार जाने की तैयारी कर रहे लोग ध्‍यान दें, सारी सीटें हो चुकी हैं फुल

IRCTC Train Ticket Booking Reservation Online, Chhath Puja 2018: इस बार के छठ पर्व पर बिहार जाने की तैयारी कर रहे लोगों को यह जान लेना चाहिए कि अगर वे ट्रेन से यात्रा करने की सोच रहे हैं तो 4 महीने पहले ही स्लीपर क्लास की सारी सीटें फुल हो चुकी हैं और टिकट वेटिंग में मिलेगा।

IRCTC Food Menu: अब ट्रेनों में छोले-भटूरे और राजमा-चावल खिलाएगी आईआरसीटीसी

IRCTC Shatabdi Express Food Menu: आईआरसीटीसी ने कुछ चुनिंदा शताब्दी एक्सप्रेस के मीनू में कॉम्बो मील को शामिल करने का फैसला किया है। फाइनेंशियल एक्सप्रेस ने पड़ताल की है। ये कॉम्बो मील जल्दी ही पांच जोड़ी शताब्दी एक्सप्रेस में शुरू कर दिए जाएंगे।

कम से कम 6-8 महीने और ट्रेनों की लेटलतीफी से परेशान रहेंगे यात्री, रेलवे ने बताई वजह

रेलवे ने अपने यात्रियों से साफ कहा है कि उन्हें ट्रेनों के लेट होने की समस्या को छह से आठ महीने तक और झेलना होगा। इस पूरे दौर में रेलवे अपने ट्रैक, इंजन और कोच की मरम्मत और रखररखाव के लिए बड़ा ​अभियान चलाने जा रहा है।

‘कृपया धीरज रखें’, लेट ट्रेनों से परेशान यात्रियों को अब ऐसे ढांढस बंधाएगा रेलवे

भारतीय रेलवे को कई बार लेटलतीफ होने का इल्जाम सहना पड़ता है। समस्या यह भी है कि यात्रियों को ये पता नहीं चल पाता है कि उनकी ट्रेन आखिर क्यों लेट है? अब रेलवे प्लेटफॉर्म पर वीडियो मैसेज के जरिए ट्रेन के देरी से आने का कारण बताएगी और उनसे सहयोग की अपील भी करेगी।

ये पढ़ा क्या?
X
Testing git commit