indian rail

Indian Railway: निजी वेंडर्स और एजेंट नहीं कर सकेंगे रेलवे टिकट बुक, रेल मंत्री ने जताई ख्वाहिश

Indian Railway Ticket Booking: गोयल ने कहा कि फर्जी टिकटों के प्रति सतर्कता बरतते हुए रेलवे ने अब तक 10 करोड़ रुपये के ऐसे फर्जी टिकट रद्द कर दिए हैं। उनके अनुसार, पिछले 14 महीनों में 5,300 दलालों को गिरफ्तार किया है।

Indian Railways: होली पर मोदी सरकार चलाएगी स्पेशल ट्रेनों का ‘जोड़ा’, चेक करें रूट और फेरों के डिटेल्स यहां

Special Trains for passengers amid Holi vacations news and updates: होली पर मोदी सरकार चलाएगी स्पेशल ट्रेनों का ‘जोड़ा’, चेक करें रूट और फेरों के डिटेल्स यहां

काशी महाकाल एक्सप्रेस के बी5 कोच की सीट नंबर 64 बन गया शिवजी का मंदिर, हाथ जोड़ते दिखे लोग

वाराणसी से इंदौर के बीच सप्ताह में तीन बार चलने वाली इस ट्रेन में भक्ति भाव वाली हल्की ध्वनी से संगीत बजेगा और यात्रियों को शाकाहारी खाना परोसा जाएगा।

नई दिल्ली-मुंबई, दिल्ली-पटना समेत 100 रूट्स पर प्राइवेट ऑपरेटर्स दौड़ाएंगे 150 ट्रेनें! 22,500 करोड़ के प्लान पर नीति आयोग और Indian Railways की बातचीत

दस्तावेज के अनुसार, निजी कंपनियों को अपनी गाड़ियों में बाजार के अनुसार किराया वसूल की छूट होगी। वे इन गाड़ियों में अपनी सुविधा के हिसाब से विभिन्न श्रेणियों की बोगियां लगाने के साथ साथ मार्ग पर उनके ठहराव वाले स्टेशनों का भी चयन कर सकेंगे।

IRCTC INDIAN RAILWAYS: दिवाली-छठ पर आसानी से मिलेगा टिकट, चलाई गईं SPECIAL TRAINS, देखें लिस्ट

आनंद विहार टर्मिनल से ही गया के लिए दूसरी स्पेशल ट्रेन 27 अक्टूबर से चलेगी और यह गाजियाबाद, कानपुर, इलाहाबाद, पं दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, भभुआ रोड, सासाराम और डेहरी ऑन सोन स्टॉप पर रुकेगी।

अब PNR इन्क्वायरी करने से लेकर ट्रेनों में खाना पकते देखें लाइव, ये हैं RailDrishti के बाकी फीचर्स; जानिए

IRCTC Indian Railway, Drishti: सबसे दिलचस्प यह है कि खाने को लेकर यात्रियों को अक्सर शिकायत रहती है। शिकायतों को दूर करने की कड़ी में डैशबोर्ड को भारतीय रेल खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) के बेस रसोईघरों से भी जोड़ दिया गया है।

Indian Railways ने कबाड़ से कमा लिए 197.47 करोड़ रुपये!

Indian Railways: उत्तर पश्चिम रेलवे ने कबाड़ बेचकर 197.47 करोड़ रुपये कमाए। इस वर्ष की शुरूआत में यह आय 135 करोड़ रूपये अनुमानित थी।

IRCTC: ई-टिकट में बदलवा सकते हैं यात्री का नाम, जानें क्‍या है तरीका

Indian Railway, IRCTC Train Ticket Booking Online Rules, and Charges: यात्री के नाम में बदलाव तभी संभव है जब टिकट बिना किसी कोटा और छूट में बुक करवाया गया हो।

IRCTC: होली के बाद वापसी के लिए ट्रेनों में सीट नहीं, देखें कैंसिल गाड़‍ियों की लिस्‍ट

Indian Railway: होली मनाकर अपने घरों से लौट रहे लोगों को ट्रेनों में कंफर्म टिकट नहीं मिल रहा है। कई होली-स्पेशल ट्रेन चलाने के बावजूद लोग सीट के लिए मारे-मारे फिर रहे हैं।

IRCTC: टिकट बुक हो गया लेकिन कट गए पैसे! मत लें टेंशन, ध्यान में रखें ये बातें

Indian Railway, IRCTC Train Ticket Booking Online Rules, and Charges: आईआरसीटीसी के माध्यम से प्रतिदिन टूरिज्म, टिकट इत्यादि की काफी बुकिंग होती है, ऐसी स्थिति में कभी-कभी गलती होने की भी गुंजाइश रहती है।

IRCTC: पंजाब में किसानों के आंदोलनों से ट्रेनें प्रभावित, जानें कौन-कौन सी हुईं कैंसिल

IRCTC Railway Train Cancel: अधिकारियों ने बताया कि आठ ट्रेनों को अंतिम गंतव्य से पहले ही खत्म कर दिया गया जबकि 11 ट्रेनों के मार्ग में बदलाव किया गया है।

चलती एक्सप्रेस ट्रेन में कानपुर के पास ब्लास्ट, जनरल बोगी के बाथरूम में रखा था विस्फोटक

उत्तर प्रदेश के कानपुर के समीप चलती ट्रेन में ब्लास्ट हुआ है। बताया जा रहा है कि जनरल बोगी के बाथरूम में विस्फोटक रखा हुआ था।

IRCTC: ट्रेन मे मेडिकल इमर्जेंसी या चाहिए सुरक्षा मदद? ये हैं सहायता प्राप्त करने के तरीके

IRCTC, Indian Railway Train emergency facility: यात्रियों की सुरक्षा के लिए आरपीएफ के जवान चलती ट्रेन में मौजूद रहते हैं। वहीं, किसी तरह की वारदात होने पर स्टेशन पर मौजूद जीआरपी थाने में प्राथमिकी दर्ज की जाती है।

INDIAN RAILWAYS: बुखार, जुकाम की दवाएं पान दुकानों से लेकर रेल स्टेशनों पर भी मिलेंगी

फार्मा कंपनियों के लिए जल्दी ही बाजार का दायरा बढ़ने वाला है। मेडिकल स्टोर जैसी बाध्यता खत्म कर तमाम तरह की छोटी-मोटी दवाएं किराने की दुकान से लेकर हवाई अड्डे व रेलवे स्टेशनों तक में मिलने लगेंगी।

IRCTC: इस ट्रेन में यात्री उठा रहे ‘वर्चुअल रियल्टी’ का मजा, फ्री वाईफाई पर 500 घंटे का इन्फोटेनमेंट भी

फर्स्ट एसी से यात्रा करने वाले यात्रियों को मनोरंजन के उद्देशय से एक 3डी डिवाइस भी मिलेगा। इस डिवाइस की सहायता से वे भारतीय रेलवे की विरासत को देख सकते हैं।

Indian Railways: यात्रियों के लिए खुशखबरी, हर रेलवे डिविजन में मार्च तक बनेगा एक ‘मॉडल स्टेशन’, जानें खासियत

जिन स्टेशनों को विकसित किया जाना हैं उनमें लोनावाला, वाराणसी सिटी, पुणे, मथुरा, पटना, हावड़ा, इलाहाबाद, उदयपुर, बीकानेर, वारंगल, दिल्ली मेन, अंबाला, रायपुर, अहमदाबाद और मैसूर शामिल हैं।

महिला यात्रियों के लिए अच्‍छी खबर! इस ट्रेन में खरीद सकेंगी सैनिटरी पैड

पटना-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस में सैनिटरी पैड बेचने की मशीन लगाने की कवायद शुरू की है। जल्द ही यह मशीन राजधानी एक्सप्रेस में लगाई जाएगी। इसके बाद सैनिटरी पैड मशीन वाली यह देश की तीसरी ट्रेन बन जाएगी।

ट्रेन खुलने से 20 मिनट पहले पहुंचना होगा स्टेशन, एयरपोर्ट जैसा नियम बना रहा रेलवे

उच्च तकनीक वाली इस सुरक्षा योजना को इस महीने शुरू हो रहे कुंभ मेला के मद्देनजर इलाहाबाद में और कर्नाटक के हुबली रेलवे स्टेशन पर पहले से ही शुरू कर दिया गया है।

यह पढ़ा क्या?
X