Indian Ocean

हिंद महासागर में बढ़ेगा चीन का दबदबा, म्यांमार से किया समझौता, भारत के लिए बढ़ सकती है परेशानी

उल्लेखनीय है कि सीपेक के अलावा चीन श्रीलंका के हंबनटोटा बंदरगाह को भी करीब 100 साल के लिए लीज पर ले चुका है। दरअसल चीन की पॉलिसी रही है कि वह आर्थिक मदद के बहाने हिंद महासागर के कई देशों में अपना प्रभाव बढ़ा रहा है।

चीनी सबमरीन के लंबी दूरी तक तैनाती की क्षमता में आई कमी? विशेषज्ञों ने उठाए सवाल

2017 से पहले चीन प्रत्यके तीन महीने में परमाणु और पारंपरिक पनडुब्बियों को हिंद महासागर क्षेत्र में भेजता था। जिसके बाद ये पनडुब्बियां जिबोती या फिर कराची स्थित पाकिस्तान नेवी के बेस की तरफ मुड़ जाती थीं।

भारत को लगा तगड़ा झटका, सेशल्स ने नौसैनिक अड्डा बनाने की डील रद्द की

साल 2015 में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सेशेल्स के दौरे पर गए थे। इस दौरे पर दोनों देशों के बीच सेशेल्स के असेम्पशन द्वीप पर भारत का नौसैनिक अड्डा बनाने के मुद्दे पर सहमति बनी थी। हालांकि उस वक्त यह समझौता गुप्त रखा गया था।

भारत का मिसाइल कार्यक्रम हिंद महासागर में बढ़ा सकता है परमाणु अस्त्र की होड़- पाकिस्तान

पाकिस्तान ने गुरुवार को आरोप लगाया कि भारत पारंपरिक, परमाणु और मिसाइल विकास कार्यक्रम को अंजाम दे रहा है जिससे हिंद महासागर में परमाणु अस्त्र की होड़ बढ़ सकती है और क्षेत्र में शक्ति संतुलन बिगड़ सकता है।

जो ‘भारत माता की जय’ नहीं बोलना चाहते, उन्हें हिन्द महासागर में फेंक देना चाहिए: साध्वी प्राची

साईं बाबा मंदिर में दर्शन करने के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुये प्राची ने कहा इस आधुनिक समय में महिलाओं को मंदिरों में प्रवेश नहीं देना गलत है।

हिंद महासागर में चीन की चुनौती से निपटने के लिए भारत-जापान ने मिलाया हाथ

भारत की ओर जापानी विदेश मंत्रालय को दक्षिण अंडमान द्वीप में 15 मेगावाट डीजल पावर प्लांट के प्रोजेक्ट का प्रस्‍ताव भेज दिया गया है, जिस पर जल्‍द काम शुरू हो सकता है।

चीन ने क्यों कहा, हिंद महासागर को भारत का ‘आंगन’ समझना परेशानी का सबब

चीन ने कहा है कि सामरिक रूप से महत्वपूर्ण हिंद महासागर क्षेत्र में स्थिरता लाने में वह भारत की विशेष भूमिका को स्वीकार करता है लेकिन इसे भारत का ‘‘बैकयार्ड’’…

कराची में चीनी पनडुब्बी का लंगर डालना भारत के लिए खतरा नहीं: चीनी सेना

पाकिस्तान के कराची बंदरगाह में मई में अपनी पनडुब्बी के लंगर डालने को तवज्जो न देते हुए चीन ने कहा कि चीनी पनडुब्बियों की गतिविधियां किसी तीसरे पक्ष की…

हिन्द महासागर में तापमान बढ़ने से भारत के हिस्सों में कमजोर हुआ मानसून

पिछली एक शताब्दी के दौरान हिन्द महासागर में लगातार तापमान बढ़ने से गर्मियों के दौरान मानसून की वर्षा में उल्लेखनीय गिरावट आई है।