Indian Navy

45000 करोड़ के सबमरीन प्रोजेक्ट में अडाणी को बड़ा झटका, L&T ने मारी बाजी! नेवी और मंत्रालय में चल रहा था रार

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में डीएसी की बैठक में ये निर्णय किए गए जिनमें प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत और अन्य शीर्ष अधिकारी भी मौजूद थे।

फंड कटौती से आर्थिक तंगी झेल रही नौसेना! बजट अनुमान से 23 हजार करोड़ रुपये कम मिले; घटानी पड़ी हथियारों की खरीदारी

नौसेना ने खतरे की जल्द चेतावनी देने वाले 10 Kamov KA 31 हेलीकॉप्टर खरीदने की योजना बनायी थी, जबकि अब नौसेना को इसमें कटौती कर 6 Kamov हेलीकॉप्टर ही मिलेंगे। इस सौदे की कीमत करीब 3600 करोड़ रुपए थी, जिसमें अब कटौती की गई है।

अडाणी ग्रुप को 45000 करोड़ रुपये का पनडुब्बी बनाने का ठेका देने पर नौ सेना और रक्षा मंत्रालय में ठनी, नेवी ठुकरा चुकी है प्रस्ताव

कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने मित्रों को फायदा पहुंचाने के लिए पिछले दरवाजे से एंट्री दिलवा रहे हैं।

पाकिस्तान के लिए भारत की जासूसी कर रहे थे इंडियन नेवी के 7 जवान, पाकिस्तान महिलाओं ने इस तरह से हनीट्रैप में फंसाया

गिरफ्तार किए गए Indian Navy के जवान साल 2017 में नौसेना में भर्ती हुए थे और सितंबर, 2018 में वह Honey Trap में फंस गए। एक अधिकारी ने बताया कि 3-4 महिलाओं ने फेसबुक के जरिए जवानों से संपर्क किया और इसके बाद उन्हें ऑनलाइन रिलेशनशिप का झांसा दिया।

Indian Navy Day: अमेरिका के झंडे वाले जहाज की तस्वीर के साथ मनोज तिवारी ने दी नेवी दिवस की बधाई, होने लगे ट्रोल

Indian Navy Day: इस पोस्ट में उन्होंने भारतीय झंडे की बजाय अमेरिका के झंडे वाले जहाज की फोटो शेयर की। इस पर वह जमकर ट्रोल हो गए।

Indian Navy Day: जानिए 5 बेहतरीन मौके जब नौ सेना ने पूरे देश का सीना चौड़ा किया

Indian Navy Day 2019 Date, History, Theme, Significance, Pictures, Images, Photos: 4 दिसंबर को हर साल भारतवर्ष में इंडियन नेवी डे सेलिब्रेट किया जाता है। भारत में नौसेना दिवस हर साल मनाया जाता है, ताकि देश को नौसेना बल की महान उपलब्धियों और भूमिका को पहचाना जा सके।

गोवा में भारतीय नौसेना का मिग-29 फाइटर प्लेन क्रैश, हादसे में विमान के दोनों पायलट सुरक्षित

भारतीय नौसेना के सूत्रों के हवाले से खबर है कि हादसे के तुरंत बाद विमान में मौजूद दोनों पायलट सुरक्षित बाहर निकलन में सफल रहे।

समुंदर के रास्ते आतंकी कर सकते हैं अटैक, किसी भी सूरत में नहीं छोड़ेंगे हम- बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

राजनाथ सिंह ने कहा कि देश में अमन-चैन में खलल डालने वालों को हम नहीं छोड़ेंगे। पुलवामा में हमले के बाद हमारी नौसेना ने बालाकोट एयर स्ट्राक की थी । हम किसी को नहीं छेड़ते हैं लेकिन कोई हमें छेड़ेता है तो हम छोड़ते भी नहीं हैं।

पाकिस्तान से बढ़ते तनाव के बीच भारत ने उत्तरी अरब सागर में तैनात किए युद्धपोत और एयरक्राफ्ट, मिसाइल और रॉकेट लॉन्चर भी भेजे जा रहे

पाकिस्तान की तरफ से इस युद्धाभ्यास में वॉरशिप्स, सबमरीन के अलावा पोसिडन-8आई गश्ती एयरक्राफ्ट का भी प्रयोग कर रही है। इस अभ्यास के लिए पाकिस्तान की तरफ से 7 से 8 युद्धक पोत का इस्तेमाल किया जा रहा है।

अंडरवॉटर अटैक के लिए जैश-ए-मोहम्मद आतंकियों को दे रहा ट्रेनिंग, नौसेना निपटने को तैयार- नेवी चीफ

उन्होंने आगे कहा- भारतीय नौसेना, समुद्री पुलिस, राज्य सरकारें और अन्य हितधारक यह सुनिश्चित कर रहे है कि समुद्र से घुसपैठ न हो।

आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद आतंकी हमले की रिपोर्ट, अलर्ट पर इंडियन नेवी के सारे बेस और युद्धपोत

संविधान से आर्टिकल 370 को निरस्त करने के बाद जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म होने से संभावित आतंकी हमले का खतरा है।

नेवी चीफ की चेतावनी- हिन्द महासागर में बढ़ रही चीन का दखल, रक्षा खर्च भी बढ़ा रहा 9.5% सालाना

नौसेना प्रमुख करमबीर सिंह ने बृहस्पतिवार को कहा कि चीन ने अपनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की अन्य इकाइयों से पीएलए नेवी में काफी संसाधन भेजे हैं और भारत को इसकी सावधानीपूर्वक निगरानी करनी होगी।

राजीव गांधी ने सपरिवार INS विराट पर बिताई थी छुट्टियां? नेवी ने दिया ये जवाब

दरअसल, इसी साल नौ मई को दिल्ली के रामलीला मैदान में एक रैली में पीएम मोदी ने कहा था, “राजीव गांधी ने पीएम रहते हुए छुट्टियों के दौरान आईएनएस विराट को पर्सनल टैक्सी के तौर पर इस्तेमाल किया था।”

जब भारतीय लड़ाकू विमानों ने कर्नाटक के नजदीक द्वीप पर बरसाए बम! जानें क्या है पूरा मामला

16 लड़ाकू विमानों को 8-8 विमानों को दो ग्रुप में बांटा गया। इनमें से 8 विमानों ने जहां अरब सागर में मौजूद कर्नाटक के एक छोटे से द्वीप पर बमबारी की।

Loksabha Elections 2019: INS विराट छुट्टी विवाद में PM नरेंद्र मोदी के दावे के समर्थन में भी उतरे कई पूर्व नेवी अफसर

Loksabha Elections 2019: वहीं, युद्धपोत पर पूर्व पीएम द्वारा छुट्टियां मनाने से जुड़े पीएम मोदी के दावे को पूर्व नौसेनाध्यक्ष एडमिरल एल रामदास ने खारिज किया है। गुरुवार को उन्होंने इस बारे में एक लिखित बयान भी जारी किया, जिसमें कहा गया कि राजीव तब आधिकारिक दौरे पर थे।

नरेंद्र मोदी सरकार ने करमवीर सिंह को चुना अगला नेवी चीफ, सुनील लांबा की लेंगे जगह

सिंह, वेलिंगटन स्थित डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज और मुंबई के कॉलेज ऑफ नेवल वॉरफेयर से पासआउट हैं। खास बात है कि वह इन दोनों संस्थानों में डायरेक्टिंग स्टाफ की भूमिका भी निभा चुके हैं।

पुलवामा हमले के बाद तैनात कर दी गई थीं परमाणु पनडुब्बियां, नौसेना ने अब किया खुलासा

पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ने पर नौसेना ने उत्तरी अरब सागर में विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य, परमाणु पनडुब्बी चक्र, 60 पोत और करीब 80 विमान तैनात किए थे।

पाकिस्तान नेवी का दावा- हमारी सीमा में घुस रही थी भारतीय पनडुब्बी; भारत ने बताया झूठ का पुलिंदा

पाकिस्तानी सेना ने अपने बयान में कहा कि पाकिस्तान ने अपनी शांति की नीति के चलते भारतीय पनडुब्बी को निशाना नहीं बनाया। पाकिस्तानी सेना ने इस कथित भारतीय पनडुब्बी का एक वीडियो भी साझा किया है।

ये पढ़ा क्या?
X
Testing git commit