Indian Cricket Team

Ind vs Aus: भारत ने सीरीज में 19 खिलाड़ियों का किया इस्तेमाल, बनाया नया रिकॉर्ड; 25 साल बाद 5 से ज्यादा प्लेयर्स ने किया डेब्यू

इस सीरीज में भारत के लिए अब तक 19 खिलाड़ियों का इस्तेमाल किया है। 1961-62 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है। वहीं, विदेशी जमीन पहली बार भारत के लिए एक सीरीज में 19 खिलाड़ियों को खेलने का मौका मिला है।

खुशखबरी: पूरी दुनिया में छाने लगा क्रिकेट का जुनून

कुछ साल पहले तक क्या कोई सोच सकता था कि जर्मनी जैसे देश में क्रिकेट की लोकप्रियता चरम पर होगी? चीन में भी क्रिकेट टूर्नामेंट होंगे? इसका जवाब है नहीं।

भारत और आस्ट्रेलिया शृंखला का विवादों से पुराना नाता, जब बाउंसर पर पगबाधा हुए सचिन…

भारत और आस्ट्रेलिया के बीच मुकाबला हमेशा से काफी लोकप्रिय रहा है। इस दौरान रेकार्ड तो बनते ही है। ऐसे ही कुछ किस्सों को आपके साथ साझा करते हैं।

अजिंक्य रहाणे को चौथी बार टीम इंडिया की कमान, विराट कोहली के मुकाबले 24% ज्यादा है ‘जिंक्स’ का सक्सेस रेट

विराट कोहली की अगुआई में भारतीय क्रिकेट टीम ने अब तक 56 टेस्ट, 92 वनडे और 40 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। इनमें से टीम इंडिया ने 33 टेस्ट, 63 वनडे और 24 टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों में जीत हासिल की है।

‘फाइनल में बैटिंग को लेकर मेरे ऊपर भड़क गए थे दिनेश कार्तिक’, रोहित शर्मा ने इंटरव्यू में किया था खुलासा

दिनेश कार्तिक ने 2018 में बांग्लादेश के खिलाफ एक यादगार पारी खेली थी। उन्होंने श्रीलंका में हुए निदाहास ट्रॉफी के फाइनल में 8 गेंद पर नाबाद रन बनाए थे। इस दौरान 2 चौके और 3 छक्के लगाने थे।

IPL 2021 में नहीं खेलेंगी 10 टीमें? BCCI की एजीएम में लगेगी नीलामी पर भी मुहर; रिपोर्ट में दावा

करीब तीन हफ्ते पहले खबर आई थी कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 में 8 की जगह 10 टीमें हिस्सा ले सकती हैं। उन रिपोर्ट्स में कहा गया था कि इंडियन प्रीमियर लीग का रोमांच बढ़ाने के लिए बीसीसीआई नई टीमों को जोड़ने का विचार कर रही है।

भारतीयों को पूरी सीरीज सुनाई देती रहेगी इस हार की ‘गूंज’, जीत के बाद ‘दहाड़ा’ 8 रन पर 5 विकेट लेने वाला कंगारू गेंदबाज

विराट कोहली और उनके साथी दूसरी पारी में सिर्फ 36 रनों पर सिमट गए। पहली पारी में 53 रन की बढ़त हासिल करने के बाद टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 90 रनों का टारगेट मिला था। उसने 2 विकेट के नुकसान पर उसे हासिल कर लिया।

Ind vs Aus: ‘सरेंडर कर दिए बिल्कुल यार’, ऑस्ट्रेलिया से भारत की हार पर वीरेंद्र सहवाग का तंज

टीम इंडिया 88 साल के अपने टेस्ट क्रिकेट इतिहास में दूसरी बार 50 रन के भीतर ऑलआउट हुई है। वह अब तक कुल 8 बार 100 रन के भीतर ऑलआउट हो चुकी है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का न्यूनतम स्कोर 58 रन था। जो उसके नाम नवंबर 1947 में ब्रिसबेन में दर्ज हुआ था।

टीम इंडिया के लिए खुशखबरी, रोहित शर्मा फिट घोषित; आखिरी दो टेस्ट खेलने के लिए जाएंगे ऑस्ट्रेलिया

रोहित अब यात्रा करने के लिए तैयार हैं, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि ऑस्ट्रेलिया में मौजूद भारतीय टीम के बायो-बबल में जुड़ने को लेकर उन्हें किस प्रक्रिया से गुजरना होगा। सबसे बड़ा सवाल ये भी है कि क्या वो 14 दिन क्वारेंटीन रहने के बाद मैच खेलने के लिए तैयार रहेंगे?

India vs Australia: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर की पाकिस्तान की बराबरी, सिडनी में बनाया खास रिकॉर्ड

इस मैच में भारत ने 195 रन के लक्ष्य को हासिल कर लिया। टी20 क्रिकेट में यह दूसरा मौका है जब ऑस्ट्रेलिया में किसी टीम ने 190 से ज्यादा रन का लक्ष्य हासिल किया है। संयोग से दोनों बार ऐसा करने वाली टीम इंडिया ही है और दोनों बार सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर ही ऐसा हुआ है।

टी20 वर्ल्ड कप के लिए तैयार भारत? 2020 में एक भी मैच नहीं हारी विराट कोहली की टीम

भारत 2020 में एक भी मैच नहीं हारा है। विराट कोहली की टीम ने इस साल 9 में से 8 मैच अपने नाम किए हैं। एक मुकाबले में नतीजा नहीं निकला था। 2020 में भारत सबसे पहले श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में खेला था।

IND vs AUS: टी20 में शानदार है भारत का रिकॉर्ड, कंगारुओं के खिलाफ 12 साल से अजेय है टीम इंडिया

मानुका ओवल की पिच से स्पिनरों और तेज गेंदबाजों दोनों को मदद मिलने की उम्मीद है। ऐसे में देखना होगा कि जसप्रीत बुमराह के साथ गेंदबाजी की शुरूआत कौन करेगा, मोहम्मद शमी या दीपक चाहर।

विराट कोहली बोले- ‘टी20 मोड से बाहर नहीं आए खिलाड़ी,’ 31 साल बाद टीम इंडिया पर लगातार छठी हार का खतरा

India vs Australia 3rd Odi: सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में मिली दो हार ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बहुत बड़ा अंतर होने का खुलासा कर दिया है। भारत करीब दो महीने तक टी20 क्रिकेट खेलने के बाद 50 ओवर्स के फॉर्मेट में खुद को ढाल रहा है।

1983 वर्ल्ड कप के फाइनल में टॉस के समय बहुत गुस्से में थे कपिल देव, कपिल शर्मा के शो में बताई थी वजह

भारत ने मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 54.4 ओवर में 10 विकेट पर 183 रन बनाए। क्रिस श्रीकांत ने सबसे ज्यादा 38 रन बनाए थे। 184 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी विंडीज टीम 52 ओवर में 140 रनों पर ढेर हो गई। विवियन रिचर्ड्स ने सबसे ज्यादा 33 रन बनाए थे।

केएल राहुल को पावर हिटर बनने का कोई शौक नहीं, विकेटकीपिंग और बैटिंग ऑर्डर को लेकर भी जाहिर किए इरादे

केएल राहुल ने आईपीएल में अपने साथी खिलाड़ी रहे ग्लेन मैक्सवेल को भी खतरनाक बल्लेबाज बताया। उन्होंने कहा, ‘वह खतरनाक खिलाड़ी है। यही वजह है कि हमने उसे आईपीएल में अपनी टीम में रखा था।’

भारत और इंग्लैंड सीरीज का बदल गया शेड्यूल, BCCI ने एक टेस्ट को घटाकर बढ़ाए दो टी20 मैच

आईपीएल 2020 के यूएई में सफल आयोजन के बाद बीसीसीआई के पास एक बैकअप वेन्यू तैयार हो गया है। बोर्ड यहां सिर्फ इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज ही नहीं, बल्कि आईपीएल 2021 का आयोजन भी कर सकता है। गांगुली ने कहा, ‘‘अगला आईपीएल पांच महीने दूर है और हम इसे भारत में लाने की बहुत कोशिश कर रहे हैं।’’

India vs Australia: ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा ने चोट को लेकर तोड़ी चुप्पी, बताया क्यों खेले थे आईपीएल का प्लेऑफ

रोहित चोटिल होने के कारण आईपीएल के कुछ मैचों से बाहर थे। बाद में वो प्लेऑफ से पहले टीम में लौटे और फाइनल भी खेले थे। फाइनल में उन्होंने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली थी।

India vs Australia: राहुल द्रविड़-वीवीएस लक्ष्मण ने रिकी पोंटिंग के दोहरे शतक पर फेरा था पानी, अगरकर ने की थी खौफनाक गेंदबाजी

भारत को जीत के लिए 230 रनों का लक्ष्य मिला। सहवाग ने 47 और आकाश चोपड़ा 20 रन बनाकर आउट हुए। सचिन 37 और गांगुली 12 रन ही बना सके। द्रविड़ और लक्ष्मण ने दूसरी पारी में भी टीम को संभाला और महत्वपूर्ण 51 रनों की साझेदारी की। द्रविड़ नाबाद 72 रन बनाकर पवेलियन आए। लक्ष्मण ने 32 रन बनाए।

कोरोना टीकाकरण
X