Indian Air Force

J&K: आतंकियों के सफाए के लिए मोदी सरकार का बड़ा कदम, आर्मी-एयरफोर्स-नेवी के SPECIAL FORCES के कमांडोज करेंगे ऑपरेशन

आर्मी की पैरा नेवी के मरीन कमांडोज (MARCOS) और एयरफोर्स के गरुण कमांडोज को रक्षा मंत्रालय द्वारा नवगठित AFSOD के तहत विशेष ऑपरेशन के लिए संयुक्त रूप से जिम्मेदारी दी गई है।

IND vs BAN: नागपुर में मुकाबले से पहले कोच शास्त्री संग टीम इंडिया ने वायुसेना के साथ गुजारा वक्त, BCCI ने शेयर की तस्वीरें

IND vs BAN, T20 Series: इस सीरीज का पहला मैच मेहमान बांग्लादेश ने जीता था जबकि राजकोट के मैदान पर रोहित शर्मा की आतिशी पारी के चलते भारत ने दूसरा मैच अपने नाम किया था।

पाकिस्तानी समझ जिन 6 जवानों को IAF ने मार गिराया, उन्हें गैलेंट्री मेडल देने की सिफारिश, भारतीय सेना के इतिहास में थी बड़ी चूक

4 अक्टूबर को वायुसेना प्रमुख राकेश सिंह भदौरिया ने कश्मीर में हुए इस हादसे की बात को स्वीकार किया था। एयरफोर्स प्रमुख ने इस बड़ी चूक करार दिया था।

Airforce Day 2019: अभिनंदन ही नहीं एयरफोर्स के इन 5 जाबांजों से भी कांपता है पाकिस्तान और चीन

Happy Airforce Day 2019: विंग कमांडर अभिनंदन को तो पूरी दुनिया जानती है लेकिन उनके अलावा भी वायुसेना के ऐसे जाबांज हुए हैं जिनके नाम से पाकिस्तान थर-थर कांपता रहा। आज हम ऐसे ही जाबाजों से आपका परिचय करवा रहे हैं।

नामांकन के आखिरी दिन IAF ने जारी किया एयर स्ट्राइक का वीडियो, बीजेपी बालाकोट को फिर बना सकती है चुनावी मुद्दा!

वायुसेना द्वारा जारी किए गए वीडियो में वॉइसओवर करके बताया गया है कि किस तरह से वायुसेना ने एयरस्ट्राइक को अंजाम दिया। इस वीडियो में बीती 27 फरवरी को भारत और पाकिस्तान के फाइटर जेट के बीच हुई डॉग फाइट के बारे में भी बताया गया है।

IAF चीफ ने माना JK में हुई गलती, बोले- हमने मार गिराए थे अपने ही मिग-17 हेलिकॉप्टर; अधिकारियों पर ऐक्शन

वायुसेना चीफ ने कहा कि “यह हमारी तरफ से एक बड़ी गलती थी कि हमने 27 फरवरी को अपने ही हेलीकॉप्टर को मार गिराया था। कोर्ट ऑफ इंक्वायरी की रिपोर्ट आ चुकी है। दो अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जा रही है।”

आतंकी हमलों का खतरा मंडराया! हाई अलर्ट पर देश भर के वायुसेना ठिकाने, बालाकोट पर राजनाथ सिंह का कड़ा मैसेज

जम्मू-कश्मीर समेत आसपास के एयरबेस के लिए भारतीय वायुसेना ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। खुफिया एजेंसियों ने चेतावनी दी है कि जैश-ए-मोहम्मद के 10 आतंकी एयरबेस पर आत्मघाती हमला कर सकते हैं।

भारत को मिली 36 राफेल लड़ाकू विमानों की पहली खेप, फ्रांस में डिप्टी चीफ एयर मार्शल ने रिसीव कर घंटेभर भरी उड़ान

इन विमानों की अगले 6 से 7 महीने तक फ्रांस में ही टेस्ट और ट्रायल जारी रहेगा। इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद यह भारत को सौंप दिए जाएंगे।

हम लाए हैं तूफान से कश्ती निकाल के, उफनती नदी में फंसे मछुआरों को ऐसे बचा लाई वायुसेना

इस साहसिक बचाव अभियान का जिम्मा वायुसेना के चार कमांडो को सौंपा गया था। ग्रुप कैप्टन संदीप सिंह मिशन की अगुआई कर रहे थे। वायुसेना ने इस अभियान का वीडियो जारी किया। ग्रुप कैप्टन संदीप सिंह ने बताया, ‘मैं अपनी पूरी टीम को इस रेस्क्यू ऑपरेशन को सफल बनाने के लिए धन्यवाद कहूंगा।

Video: जम्मू-कश्मीर में तवी नदी पर एयरफोर्स की डेयरिंग, बाढ़ में फंसे दो लोगों को यूं बचाया

दोनों लोगों को बचाने के लिए पहले स्टेट डिजास्टर रिस्पॉन्स टीम (SDRF) ने अभियान चलाया था, लेकिन असफल रही। इसके बाद एयर फोर्स को बुलाया गया और जम्मू से हेलिकॉप्टर भेजा गया।

वायुसेना के Video Game में नजर आए विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान, लॉन्च हुआ ‘Indian Air Force: A Cut Above’

देश की राजधानी नई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय बाल भवन में बुधवार (31 जुलाई) को लॉन्च किए गए इस मोबाइल गेम का नाम ‘इंडियन एयर फोर्सः ए कट एबव’ रखा गया है। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने यह जानकारी दी है।

इंडियन एयरफोर्स में पहली बार यह कारनामा, विंग सूट पहन पायलट ने 8500 फीट की ऊंचाई से किया जंप

भारतीय वायुसेना द्वारा ट्वीट किया गया है, ट्वीट में लिखा गया है कि विंग कमांडर तरुण चौधरी द्वारा मील का पत्थर हासिल कर लिया गया है।

कारगिल जंग के दौरान ही हवाई न्यूक्लियर हमले की क्षमता विकसित कर रहा था भारत! पढ़ें टॉप सीक्रेट मिशन की कहानी

पूर्व सैन्य अधिकारी ने बताया, ‘1998 में न्यूक्लियर टेस्ट के बाद हमने सामरिक प्रतिरोध की क्षमता पर काम करना शुरू कर दिया था। तब और अब की स्थिति में बहुत अंतर है।’

दोबारा करगिल हुआ तो आखिरी जंग लड़ने के लिए तैयार, बादलों में भी कर सकते हैं बमबारी: वायुसेना प्रमुख

करगिल की जंग में ‘ऑपरेशन व्हाइट सी’ के 20 साल पूरे होने के मौके पर आयोजित एक सेमिनार को संबोधित करते हुए बीएस धनोआ ने कहा कि करगिल जैसा युद्ध हो, आतंकियों के हमले का जवाब देना हो या फिर ऑल-आउट वॉर हो। हर तरह की जंग लड़ने के लिए भारतीय वायुसेना तैयार है।

चंद महीनों पहले प्लेन क्रैश में शहीद हुए थे स्क्वैड्रन लीडर समीर अबरोल, अब पत्नी गरिमा जॉइन करेंगी वायुसेना

रिटायर्ड एयर मार्शल अनिल चोपड़ा ने गरिमा अबरोल की तारीफ करते हुए कहा कि “वह एक असाधारण महिला हैं। सभी महिलाएं एक समान नहीं होती, कुछ महिलाएं सुरक्षाबलों की पत्नियां भी होती हैं।”

बड़े हादसे से बचा वायुसेना का जगुआर, फ्यूल टैंक और बम गिरा कर हुई इमरजेंसी लैंडिंग

हादसे की सूचना मिलते ही पुलिस और एयरफोर्स के अधिकारी मौके पर पहुंचे। इसके बाद जगुआर फाइटर जेट के फ्यूल टैंक और उसके मलबे को वहां से उठवाया गया।

लेटेस्ट तकनीक हुई फेल तो शिकारी आए काम, 15 किलो चावल लेकर लापता AN-32 विमान ढूंढने निकल पड़ा था ‘लोकल टार्जन’

यह तलाशी अभियान भूसे के ढेर में सुई ढूंढने जैसा था। हाई टेक तकनीक और पुरजोर कोशिशों के बावजूद विमान के बारे में कुछ भी पता नहीं चल पा रहा था।

गुम AN-32 विमान का नौ दिन बाद चला पता! अरुणाचल प्रदेश के लीपो में 12 हजार फुट ऊंचाई पर मिला मलबा

भारतीय वायु सेना का यह विमान तीन जून को लापता हुआ था, जिसमें चालक दल के आठ सदस्य और पांच यात्री सवार थे।

ये पढ़ा क्या?
X