India

Democracy Index के बाद करप्शन रैंकिंग में भी फिसला भारत, यानी हम कम लोकतांत्रिक और ज्यादा भ्रष्ट हुए?

फिनलैंड, सिंगापुर, स्वीडन, स्विट्जरलैंड, नॉर्वे, नीदरलैंड, जर्मनी और लक्जमबर्ग इस सूचकांक में शीर्ष 10 में शामिल रहे हैं।

…जब जनरल करिअप्पा ने कहा था- संविधान को खत्म करें, देश को सैन्य शासन की जरूरत; जानिए पूरा वाकया

जनरल करिअप्पा लिखते हैं कि अगर आम आदमी को लगता है कि राष्ट्रपति और सैन्य शासन उन्हें सुरक्षा, बेहतर प्रशासन और बेहतर जीवन देगा तो उन्हें यह मांगने का अधिकार है।

पाकिस्तान को जाएगा न्यौता, इमरान खान की मेजबानी कर सकता है भारत, खुल सकता है द्विपक्षीय बातचीत का दरवाजा

भारत और पाकिस्तान 2017 में एससीओ सदस्य बने थे। भारत की ओर से SCO प्रमुखों की सरकारी बैठक में आम तौर पर विदेश या फिर रक्षा मंत्रियों को भेजे जाते रहे हैं।

भारत के GDP ग्रोथ रेट अनुमान में World Bank ने की कटौती, कहा- 5% रहेगी विकास दर, बांग्लादेश रहेगा आगे

वर्ल्ड बैंक के मुताबिक, भारत की तुलना में पड़ोसी देश बांग्लादेश आगे रहेगा। उसकी जीडीपी विकास दर सात प्रतिशत रहने का अनुमान है, जबकि पाकिस्तान में यह चीज तीन फीसदी पर रहने की संभावना जताई गई है।

VIDEO: विराट कोहली ने चुकाया 2 साल पुराना हिसाब, बीच मैदान में काटी वेस्टइंडीज के केसरिक विलियम्स की रसीद

उन्होंने केसरिक के अगले ही और तेजी से रन बनाए। जब 5 ओवरों का खेल बचा था तब भारत को जीत के लिए 30 गेंद पर 54 रन चाहिए थे। केसरिक 16वां ओवर फेंकने आए। कोहली ने पहली ही गेंद पर चौका जड़ दिया। अगली गेंद पर कोहली ने फ्लिक कर लेग की दिशा में जबर्दस्त छक्का लगाया।

भारत ने दो पृथ्वी मिसाइलों का रात के वक्त किया सफल परीक्षण

समाचार एजेंसी ANI के अनुसार, 300 किलोमीटर की रेंज वाली इन मिसाइल्स के परीक्षण को स्ट्रेटेजिक फोर्सेज कमांड ने अंजाम दिया।

करतारपुर पर बहस में देश के रक्षा विशेषज्ञ ने PAK एक्सपर्ट को किया दुरुस्त, कहा- खाली ढोल न बजाएं, शर्म नहीं आती?

चीमा इस बीच बोले, “बीजेपी को अगर सिखों से वोट न चाहिए होते, तो वह इस चीज के लिए मंजूरी ही न देती।”

Modi-Xi Meet in Mamallapuram Highlights: नरेंद्र मोदी ने शी चिनफिंग को कराई ऐतिहासिक सैर! गाने के बाद खाने में सांभर का लिया आनंद

Narendra Modi-Xi Jinping Meet Highlights & News Updates in Hindi: तमिलनाडु में मोदी-चिनफिंग की भेंट के बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी चीनी राष्ट्रपति से ‘शोर टेंपल’ में मिले थे।

समुंदर के रास्ते आतंकी कर सकते हैं अटैक, किसी भी सूरत में नहीं छोड़ेंगे हम- बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

राजनाथ सिंह ने कहा कि देश में अमन-चैन में खलल डालने वालों को हम नहीं छोड़ेंगे। पुलवामा में हमले के बाद हमारी नौसेना ने बालाकोट एयर स्ट्राक की थी । हम किसी को नहीं छेड़ते हैं लेकिन कोई हमें छेड़ेता है तो हम छोड़ते भी नहीं हैं।

VIDEO: UN मुख्यालय में नरेंद्र मोदी-डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात, US राष्ट्रपति ने कहा- भारतीय PM को हम कहेंगे ‘Father of India’

दरअसल, मोदी-ट्रंप की मुलाकात के बाद वहां मौजूद पत्रकारों ने ट्रंप से भारतीय पीएम के साथ उनकी केमिस्ट्री (आपसी रिश्तों) को लेकर सवाल किया था। इसी पर ट्रंप ने पीएम की जमकर तारीफ की।

इंडियन नेवी की पैनी नजरों से नहीं बच पाए चीनी न्यूक्लियर सबमरीन, सामने आईं तस्वीरें

P-8I ने एक अन्य चीनी फ्रिगेट को ट्रैक किया जो सोमालिया की खाड़ी में समुद्री डाकुओं से चीनी व्यापारी जहाजों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए अदन की खाड़ी में तैनात एंटी पाइरेसी एस्कॉर्ट टास्क फोर्स का हिस्सा है।

राष्ट्रपति कोविंद को पाकिस्तान ने अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने से किया मना, भारत का प्रस्ताव ठुकराया

15 मई को पाकिस्तान ने भारत जाने वाले विमानों के लिए प्रतिबंध को 30 मई तक बढ़ा दिया था। पाकिस्तान ने 16 जुलाई को अपने हवाई क्षेत्र को सभी नागरिक विमानों के लिए खोला।

Chandrayaan-2: चांद पर उतरने से ऐन पहले विक्रम लैंडर से संपर्क टूटा, पीएम ने ISRO वैज्ञानिकों से कहा- देश को आप पर गर्व है

Chandrayaan-2 Moon Landing in Hindi: ‘विक्रम’ ने ‘रफ ब्रेकिंग’ और ‘फाइन ब्रेकिंग’ चरणों को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया, लेकिन ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ से पहले इसका संपर्क धरती पर मौजूद स्टेशन से टूट गया।

Chandrayaan 2: नासा के आकड़ों से खुलासा- चंद्र मिशन में सफलता का अनुपात 60 प्रतिशत

Chandrayaan 2 Moon Landing: भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो द्वारा चंद्रमा की तहत पर चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर को उतराने का अभियान शनिवार को अपनी तय योजना के मुताबिक पूरा नहीं हो सका।

जम्मू-कश्मीर पर तनातनी के बीच पाकिस्तान ने LoC पर उतारे 2000 सैनिक, अलर्ट पर सेना

भारतीय सेना के सूत्रों ने बताया है कि पाकिस्तानी सैनिक फिलहाल नियंत्रण रेखा से 30 किलोमीटर की दूरी पर कैम्प कर रहे हैं। सेना पाकिस्तान की इस हरकत को गौर से देख रही है। सेना इसके मद्देनजर अलर्ट है।

पाकिस्तान दौरे के बाद नई दिल्ली आना चाहते थे चीनी विदेश मंत्री, भारत ने कर दिया मना

भारत का मानना है कि वह किसी और देश को भारत और पाकिस्तान के रिश्तों को लेकर दखल नहीं देना चाहता और ऐसे प्रयासों से बचना चाहता है। इसका तात्पर्य यह है कि कोई भी विदेशी नेता संबंधों को बेहतर बनाने की कोशिश किए बिना, एक स्टैंडअलोन यात्रा पर नई दिल्ली आ सकता है।

मीडिया रिपोर्ट में दावा- कश्‍मीर पर नरेंद्र मोदी सरकार से गुप-चुप जानकारी चाह रहा अमेरिका! NC नेताओं की नजरबंदी पर भी चिंतित

हालांकि सरकार ने यह स्पष्ट कर दिया है कि यह भारत का आंतरिक मामला है और इसपर किसी अन्य देश का हस्तक्षेप नहीं होना चाहिए।
सूत्रों ने यह भी बताया कि कश्मीर की सुरक्षा को लेकर सरकार के दो उद्देश्य है- कानून व्यवस्था बनाए रखना और जानमाल के नुकसान की रोकथाम करना।

कश्मीर पर पाक मंत्री की गिदड़भभकी, कहा- मोदी ने शुरू किया, खत्म हम करेंगे

उन्होेंने लिखा है कि शुरू मोदी ने किया है खत्म हम करेंगे। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भारत के लिए अपने हवाई मार्ग को बंद करने पर विचार कर रहे हैं।

ये पढ़ा क्या?
X