India

चीनी साइबर अटैक की वजह से मुंबई की बत्ती गुल, महाराष्ट्र मंत्री ने कहा- 3 सदस्यीय कमेटी करेगी जांच

एक मीडिया रिपोर्ट में ये जानकारी सामने आई है कि चीन ने भारत के साथ सीमा पर तनाव के बीच पिछले साल पूरे भारत में बिजली की सप्लाई को निशाना बनाया था।

India vs England: भारत से हार के बाद बौखलाए माइकल वॉन, आईसीसी पर लगाया बड़ा आरोप

वॉन ने भारत की जीत को ‘खोखली’ कहा, लेकिन स्वीकार किया कि मेजबान टीम बेहतर थी। उन्होंने कहा, ‘‘भारत ने तीसरा टेस्ट जीता लेकिन यह खोखली जीत थी। इस मैच में कोई विजेता नहीं रहा।’’

खुशखबरी! मंदी से बाहर निकली भारत की अर्थव्यवस्था, दिसंबर तिमाही में 0.4% बढ़ी जीडीपी

कोरोना वायरस महामारी के बीच भारतीय अर्थव्यवस्था में चालू वित्त वर्ष में लगातार दो तिमाही में गिरावट के बाद तीसरी तिमाही अक्टूबर-दिसंबर में 0.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

विराट कोहली बने सबसे सफल भारतीय कप्तान, तोड़ दिया महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड; स्टीव वॉ के बराबर पहुंचे

ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो कोहली 35 जीत के साथ पहले ही भारत के सबसे सफल कप्तान हैं। धोनी की अगुवाई में भारत ने कुल 27 टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की। उनके बाद सौरव गांगुली (21 जीत) और मोहम्मद अजहरूद्दीन (14 जीत) का नंबर आता है।

खतरे की दस्तक

यह चिंता का विषय है कि महाराष्ट्र, केरल और देश के कुछ अन्य राज्यों में कोरोना मामले फिर बढ़ रहे हैं।

चीन ने जारी किया गलवान में झड़प का Video, जब भारत-चीन सैनिकों का हुआ था आमना-सामना…

पिछले साल पूर्वी लद्दाख में भारतीय और चीनी सैनिकों की झड़प का एक नया वीडियो चीन के सरकारी मीडिया ने ट्वीट किया है।

जख्म जो खुला तो गद्दार ही निकला’, गौरव भाटिया ने विपक्ष पर कसा तंज तो प्रवक्ता ने कहा- जो पूछा उसका जवाब दे दो…

चीन ने अब आधिकारिक तौर पर स्वीकार किया है कि उसकी तरफ से भी सैनिक हताहत हुए थे।

LAC विवादः गलवान में मारे गए थे PLA के 4 जवान- पहली बार चीन ने कबूली झड़प में नुकसान की बात

बता दें कि जून 2020 में भारत और चीन में गलवान घाटी में हिंसक झड़प हुई थी, जिसमें देश के 20 जवान शहीद हुए थे। वहीं, तब चीन ने नुकसान को लेकर चुप्पी साध ली थी।

संबित पात्रा बोले- कांग्रेस का विश्वास तो अध्यक्ष पर भी नहीं, मैं पत्थर पर जाकर सिर फोड़ूं, इससे कोई फायदा नहीं

संबित पात्रा ने कहा कि कांग्रेस को विश्वास है किस पर? जनता पर नहीं है, चुनाव आयोग पर नहीं है, सेना पर नहीं है। सुप्रीम कोर्ट पर नहीं है। कांग्रेस का विश्वास तो उसके अध्यक्ष पर भी नहीं है।

महबूबा मुफ्ती से पाकिस्तान का साथ देने पर सवाल, बोलीं- नवजोत सिंह सिद्धू को दे दो कपिल शर्मा का शो

महबूबा मुफ़्ती ने कहा कि हम कश्मीरियों से ज्यादा इसको कोई नहीं समझ सकता है। हम रोज ताबूत उठते देखते हैं। रोज जवान और बच्चों की लाशें देखते हैं। हज़ारों की तादाद में लोग उनके मैयत में शामिल होते हैं

ट्विटर मामले में भाजपा सांसद बोले- क्या मोदी को पॉपुलर करने के लिए ‘गंदी भाषा’ और IT सेल की होगी जांच

भारत सरकार ने ट्विटर से 257 अकाउंट पर रोक लगाने के लिए कहा है। साथ ही सरकार ने 257 अकाउंट की सूची पर ट्विटर से किसी भी तरह की बातचीत करने से इनकार कर दिया है।

इंग्लैंड से कैसे हार गया भारत पहला टेस्ट, इन 10 प्वाइंट्स में जानिए सबकुछ

जो रूट ने भारत के खिलाफ जबरदस्त बल्लेबाजी की और 377 गेंदों पर 218 रन बनाएं। उनकी इस पारी ने मेहमानों को जीत दिलाई।

LAC पर चीन भेज रहा और जवान, हथियार और मिसाइल, भारत भी बढ़ाएगा चौकसी-निगरानी

भारत के साथ नौ दौर की सैन्य स्तर की वार्ता होने के बाद भी चीनी सेना पूर्वी लद्दाख से लगी LAC से पीछे हटने का नाम नहीं ले रही है।

न्यूजीलैंड के पूर्व ऑलराउंडर का निधन, भारत के खिलाफ डेब्यू टेस्ट में ठोका था शतक, झटके थे 5 विकेट

दाएं हाथ से तेज गेंदबाजी करने वाले ब्रूस टेलर बल्लेबाजी बाएं हाथ से करते थे। टेलर ने 1965 में कोलकाता में भारत के खिलाफ अपना मैच खेला था। उन्हें मैच शुरू होने से ठीक पहले बीमार बैरी सिंक्लेयर की जगह प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया था।

रवि शास्त्री ने टीम इंडिया के लिए मांगी दो हफ्ते की छुट्टी, कहा- बायो-बबल में रहकर दिमाग सुन्न हो गया

भारतीय खिलाड़ियों ने सितंबर में संयुक्त अरब अमीरात में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 के बाद से ब्रेक नहीं लिया है। आईपीएल के बाद टीम आस्ट्रेलियाई दौरे पर चली गई थी।

संपादकीय: चीन को चेतावनी

पड़ोसी देशों को धमकाने और उनकी सीमा में घुस कर अतिक्रमण करने की चीन की विस्तारवादी नीतियों पर अमेरिका का सख्त रुख दिखाना इस बात का संकेत है कि आने वाले दिनों में दोनों देशों के रिश्ते आसानी से सामान्य नहीं होने वाले।

राजनीति: पैर पसारता कैंसर

भारत में हर दस में से सात कैंसर मरीजों की मौत हो जाती है, जबकि विकसित देशों में यह संख्या तीन से चार है। इसका कारण कैंसर का इलाज करने वाले डॉक्टरों की कमी बताया गया है। भारत में जहां हर दो हजार कैंसर मरीजों पर एक डॉक्टर है, वहीं अमेरिका में यह स्थिति भारत के मुकाबले बीस गुना बेहतर है।

कोरोनाः टीकाकरण की संख्या के आधार पर दुनिया में 5वीं है भारत की रैंक, हर्षवर्धन बोले- औरों की तुलना में हमने बेहतर तरीके से लड़ी ये जंग

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, ‘‘भारत दुनिया का पहला देश था जिसने वायरस को पृथक किया। स्वास्थ्य ढांचे पर जोर देने के साथ हमने प्रयोगशालाओं की सुविधाएं एनआईवी में एक से लेकर 2362 कीं, 15 हजार से अधिक केंद्रों पर हमने 19 लाख से अधिक बिस्तरों की व्यवस्था की। पृथक-वास के लिए 12 हजार पृथक-वास केंद्र बनाए गए।’’

यह पढ़ा क्या?
X