India

59 ऐप बैनः चीन पर भारत के ऐक्शन को US ने बताया सही, विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो बोले- देश की सुरक्षा को मिलेगा बढ़ावा

इसी बीच, भारत में टिकटॉक समेत 59 चीनी ऐप पर प्रतिबंध की चर्चा अमेरिका में भी हो रही है और कुछ सांसद इसका समर्थन कर रहे हैं। इन सासंदों ने अमेरिकी सरकार से इस पर विचार करने की अपील की है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि छोटे छोटे वीडियो शेयर करने वाले ऐप किसी भी देश की सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा हैं।

टस से मस नहीं हो रहा चीन? अब गलवान में मैदानी सतह पर नक्शा बना मैंडरिन में लिखा- चाइना, 186 टेंट-शेल्टर भी जमाए- सैटेलाइट तस्वीरों में खुलासा

रिपोर्ट के मुताबिक, गलवान में चीन ने विवादित क्षेत्र में अलग-अलग आकार के कम से कम 186 के टेंट, झोपड़ियां और शेल्टर बना लिए हैं। फोटोज में वहां नदी/झील किनारे एक पियर भी दिखा। इतना ही नहीं, फिंगर 4 इलाके में भी चीनी निर्माण नजर आया।

Coronavirus Vaccine, Medicine HIGHLIGHTS: रामदेव और राज्य-केंद्र को उत्तराखंड HC से नोटिस, कहा- एक हफ्ते के भीतर दें जवाब

याचिका में कहा गया है कि दवाई को आईसीएमआर से कोई प्रमाणिकता नहीं मिली है और न ही पतंजलि आयुर्वेद के पास इसे बनाने का कोई लाइसेंस है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बताएं कि हमारे क्षेत्र से चीन की सेना को कब और कैसे निकालेंगे- राहुल गांधी

इससे पहले, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पिछले कुछ वर्षों में चीन से आयात बढ़ने को लेकर मंगलवार को भाजपा सरकार पर निशाना साधा और कहा कि ‘मेक इन इंडिया’ की बात होती है, लेकिन ‘बाय फ्राम चाइना’ (चीन से खरीदने) पर अमल किया जाता है।

Chinese Apps Banned in India Highlights: टिक टॉक बंद करने की प्रक्रिया शुरू, गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर से हटा गया

Chinese Apps Banned in India Highlights: सरकार ने टिकटॉक, कैमस्‍कैनर, हेलो समेत 59 मोबाइल ऐप को देश की संप्रुभता, एकता और रक्षा के लिए खतरा बताते हुए उन पर प्रतिबंध लगा दिया।

Chinese Apps Banned in India: नरेंद्र मोदी सरकार का बड़ा फैसला! चीन के TikTok, Shareit और WeChat समेत 59 ऐप्स किए बैन

Chinese Apps Banned in India: सरकार ने जिन 59 ऐप्स को बैन किया है, उनमें से अधिकतर चीन मूल के हैं। इनमें TikTok, Shareit, WeChat, Mi Video Call – Xiaomi आदि शामिल हैं।

नक्शा विवादः भारत में रची जा रही मेरी सरकार गिराने की साजिश, हो रहीं बैठकें- बोले नेपाली PM केपी शर्मा ओली

नक्शा विवाद के बीच नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने कहा है कि भारत में उनकी सरकार (नेपाली) को गिराने को लेकर बैठकें की जा रही हैं।

Swiss Banks में भारतीयों की कुल रकम तीसरे दशक में न्यूनतम स्तर पर, PAK-बांग्लादेशियों के जमा रुपए भी घटे; पर US-ब्रिटेन वालों के पैसों में इजाफा

स्विट्जरलैंड सेंट्रल बैंक के आंकड़ों के अनुसार, स्विटजरलैंड के बैंकों में पाकिस्तान, बांग्लादेश के नागरिकों, कंपनियों की जमा राशि भी घटी। वहीं, अमेरिका और ब्रिटेन की बढ़ी है।

‘चीन से राजीव गांधी फाउंडेशन को मिला था मोटा चंदा’, BJP का निशाना, जेपी नड्डा ने ड्रैगन संग राहुल गांधी के ‘गुप्त संबंधों’ का भी किया खुलासा

इसी बीच, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है- 2008 में कांग्रेस ने चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के साथ एक MoU किया था। इसमें राहुल गांधी खुद साइन कर रहे थे और पीछे सोनिया जी और चीन के अभी के राष्ट्रपति शी जिनपिंग खड़े थे। अब तक कांग्रेस ने ये नहीं बताया कि पार्टी-से-पार्टी का ये रिश्ता क्यों बना?

India China Faceoff: चीन को उसी की भाषा में देना होगा जवाब, हमारे हथियार अंडे देने के लिए नहीं- कांग्रेस

India China Faceoff: कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी का कहना है कि सेना को जवाबी कार्रवाई करनी चाहिए और चीन को उसकी भाषा में ही उसे जवाब देना चाहिए। हमारे हथियार अंडे देने के लिए नहीं हैं।

अफगानिस्तान में तीन भारतीयों को आतंक का स्पॉन्सर घोषित कराने की कोशिश में पाक

पाकिस्तान ने अफगानिस्तान में भारतीय इंजीनियर वेणुमाधव डोंगरा को आतंकी घोषित कराने की पूरी कोशिश की थी लेकिन अमेरिका को इस आरोप में दम नजर नहीं आया था जिसके बाद यह प्रस्ताव खारिज कर दिया गया था।

Annual TB Report 2020: भारत में एक साल के भीतर टीबी के 24.04 लाख केस, संक्रामक बीमारी से हुईं 79,144 मौतें

अधिकारियों ने बताया कि 2019 में 24.04 लाख क्षयरोगी अधिसूचित किये गए और इस लिहाज से इसमें पिछले वर्ष की तुलना में 14 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है। वहीं निजी क्षेत्र में करीब 35 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई क्योंकि 6.78 लाख क्षयरोगी अधिसूचित किये गए।

पाकिस्तान को झटकाः आतंकी और जासूसी गतिविधियों को लेकर अब PAK उच्चायोग के कर्मचारियों की संख्या आधी करेगा इंडिया

विदेश मंत्रालय के अनुसार, पाकिस्तान इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों को डराने का लगातार अभियान चला रहा है।

2011 वर्ल्ड कप फाइनल फिक्स था? सच्चाई जानने को श्रीलंका के पूर्व खेल मंत्री से पूछताछ करेगी आईसीसी

श्रीलंका के तत्कालीन कप्तान कुमार संगकारा और महेला जयवर्धने ने अपने देश के पूर्व खेल मंत्री के आरोपों को नकार दिया है। दोनों का कहना है कि महिंदानंदा अलुथगामगे को आईसीसी से शिकायत करनी चाहिए।

‘चीन के बहिष्कार’ का अभियान पकड़ रहा रफ्तारः चाइनीज खिलौने बेचने वाली दुकान पर BJP युवा इकाई के कार्यकर्ताओं का हंगामा, सामान फेंक कर दिया चकनाचूर

बीजेपी युवाई इकाई के सदस्यों ने दुकानदार से जाकर चीनी सामान और खिलौने मांगे थे, जिसके बाद उसने बिना किसी आपत्ति के चाइनीज उत्पाद उन्हें थमा दिए। कहा जा रहा है कि ये कार्यकर्ता 10-12 की संख्या में थे, जिन्हें देखकर शायद डर के मारे दुकानदार ने सामान उनके हवाले कर दिया होगा।

‘अब 1962 जैसी नहीं है सरकार’, लद्दाख BJP सांसद की चीन को चेतावनी- सर्जिकल स्ट्राइक से पहले PM ने वही लाइन की थी इस्तेमाल

बकौल नामग्याल, “हम बार-बार देश के जवानों को गंवाना नहीं चाहते हैं। हम नहीं चाहते हैं कि बॉर्डर पर आम नागरिकों की जिंदगी प्रभावित हो। यही वजह है कि हम एक बार में इस विवाद का हल चाहते हैं। 1962 में भारत ने एक बार नहीं बल्कि 100 बार धोखा दिया। उन्होंने युद्ध के दौरान तब हमारी 37,244 स्क्वायर किमी जमीन हड़प ली, जिसे आज अक्साई चिन कहा जाता है।”

भारत से झड़प के बाद तिब्‍बत में हर तरह के युद्धाभ्‍यास कर रही चीनी सेना- ‘Global Times’ का दावा

CCTV की रिपोर्ट में इससे पहले बुधवार को कहा गया था- PLA Tibet Military Command में हाल ही में कई किस्म के नए हथियार और साझो-सामान शामिल किए गए हैं, जिनमें Type 15 हल्के टैंक और HJ-10 एंटी-टैंक मिसाइल सिस्टम हैं।

UPA सरकार ने चीन से समझौते में नहीं जोड़ने दिया था ‘मौजूदा’ शब्‍द- पूर्व सैन्‍य अफसर ने बताई कहानी

बकौल लेफ्टिनेंट जनरल शेकेतकर, “1993 और 1996 के एंग्रीमेंट के बीच लिंक है। आपको इनमें समानताएं भी मिलेंगी। उस वक्त आगे के विवादों को रोकना/काबू रखने पर ही सबका जोर था। एग्रीमेंट में हम लाइन ऑफ कंट्रोल के बजाय एक्जिस्टिंग लाइन ऑफ कंट्रोल (मौजूदा) चाहते थे। चीनियों ने इस पर आपत्ति जताई थी, पर हमने राजनयिकों से कहा था- ये अच्छी चीज है।”