India

LAC विवाद के बीच भारत के क़ब्ज़े में चीन का सैनिक, सेना बोली- PLA जवान को लौटा देंगे

सीमा पर टकराव को लेकर दोनों पक्षों के बीच अब तक उच्च स्तरीय सैन्य वार्ता के सात दौर हो चुके हैं। सातवें दौर की वार्ता 12 अक्टूबर को हुई थी।

भारतः COVID-19 के 24 घंटे में 61,871 नए केस, लगातार दूसरे दिन रही उपचाराधीन मरीजों की संख्या आठ लाख से कम

इसी बीच, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के अनुसार 17 अक्टूबर तक कुल 9,42,24,190 नमूनों की जांच हुई, जिनमें से 9,70,173 नमूनों की जांच शनिवार को की गई।

COVID-19: भारत में एक्टिव केस 8 लाख से कम, डेढ़ माह में ऐसा पहली बार; पर डरा रहे ये हालात

वहीं, वैक्सीन अगले साल के शुरुआती महीनों में आ सकती है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के एक अफसर ने उम्मीद जताई है कि टीका मार्च 2021 तक आ सकता है।

बोले BJP सांसद- चीन के शी जिनपिंग ने PLA से कहा कि जंग को रहें तैयार, हैरान हूं कि हमारी सरकार से कोई ना दे रहा जवाब

स्वामी ने ट्वीट किया, ‘यह हैरान करने वाला है कि हमारी सरकार ने इस पर जवाब नहीं दिया कि ‘हां, हम भी आपको घर भेजने के लिए तैयार हैं। सीधे तरीके या टेढ़ा तरीके से- जैसी आपकी इच्छा हो?’

LOVE STORY: भारतवंशी मंगेतर को डेट पर ले जाने में ग्लेन मैक्सवेल को लगे थे 5 साल, खुद किया था प्रोपोज

Cricketer Love Story: ग्लेन मैक्सवेल ने पिछले साल इंटरनेशनल क्रिकेट से ब्रेक लिया था। उन्होंने मेंटल हेल्थ का हवाला देते हुए यह ब्रेक लिया था। इसके बाद उन्होंने बिग बैश लीग के जरिए क्रिकेट के मैदान पर धमाकेदार वापसी की। विनी रमन ने इस दौरान उनकी वापसी में काफी मदद की थी।

LAC विवादः चीन का आक्रामक रुख बातों से नहीं सकता बदल, ये कबूलने का आ गया है वक्त- लद्दाख पर बोले US के NSA

ओ ब्रायन ने रेखांकित किया कि चीन की अन्य अंतरराष्ट्रीय सहायता में वेनेजुएला के निकोलस मादुरो सहित दुनिया के ऐसे शासकों को निगरानी प्रणाली और दमन के उपकरण बेचना है जो लोगों के राजनीतिक और आर्थिक अधिकार सीमित करते हैं।

Corona Virus: भारत और इजरायल तलाश रहे टेस्टिंग का नया तरीका, एक मिनट में चलेगा पता, कोरोना संक्रमित हैं या नहीं

भारतीय और इजराइली अनुसंधानकर्ताओं ने चार विभिन्न प्रकार की प्रौद्योगिकी के लिये भारत में बड़ी संख्या में नमूने एकत्र करने के बाद परीक्षण किये हैं, इनमें सांस की जांच करना और आवाज की जांच करना भी शामिल है, जिसमें कोविड-19 का त्वरित पता लगाने की क्षमता है।

66 लाख के पार देश में देश में COVID-19 केस, 83% नई मौतें 10 सूबों/UT से

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा है, “जुलाई 2021 तक 20-25 करोड़ भारतवासियों को COVID-19 वैक्सीन की पहली खेप पहुंचाई जाएगी।”

COVID-19 से विश्व में 10 लाख से अधिक की मौत, भारत में रोज जा रहीं 1000 जान! पर 83.01% है रिकवरी रेट

सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने Gavi, Vaccine Alliance and Bill & Melinda Gates Foundation के साथ वैक्सीन के करार को लेकर एलान किया है कि 2021 में 100 मिलियन कोरोना वैक्सीन अतिरिक्त बनाई जाएंगी जिससे की भारत के गरीब और मिडिल क्लास लोगों को यह वैक्सीन मुहैया कराई जा सके।

LAC विवाद: बोले IAF चीफ- पूर्वी लद्दाख में सुरक्षा परिदृश्य असहज, ‘न युद्ध न शांति’ के हैं हालात

सीमा पर तैनात हमारे हेलीकॉप्टर और लड़ाकू विमानों के बारे में भी वायुसेना प्रमुख ने जानकारी दी और कहा की पूर्व में हासिल किये गए सी-17 ग्लोबमास्टर, चिनूक और अपाचे हेलीकॉप्टरों के साथ हाल में वायुसेना में शामिल राफेल लड़ाकू विमानों ने वायुसेना की सामरिक और रणनीतिक क्षमता में पर्याप्त बढ़ोतरी की है।

‘केएल राहुल आईपीएल के नंबर-1 प्लेयर, बन सकते हैं भारत के अगले कप्तान’, बोले गौतम गंभीर

केएल राहुल ने 132 रन की पारी खेलते ही ऋषभ पंत को पीछे छोड़ दिया। वे इस टूर्नामेंट के इतिहास में सर्वोच्च स्कोर बनाने वाले भारतीय बन गए। पंत ने 2018 में 128 रनों की नाबाद पारी खेली थी।

FinCEN Files: जिंदल स्टील ने विदेश भेजे फंड्स और उसी समय में वापस भी पाए, पर कैसे? जानें

FinCEN Files: अमेरिकी वित्तीय वॉचडॉग FinCEN में दाखिल इन तीनों संदिग्ध गतिविधि रिपोर्ट्स में एक नाम सभी ट्रांजैक्शन में आया है, जो कि मॉरीशस की Trans Global Minerals and Metals Corporation है।

India-China Border News Live Updates: LAC के पास हथियार जुटा रहा चीन, जमीन के नीचे बना रहा सुरंग ताकि सैटेलाइट न पकड़ पाएं मौजूदगी

India-China Border News, India-China LAC Standoff Live Updates: पैंगोंग और रेजांग ला इलाकों में तनातनी के बाद अब देपसांग, गोगरा, हाट स्प्रिंग इलाकों में भी चीनी सेना अपना दबदबा बनाने का प्रयास कर रही है, जिससे तनाव और ज्यादा बढ़ रहा है।

COVID-19 मरीजों के ठीक होने के मामले में USA को पीछे छोड़ टॉप पर भारत, रिकवरी रेट हुआ करीब 80%

Covid-19: स्वास्थ्य मंत्रालय के शनिवार सुबह आठ बजे जारी आंकड़ों के अनुसार 24 घंटे की अवधि में देश में 95,880 लोग कोविड-19 से उबर चुके हैं और स्वस्थ हुए 90 प्रतिशत मामले 15 राज्यों तथा एक केंद्रशासित प्रदेश से आये हैं।

अनुच्छेद 370 के प्रावधान समाप्त होने के बाद पूर्ण रूप से देश की मुख्यधारा से जुड़े जम्मू कश्मीर, लद्दाखः केंद्र

राजनाथ सिंह ने आगे कहा- मौजूदा स्थिति के अनुसार पूर्वी लद्दाख और Gogra, Kongka La और Pangong Lake का North और South Banks पर कई टकराव वाले क्षेत्र हैं।

भारतीयता, भारतीयकरण एवं समाज कार्य

यहां विभिन्नताओं में एकता की महक है. अनेकों बोली, भाषा, खानपान, वेशभूषा, रहन सहन, रीति-रिवाज, मान्यताएं, विचार, जीवन शैली, मूल्य, आदर्श एवं प्रतिमानो के होने के बावजूद भी भारत एक सूत्र में बंधा है।

India-China Border: कांग्रेस का आरोप- हमें लोकसभा में भारतीय सैनिकों के समर्थन में बोलने नहीं दिया गया

लोकसभा में पूर्वी लद्दाख की स्थिति पर दिये गये एक बयान में रक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि इस सदन को प्रस्ताव पारित करना चाहिए कि यह सदन और सारा देश सशस्त्र बलों के साथ है जो देश की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए डटकर खड़े हैं।

भारत में 52 इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, एक भी क्रिकेटर के नाम पर नहीं; आधे से ज्यादा पर अब नहीं होते मैच

भारत में पहला टेस्ट मैच 1933 में मुंबई के जिमखाना ग्राउंड पर आयोजित हुआ था। वहां अब अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला जाता है। पहला वनडे मैच 1981 में अहमदाबाद के सरदार वल्लभभाई पटेल स्टेडियम में हुआ था। वहां भी अब अंतरराष्ट्रीय मुकाबले नहीं होते हैं।

यह पढ़ा क्या?
X