India vs Australia

ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीतने के कई दि‍न बाद तक भी अजिंक्य रहाणे ने विराट कोहली से नहीं की थी बात, बताई ये वजह

कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज के अंतिम तीन मैचों में नहीं खेल पाए थे। पहले टेस्ट में शर्मनाक हार के बाद अजिंक्य रहाणे को टीम की कमान मिली थी। रहाणे की कप्तानी में भारत ने बाकी बचे तीन टेस्ट मैचों में दो जीते और एक ड्रॉ कराया था।

ऑस्ट्रेलिया से लौटने पर अजिंक्य रहाणे ने नहीं काटा था ‘कंगारू’ वाला केक, इंटरव्यू में दिया दिल जीतने वाला जवाब; देखें VIDEO

ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया ने पहला टेस्ट हारने के बाद वापसी की। उसने मेलबर्न में खेले गए दूसरे टेस्ट में मेजबान टीम को हराया था। उसके बाद सिडनी में खेला गया तीसरा टेस्ट ड्रॉ रहा था। भारत ने ब्रिस्बेन में रिकॉर्ड जीत के साथ सीरीज 2-1 से अपने नाम कर लिया था।

भारत से ऑस्ट्रेलिया की हार पर भी खुश है डेविड वॉर्नर की बेटी, विराट कोहली ने दिया खास तोहफा

वार्नर चार टेस्ट मैचों की सीरीज के अंतिम दो मैच खेले थे। उन्होंने कहा कि हालांकि उनकी टीम सीरीज हार गई, लेकिन भारतीय कप्तान से विशेष उपहार मिलने के बाद उनकी बेटी इंडी बहुत खुश थी।

भारत के लिए वनडे और टी20 में भी खेलना चाहते हैं चेतेश्वर पुजारा, 7 साल से लिमिटेड ओवर में नहीं मिला मौका

पुजारा पिछली बार भारत के लिए 19 जून 2014 को वनडे मैच खेले थे। तब उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 27 रन बनाए थे। उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ 1 अगस्त 2013 को वनडे में डेब्यू किया था।

ऑस्ट्रेलिया से आने के बाद घर तलाश रहे हैं ऋषभ पंत, पूछा- कोई ऑप्शन हो तो बताओ; फैंस ने दिए मजेदार जवाब

इस 23 वर्षीय विकेटकीपर ने सिडनी और ब्रिसबेन में टेस्ट मैचों के दौरान क्रमशः 97 और 89 की रनों की दो धमाकेदार पारी खेली थी। इसके बाद आलोचना करने वाले भी उनके फैन बन गए।

ऑस्ट्रेलिया से आने के बाद महेंद्र सिंह धोनी से मिले ऋषभ पंत, साक्षी ने शेयर की फोटो

साक्षी ने जो तस्वीर शेयर की है उसमें धोनी ने हरे रंग की टोपी पहनी हुई है। साक्षी धोनी के साथ सेल्फी ले रही हैं और पीछे ऋषभ पंत खड़े हुए हैं। ऋषभ लाल रंग की स्वेटशर्ट पहने हुए हैं, जिसपर कार्टून कैरेक्टर टॉम की तस्वीर बनी हुई है।

ऋषभ पंत हर विदेश दौरे के बाद जूनियर्स को दे देते हैं अपना किट बैग, इंटरव्यू में बताया कारण

ऋषभ पंत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 274 रन बनाए। तीन टेस्ट मैचों की पांच पारियों में दो अर्धशतक लगाए। उन्होंने ब्रिस्बेन टेस्ट में नाबाद 89 रन बनाकर टीम को ऐतिहासिक जीत दिलाई थी।

भारत की ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीत का 28 साल पहले हुई एशेज से भी है खास रिश्ता, जानिए तब इंग्लैंड में क्या किया था कंगारुओं ने

कोविड-19 महामारी के चलते इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने एक निश्चित समय काल तकत अंतरराष्ट्रीय मैचों में घरेलू अंपायर रखने की मंजूरी दी है। इस कारण भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई अंपायर्स ने ही ऑफिशियेटिंग की।

एक बार लगा था कि मैच हमारे हाथ से फिसल गया- शार्दुल ठाकुर ने बयां की गाबा फतह की कहानी

शार्दुल ठाकुर ने बताया, ‘ब्रिसबेन में हम जीतने के माइंडसेट के हिसाब से ही खेलने उतरे थे। जैसे जैसे मैच आगे बढ़ता गया तो यह पक्का होता गया कि हम मैच जीत जाएंगे। मेरा मानना है कि एक बार को छोड़ दें तो कभी भी हमें अपनी जीत पर से भरोसा उठा नहीं था।’

‘राहुल द्रविड़ के कारण जीता है भारत, रवि शास्त्री ने विराट कोहली के बिना असंभव काम किया’, बोले शोएब अख्तर

अख्तर ने कहा, ‘‘शास्त्री ने विराट कोहली और अन्य बड़े नाम के बिना बड़ काम कर दिखाया। लोग कह रहे थे कि उनकी जॉब को खतरा है। उन्होंने युवाओं के साथ मिलकर वो कर दिखाया, जिसकी भारत ने कल्पना नहीं की थी। रवि शास्त्री काफी दिलेर हैं।’’

भारत की नई ‘दीवार’, चेतेश्वर पुजारा ने खेलीं 928 गेंदें, टीम इंडिया की कुल गेंदों में से एक चौथाई बॉल का किया सामना

चेतेश्वर पुजारा ने सीरीज में तीन अर्धशतक लगाए। वे एक बार शून्य पर आउट हुए। उन्होंने सीरीज में कुल 29 चौके लगाए। 4 टेस्ट के दौरान उनका स्ट्राइक रेट 29.20 रहा। पुजारा की कुल 928 गेंदों को ओवर में बदलेंगे तो यह 155 ओवर होगा।

IND vs AUS: तिरंगा देखकर हुए भावुक ‘खड़ूस’ रवि शास्त्री, जीत के बाद भर आईं आंखें

शास्त्री टेस्ट मैच जीतने के बाद हाथ में तिरंगा लेकर मैदान का चक्कर लगाते ऋषभ पंत, मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर को देखकर भावुक हो गए। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से हरा दिया।

आनंद महिंद्रा, शशि थरूर ने माइकल वॉन और रिकी पोंटिंग समेत ऑस्ट्रेलियाई दिग्गजों की ली चुटकी, कहा- अपने शब्दों को पकाओ और खा जाओ

टीम इंडिया की सीरीज में जीत के बाद बिजनेसमैन आनंद महिंद्रा, कांग्रेस नेता शशि थरूर, टीम इंडिया के नियमित कप्तान विराट कोहली और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने इन आलोचकों को ट्रोल किया और सोशल मीडिया पर करारा जवाब दिया।

Ind vs Aus: ऑस्ट्रेलिया में इतिहास रचने वाली टीम इंडिया पर धनवर्षा, जानें इनाम में मिले कितने करोड़

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस शानदार जीत के लिए बधाई दी। मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘‘ऑस्टेलिया में भारतीय टीम की सफलता से हम सभी बहुत उत्साहित हैं। पूरे मैच के दौरान उनका प्रदर्शन ऊर्जा और जुनून से लबरेज रहा। उनकी इच्छाशक्ति, दृढ़ता और संकल्प उत्कृष्ट रहा।’’

टीम इंडिया ने तोड़ा गाबा का घमंड, ब्रिस्बेन में 32 साल बाद हारा ऑस्ट्रेलिया; 154 साल के टेस्ट इतिहास में 7वीं बार 300+ रन हुआ चेज

किसी एक मैदान पर लगातार सबसे ज्यादा जीत की बात करें तो पाकिस्तान इस मामले में पहले स्थान पर है। उसने कराची में 1955 से 34 मैच जीते हैं। इस दौरान कभी नहीं हारा। दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया है। उसने गाबा में 1988 से 31 मैच जीते थे। भारत ने उसके जीत के क्रम को तोड़ दिया।

शुभमन गिल की बल्लेबाजी देख वीरेंद्र सहवाग को आई आमिर खान पूजा भट्ट की याद, कंगारु गेंदबाजों की ली चुटकी

चौथे टेस्ट की दूसरी पारी में गिल 91 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने आउट होने से पहले चेतेश्वर पुजारा के साथ दूसरे विकेट के लिए 114 रन की साझेदारी की और भारतीय टीम को संकट से उबारा। गिल ने अपनी पारी के दौरान 8 चौके और 2 छक्के लगाए।

India Vs Australia 4th Test: ऋषभ पंत का धमाका; भारत ने अंतिम 10 ओवर में 64 रन बनाकर ब्रिसबेन टेस्ट जीता, सीरीज पर 2-1 से किया कब्जा

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच साल 1996 से बॉर्डर-गावस्कर सीरीज हो रही है। भारत ने अब तक 16 में से 10 बार ट्रॉफी जीती है या अपने पास बरकरार रखी है। ऑस्ट्रेलिया 5 बार ही सीरीज जीत पाया है।

‘पहले पिता को खोया, दर्शकों से गाली सुनी और फिर लिए 5 विकेट’, पूर्व भारतीय ओपनर ने की मोहम्मद सिराज की तारीफ

चौथे टेस्ट मैच के चौथे दिन भारत के लिए मैच में मोहम्मद सिराज ने 5 विकेट अपने नाम किए। यह उनका टेस्ट मैच की एक पारी में पहला 5 विकेट हॉल है। सिराज ने दूसरी पारी में मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, मैथ्यू वेड, मिशेल स्टार्क और जोश हेजलवुड को आउट किया।

ये पढ़ा क्या?
X