India-China

भारत-चीन कारोबार : तनाव के दौर में कैसे बढ़ गई चीनी भागीदारी

पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन टकराव के बाद भारतीय मीडिया और सोशल मीडिया पर चीन के खिलाफ अभियान जमकर चला।

देमचोक-देपसांग के सवाल कितने अहम

मोल्दो/चुशूल सीमा बिंदु के चीनी हिस्से पर भारत और चीन के कोर कमांडरों की 10वें दौर की वार्ता में चार क्षेत्रों से सैन्य वापसी को लेकर बातचीत हुई।

LAC पर चीन ने किया है जमावड़ा, हमने भी की है जवाबी तैनाती, ज्‍यादा जानकारी नहीं दे पाऊंगा- लोकसभा में बोले राजनाथ सिंह

राजनाथ सिंह ने मंगलवार को लोकसभा में कहा कि चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर जमावड़ा किया है। उन्होंने कहा कि भारत की तरफ से भी जवाबी तैनाती की गई है। सिंह ने कहा कि वह इससे अधिक जानकारी अभी नहीं दे सकेंगे।

कौन हैं चीनी राष्ट्रपति Xi Jinping को माफिया बॉस कहने वाली Cai Xia?

काई ने एक व्यापारी रेन जिकियांग का भी समर्थन किया था। उसने कोविड-19 महामारी के मुद्दे पर राष्ट्रपति की मुखर आलोचना की थी। इसके बाद उस पर भ्रष्टाचार के आरोप लगा दिए गए थे। गार्जियन को दिए गए साक्षात्कार में उन्होंने कहा कि मैं अकेली नहीं हूँ जो इस पार्टी को छोड़ना चाह रही हूँ। मेरे जैसे बहुत सारे लोग हैं।

पहली बार सरकार ने मानी मई में चीन की घुसपैठ की बात, रक्षा मंत्रालय ने जारी किया ब्योरा

मंत्रालय का ये बयान ऐसे समय में आया है जब शीर्ष स्तर की सैन्य वार्ता के पांच दौर के बावजूद पैंगोंग त्सो और गोगरा में गतिरोध जारी है।

LAC पर वादाखिलाफी कर रहा चीन: अब भी हैं 40 हजार सैनिक, भारत को भिजवाना पड़ रहा दोगुना राशन

चीनी सेना ने मई से ही लद्दाख में घुसपैठ की कोशिशें शुरू कर दी थीं, हालांकि कुछ ही दिनों पहले कमांडर स्तर की वार्ता के बाद दोनों देशों के बीच सेनाओं को पीछे हटाने पर सहमति बनी थी।

तीरंदाज: अर्थ अनर्थ

हम चुप थे। वास्तव में, उन सज्जन पुरुष के तर्क हमारे हलक में जबरन घुस जुबान बाहर खींच लाए थे और उसमें गांठ मार दी थी। हमने मुंह चलाने की कोशिश की थी, पर गांठ आड़े आ रही थी।

नरेंद्र मोदी PM हैं, एंकर या गेस्ट कोऑर्डिनेटर नहीं- राजदीप सरदेसाई के सवाल पर संबित पात्रा का जवाब

डिबेट में पत्रकार राजदीप ने भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा से ऐसा सवाल पूछ लिया, जिसपर वो खासे भड़क गए।

‘वीरों को निहत्था किसने भेजा? कौन जिम्मेदार?’ वीडियो जारी कर राहुल गांधी ने पूछा

राहुल गांधी को ट्वीट को लेकर भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने उनपर निशान साधा है। उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान के प्रति आप जिस तरह का अविश्वास दिखाते हैं, ये बहुत गैर जिम्मेदाराना है। ये बहुत दुखद है।

1967 में नाथु ला में भिड़ी थी भारत-चीन की सेना, भारत ने 300 चीनी सैनिकों को ढेर कर दिया था मुंहतोड़ जवाब

India China face-off: दोनों देशों के बीच इस संघर्ष से पहले भारतीय पक्ष ने तीन परतों की कांटेदार तार से सीमा पर बाढ़ लगाने का फैसला लिया था और 20 अगस्त, 1967 को ये काम शुरू हुआ।

पूर्व SC जज ने किया ट्वीट- चीन ने पूरी गलवान घाटी पर कब्जा कर लिया, मिला जवाब- आजकल जज बिना सबूत ही देने लगे फैसला

India-China Border Dispute: भारत और चीन की सेनाओं के बीच पैंगोंग सो, गलवान घाटी, देमचोक और दौलत बेग ओल्डी में पांच सप्ताह से अधिक समय से गतिरोध जारी है।

भारत-चीन सीमा विवाद: ‘हां, चीन ने लद्दाख में किया है कब्जा!’ बीजेपी सांसद का राहुल गांधी को जवाब

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर गतिरोध को लेकर बुधवार को दावा किया कि चीन के सैनिक भारतीय सीमा में दाखिल हो गए लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खामोश हैं और कहीं नजर नहीं आ रहे हैं।

‘हे.. सागर, तुम्हें मेरा प्रणाम’, पीएम मोदी ने महाबलीपुरम तट पर रची कविता, किया शेयर

न्होंने रविवार को हिंदी में ट्विटर पर लिखा, ‘‘ये संवाद मेरा भाव-विश्व है। इस संवाद भाव को शब्दबद्ध करके आपसे साझा कर रहा हूं।’’ पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा है। ‘कल महाबलीपुरम में सवेरे तट पर टहलते-टहलते सागर से संवाद करने में खो गया।

Modi-Xi Summit: चिनफिंग के लिए चीन से आईं बुलेटप्रूफ कारें, 9000 पुलिसवाले होंगे तैनात, महाबलीपुरम मंदिर के आसपास दुकानें बंद

अधिकारियों ने बताया कि क्वीन एलिजाबेथ के 1997 में यहां आने के बाद पहली बार इतने बड़े स्तर पर कोई कार्यक्रम आयोजित हो रहा है। पुलिसवालों ने वीवीआईपी मूवमेंट के मद्देनजर रास्ते में पड़ने वाले चाय की दुकानों को हटवा दिया है। इसके अलावा, सरकारी जमीन पर हुए अतिक्रमण भी हटाए गए हैं।

लद्दाख में आमने-सामने भारत और चीन की सेना, पैट्रोलिंग के दौरान हुई धक्का-मुक्की

घटना 134 किमी लंबी पैंगोंग झील के उत्तरी किनारे पर हुई। बाद में दोनों पक्षों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर पर बातचीत के बाद स्थिति सामान्य हो गई।

चीन की मदद से पाकिस्तान ने अंतरिक्ष में छोड़े दो जासूसी सैटेलाइट, भारत पर रखेगा नजर

पाकिस्तान के पहले पांच सैटेलाइट स्पेस में थे। हालांकि उनमें लांचर और उपग्रह निर्माण सुविधाएं नहीं थीं।

प्रणब ने कहा- सीमा पर हो स्वीकार्य समझौता, चीन यात्रा कामयाब, आतंक के खिलाफ जंग में सहयोग का मिला भरोसा

अपना चार दिवसीय चीन दौरा खत्म करने से पहले शुक्रवार को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और प्रधानमंत्री ली क्विंग के साथ सीमा विवाद पर अपना रुख साफ करते हुए कहा कि इस मसले पर एक उचित और आपस में स्वीकार्य समझौता जल्द होना चाहिए।

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने डिजिटल इंडिया में निवेश के लिए दिया चीन को न्योता

राष्ट्रपति ने चीन के कारोबारी समुदाय से कहा कि 2014 में भारत में निवेश में 32 फीसद का इजाफा हुआ है। भारत एक दशक से सालाना 7.6 फीसद की वृद्धि दर्ज कर रहा है।

यह पढ़ा क्या?
X