india china tension

लद्दाख: अब भी जारी है चीन का निर्माण, PLA सैनिकों के लिए बना रहा कैम्प

सुरक्षा बलों को आशंका है कि चीन बातचीत के बहाने विवादित स्थलों पर अपनी स्थिति को मजबूत करने में जुटा है।

VIDEO: चीन से तनातनी के बीच बोले पूर्व मेजर ज.जीडी बख्शी- ‘ड्रैगन’ के खिलाफ नाथुला जैसी कार्रवाई करने का समय आ गया है

मेजर जनरल (रिटायर्ड) जीडी बख्शी ने कहा कि कोविड के चलते हमने इस साल अपनी रुटीन एक्सरसाइज नहीं की थी, जिसकी वजह से चीन की घुसपैठ से हम हैरान हुए।

चीन से तनातनी के बीच नौसेना ने BrahMos सुपरसॉनिक क्रूज मिसाइल का किया परीक्षण सफल, 400Km है मारक क्षमता, जानें खासियतें

चीन से जारी तनाव के बीच भारत ने 290 किलोमीटर तक मार करने वाली ब्रह्मोस मिसाइल को लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश में तैनात किया हुआ है।

सियाचिन, लद्दाख में भारतीय सैनिकों को लिए गर्म कपड़े, उपकरण खरीद में देरी, सीएजी की रिपोर्ट पर PAC ने लोकसभा स्पीकर से लद्दाख जाने की मांगी अनुमति

पीएसी अध्यक्ष का यह पत्र ऐसे वक्त लिखा गया है, जब इस साल की शुरुआत में कैग ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा था कि सियाचिन और लद्दाख में तैनात सैनिकों को ठंड के कपड़े और अन्य सामान की भारी कमी है।

गलवान शहीदों की याद में बना नया वॉर मेमोरियल, चीन के लिए छिपा है बड़ा संदेश!

भारत और चीन के बीत बीते कई माह से एलएसी पर विवाद चल रहा है। जिसके चलते भारत और चीन के सैनिक बीती 15 जून तो लद्दाख की गलवान घाटी में आमने-सामने आ गए थे।

बीजेपी सांसद बोले- चीन से गतिरोध पर श्वेतपत्र क्यों नहीं लाती मोदी सरकार? युद्ध ही समाधान

चीन के साथ सीमा पर जारी गतिरोध को लेकर विपक्ष द्वारा कई सवाल उठाए जा रहे हैं। यही वजह है कि भाजपा सांसद सुब्रमण्यन स्वामी ने इस मुद्दे पर श्वेत पत्र लाने की मांग की है।

GDP, PLA, LAC का फुल फॉर्म पूछने पर भड़के मौलाना, कहा- आप मेरे प्रोफेसर नहीं हैं; देखें VIDEO

गौरव भाटिया ने सीएए कानून को लेकर कहा कि पीएम मोदी ने खुद कहा है कि इस कानून से भारत के मुसलमानों का कौन का नुकसान हो रहा है?

राहुल पर BJP प्रवक्ता का शो में निशाना, बरसने लगीं Congress नेत्रीं- मैं अमित शाह को कहूंगी मूर्ख; देखें फिर क्या हुआ

संबित पात्रा ने कहा कि “कांग्रेस पार्टी आर्मी चीफ को सड़क का गुंडा कहते हैं। सर्जिकल स्ट्राइक को झूठ कहती है। डीजीएमओ को बीजेपी का एजेंट बताते हैं।

LAC विवादः पंडित नेहरू की चूक दोहरा रहे नरेंद्र मोदी- तनातनी के बीच Global Times की टिप्पणी, ‘पॉलीटून’ पर भी भुन्नाया

चीन की तरफ से यह भी जताने की कोशिश की जा रही है कि चीन, भारत को अपना दुश्मन नहीं मानता है। चीन का कहना है कि भारत के साथ अपने संबंधों को स्थिर बनाने के लिए व्यवहारिक सहयोग चाहता है।

बंदूकों संग लाशें जम चुकी थीं, हम खींच रहे थे तो शरीर के जमे हिस्से भी बाहर आ गए थे- 1962 की जंग लड़ने वाले सैनिक बोले- सर्दियों में हुई जंग तो बढ़ेगी चुनौती

फुंचुक अंगदोस का कहना है कि जिस इलाके में उनकी यूनिट ने लड़ाई लड़ी थी, वहां अक्टूबर के माह में ही इतनी सर्दी हो जाती है कि सब जम जाता है। उस तापमान में हमारे जवानों के लिए काफी मुश्किल होती है।

LAC विवाद: ‘पैंगॉन्ग से नहीं हटी भारतीय सेना तो सर्दी भर PLA वहां डटी रहेगी, देखते हैं कौन-किसे मात देता है’, चीनी मीडिया की गीदड़ भभकी

ग्लोबल टाइम्स के ताजा लेख में भारत चीन मुद्दे पर लिखा गया है कि “यदि भारत शांति चाहता है तो भारत और चीन को 7 नवंबर 1959 की एलएसी को लागू करना चाहिए।

LAC पर और बढ़ा तनाव! रेजांग ला में PLA के 40-50 जवान तैनात, कब्जे की कोशिश के दौरान भारतीय जवानों से हुआ आमना-सामना

रिपोर्ट्स के अनुसार, रेजांग ला की ऊंची पहाड़ियों पर भारत के सैनिक तैनात हैं और अब 30-40 चीनी सैनिक भी वहां तैनात हो गए हैं।

चीन से तनातनी पर बोले BJP सांसद- एलएसी पर घुसपैठ की बात को चीन कभी नहीं स्वीकारेगा, PM रद्द कराएं विदेश मंत्री का मास्को दौरा

भाजपा सांसद ने आगे लिखा कि ‘5 मई 2020 के बाद से भारतीय विदेश नीति का कोई मुद्दा सेटल करना बाकी नहीं है। इसलिए प्रधानमंत्री को विदेश मंत्री को अपना दौरा रद्द करने के लिए कहना चाहिए। इससे हमारा संकल्प कमजोर होगा।’

LAC पर आखिरी बार 20 अक्टूबर 1975 को हुई थी फायरिंग, जानें तब किस बात पर हुआ था विवाद

सीमा विवाद को लेकर बीते जून माह में लद्दाख की गलवान घाटी में भी भारत और चीन के सैनिक आमने-सामने आ गए थे। हिंसक झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे और चीन को भी नुकसान उठाना पड़ा था।

चीनी सैनिकों ने हमारी चौकियों के करीब आने की कोशिश की, उन्होंने ही की थी फायरिंग- LAC पर तनाव के बीच भारत का बयान

सेना ने बयान में ये भी कहा है कि चीनी सेना की पश्चिमी कमांड द्वारा अपने देशवासियों और अन्तरराष्ट्रीय बिरादरी को गुमराह करने की कोशिश की जा रही है।

चीन की बड़ी साजिश, सामने से सेनाओं के पीछे हटने का बहाना, पीछे से LAC पर तैनात कर दीं तीन अतिरिक्त बटालियन

चीन के साथ एलएसी पर बढ़ते तनाव के बीच भारत ने ईरान के साथ संपर्क बढ़ाया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी मंगलवार को ईरान का दौरा किया।

1962 के बाद पहली बार LAC पर ऐसे खराब हालात, विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला बोले

राजनाथ सिंह और चीनी रक्षा मंत्री वेई फेंग शंघाई कॉ-ऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन (SCO) की बैठक में हिस्सा लेने गए हुए हैं। दोनों नेताओं के बीच 2 घंटे 20 मिनट तक बात हुई।

भारत-चीन तनाव: जानें क्यों सामरिक रूप से अहम है पैगॉन्ग साउथ बैंक

कराकोरम पर्वत श्रृंख्ला, जो कि तजाकिस्तान, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, चीन और भारत तक फैली हुई हैं। इनकी ऊंचाई 6000 मीटर है, जिसकी K2 पीक दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची चोटी है और पैंगोंग झील के उत्तरी तट तक फैली हुई है।

ये पढ़ा क्या?
X