India China Relations

‘Boycott China’ अभियान के बीच चीन के सेंट्रल बैंक ने देश के ICICI Bank में किया निवेश

ICICI बैंक द्वारा 15 हजार करोड़ रुपए का कैपिटल फंड जुटाया गया है। यह फंड ‘क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट’ के जरिए जुटाया गया है।

भारत के अंदरूनी मसले पर चीन ने दिया बयान- कश्‍मीर में धारा 370 हटाना गलत

विदेश मंत्रालय की नियमित प्रेस ब्रीफिंग में प्रवक्ता वांग ने कहा कि कश्मीर मुद्दे पर चीन की स्थिति स्पष्ट और सुसंगत है। यह मुद्दा पाकिस्तान और भारत के बीच इतिहास से जुड़ा विवाद है।

बिफरा चीनी मीडिया दे रहा बिन मांगी सलाह, कहा- चीनी कंपनियां दे रही थीं रोजगार, अमेरिका कर रहा सिर्फ भारत का इस्तेमाल

Chinese media on India-China relations: ग्लोबल टाइम्स ने कहा कि चीनी ऐप्स के जरिए भारत में नौकरियों के अवसर पैदा हो सकते हैं और यह भारत के आर्थिक हितों और विकास के लिए अहम है।

मेड इन इंडिया के सहारे भारत में अपने मोबाइल बेचने की तैयारी में चीनी कंपनियां, माइक्रोमैक्स को दिख रही बड़ी उम्मीद

भारतीय फोन कंपनी माइक्रोमैक्स की उम्मीदें बढ़ गई हैं। कंपनी को लगता है कि भारत और चीन के बीच पैदा हुए तनाव के चलते उसे फायदा मिल सकता है। इसी रणनीति के तहत कंपनी जल्दी ही तीन नए स्मार्टफोन्स की लॉन्चिंग करने वाली है।

रेलवे ने चीनी कंपनी से छीना 471 करोड़ रुपये का ठेका, कहा- सीमा पर तनाव नहीं, धीमे काम की वजह से लिया वापस

भारतीय रेलवे ने चीनी कंपनी से 471 करोड़ रुपये के ठेके को वापस ले लिया है। चीनी कंपनी को कानपुर से मुगलसराय के बीच 417 किलोमीटर लंबे सेक्शन के बीच सिग्नलिंग और टेलीकम्युनिकेशन का काम सौंपा गया था।

चीन के सामान का बहिष्कार है मुश्किल, नारा देना आसान, जानें- क्यों कारोबारी मोर्चे पर भी मुश्किल में है भारत

भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों के कुल आयात में चीन की 45 फीसदी की हिस्सेदारी है। इसके अलावा कुछ मोबाइल फोन कंपोनेंट्स का 90 पर्सेंट तक आयात चीन से ही होता है। फार्मा कंपनियां अपना 65 से 70 पर्सेंट तक का आयात चीन से ही करती हैं।

चीन को जवाब देने के लिए कारोबारियों ने भी खोला मोर्चा, 500 चीनी उत्पादों के बहिष्कार की अपील

कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ने ऐसे 500 प्रोडक्ट्स की लिस्ट तैयार की है, जिनका चीन को जवाब देने के लिए बहिष्कार किया जाना है। संगठन ने देश के मूवी स्टार्स से भी अपील की है कि वे चीन के सामान का प्रचार न करें।

चीनी सामान के बहिष्कार के लिए कारोबारियों ने छेड़ा कैंपेन, आयात में 1 लाख करोड़ रुपये की कमी का टारगेट

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स के तहत तत्वावधान में कारोबारियों ने यह कैंपेन शुरू किया है। इसके तहत 3,000 ऐसे आइटम्स की लिस्ट तैयार की गई है, जिनके भारत में विकल्प मौजूद हैं और उनके चीन से आयात से बचा जा सकता है।

चीन के उत्पादों का बहिष्कार नहीं कर पाएंगे भारतीय, चीनी अखबार ने लिखा, भारत में मीडिया और राष्ट्रवादियों ने फैलाई गलत सूचना

ग्लोबल टाइम्स ने कहा कि चीनी सामान के बहिष्कार से भारतीयों को इस संकट के दौर में और नुकसान होगा क्योंकि ये उत्पाद सस्ते हैं। चीन के एक अन्य विश्लेषक ने कहा कि यह पहला मौका नहीं है, जब चीन के प्रोडक्ट्स को न खरीदने की अपील की गई है।

दो महीने के भीतर ही चीन के मसले पर भाजपा ने मारी पलटी

पुस्तिका में लिखा गया है कि, ”चीन के साथ हमारा सीमा विवाद काफी पुराना है। हालांकि, पहले ऐसा लगता था कि चीन इस विवाद का कोई समाधान नहीं चाहता है। लेकिन अब इस मोर्चे पर भी सकारात्मक संकेत मिल रहे हैं।

जवानों के साथ राजनाथ ने मनाया न्यू ईयर तो चीन को लगी मिर्ची, बताया उकसाने वाला कदम

भारत के प्रति आक्रामक रवैया रखने से चीन बाज नहीं आ रहा है और अब तो उसने हद ही पार कर दी है।

संबंध सुधारने के लिए माहौल बनाने का दायित्व पाकिस्तान पर है: अरुण जेटली

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि पहले भारत अशांत पड़ोसियों के बीच रह रहा था लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत के संबंध अपने पड़ोसियों के साथ सुधरे हैं। जेटली ने यहां लोगों को बताया कि…

यह पढ़ा क्या?
X