India-China face-off

चीनी अखबार ने कहा, हिंद महासागर में अमेरिका की युद्ध की धुन पर नाचना चाहता है भारत

ग्लोबल टाइम्स में लियू जोंगी के इस लेख में कहा गया कि चीन के साथ सीमा संघर्ष को एक बहाने के रूप में इस्तेमाल करते हुए भारत सक्रिय रूप से QUAD के भौतिकीकरण को बढ़ावा दे रहा है।

LAC विवाद: जासूसी करा रहा चीन? लद्दाख में पकड़ा गया PLA का जवान, बोला- भटक गया था रास्ता

सैनिक कॉरपोरल रैंक का है। उसके पास से कुछ दस्तावेज भी मिले हैं।

‘दोनों पक्षों के बीच कुछ बेहद गोपनीय हो रहा’, LAC तनाव पर चीन से बातचीत को लेकर बोले विदेश मंत्री

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि वे फिलहाल चीन और भारत के बीच जारी गुप्त बातचीत पर सार्वजनिक तौर पर ज्यादा कुछ नहीं कह सकते।

मोदी ने 8400 करोड़ का हवाई जहाज खरीदा, इतने में जवानों के लिए कितना कुछ खरीदा जा सकता था – पीएम पर बरसे राहुल गांधी

केरल के वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने ट्वीट के साथ जनसत्ता डॉट कॉम की एक खबर का स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है। खबर में सीएजी की रिपोर्ट के हवाले से बताया गया कि सियाचिन, लद्दाख में भारतीय सैनिकों के लिए गर्म कपड़े और अन्य उपकरण खरीदने में देरी हुई।

चीन से मुकाबले को लद्दाख में यहां पुल और हाईवे तैयार कर रहा भारत, साल भर रहेगी सीमा तक पहुंच

भारत और चीन के बीच LAC पर हुए टकराव के बाद से बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन ने सीमाई इलाकों से लगती सड़कों को मजबूत करने का काम शुरू कर दिया है।

LAC विवाद: तनातनी के बीच हाड़ कंपाने वाली ठंड का सामना करेंगे सुरक्षाबल, रूसी टेंट्स और ‘देसी जुगाड़’ का लेंगे सहारा; ऐसे कर रहे तैयारी

बताया गया है कि भीषण ठंड के मद्देनजर चीन ने अपने सैनिकों के लिए पैंगोंग सो और एलएसी स्थित कुछ अन्य टकराव वाली जगहों पर सेमी-परमानेंट ढांचे खड़े कर लिए हैं।

राजनाथ का दावा- कोई ताकत हमें LAC पर गश्त से रोक नहीं सकती; सच- चीन ने क्षेत्र पर कब्जा कर भारत को 50 वर्ग किमी इलाके में जाने से रोका

बताया गया है कि दार्बुक-श्योक-दौलत बेग ओल्दी रोड (DSDBO) के पूर्व में पड़ने वाले पांच पैट्रोलिंग पॉइंट एलएसी के काफी करीब भारतीय सीमा में ही हैं, पर यहां भी सेना गश्त नहीं कर पा रही।

LAC पर तनाव के बीच भारत ने शुरू की टी90 टैंक पहुंचाने की तैयारी, ताकि बर्फबारी न पड़े भारी

सेना सर्दियों में चीन के किसी भी उकसावे का जवाब देने के लिए पूरी तरह तैयार रहना चाहती है और इसीलिए वह सभी जरूरी सप्लाई जुटा लेना चाहती है।

1962 की तरकीब फिर आजमा रहा चीन, LAC पर लाउडस्पीकर से बजा रहा पंजाबी गाने; जानें क्या है वजह

भारतीय सेना के 29-30 अगस्त के पैंगोंग के दक्षिणी किनारे से लेकर रेजांग ला के करीब रेकिन ला तक के ऑपरेशन से चीनी सेना काफी भड़की हुई है और आक्रामकता दिखाने के लिए नई-नई तरकीबें आजमा रही है।

LAC पर अपनी ही जमीन पर 15 साल से नहीं जा सका है भारत, चीन के जमावड़े से और बढ़ा तनाव

बताया गया है कि डेपसांग प्लेन्स इलाके में चीन ने अपनी दो ब्रिगेड तैनात की हैं, जिससे भारत का अपने पारंपरिक पैट्रोलिंग पॉइंट (गश्ती क्षेत्र) पीपी 10 से लेकर 13 तक का संपर्क कट गया है।

मोदी सरकार ने मानी, चीनी बैंकों से कर्ज लेने की बात, सुरजेवाला बोले- यही है झूठी राष्ट्र भक्ति

19 जून को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) के तहत किए गए उपायों का समर्थन करने के लिए एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB) के साथ 750 मिलियन डॉलर (करीब 5,521 करोड़ रुपए) के एक कर्ज समझौते पर हस्ताक्षए हुए।

चीन की वॉचलिस्ट में शामिल 6,000 से ज्यादा लोगों पर आर्थिक अपराध, आतंकवाद और सट्टेबाजी जैसे केस

चीनी कंपनी ने आर्थिक अपराध से जुड़े जिन आरोपियों के नाम अपने डेटाबेस में शामिल किए थे, उनमें सत्यम ग्रुप के चेयरमैन रामलिंगा राजू और उनके रिश्तेदारों के साथ चारा घोटाले और व्यापमं घोटाले के आरोपी शामिल थे।

राहुल गांधी ने PM केयर्स को बताया ‘आपदा में अवसर’, कहा- खयाली पुलाव था कोरोना को 21 दिन में हराना

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी लगातार केंद्र सरकार को कोरोनावायरस और भारत-चीन के मुद्दे पर घेरते रहे हैं।

खुलासा: भारत-चीन के मंत्रियों की बातचीत से पहले भी हुई LAC पर गोलीबारी की घटना, पैंगोंग सो में हुई थी 200 राउंड फायरिंग

बताया गया है कि मॉस्को में एस जयशंकर और उनके समकक्ष वांग यी की बैठक से पहले ही पैंगोंग सो में फिंगर-3 और फिंगर-4 के बीच फायरिंग की घटना हुई थी।

पांच सूत्रों का भारत-चीन समझौता: सीमा पर तनाव घटाने में कितना कारगर कदम

जानकारों का मानना है कि जरूरी नहीं कि केवल एक बातचीत में ही मामला हल हो जाए। विदेश मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक, वार्ता में विदेश मंत्री ने सिर्फ ब्लैक टॉप नहीं, बल्कि उन्होंने कब्जा किए गए पूरे इलाकों की बात की।

संपादकीय: सहमति से आगे

सवाल है कि विदेश मंत्रियों की बातचीत में जो पांच सूत्रीय सहमति बनी है, वह मौजूदा संकट को खत्म करने में कितनी कारगर साबित होगी। सहमति के बिंदु पढ़ने-सुनने में जितने आशावादी प्रतीत होते हैं, उनसे ज्यादा महत्त्वपूर्ण बात उन पर ठोस अमल की है।

LAC पर हथियारों से लैस, शूटिंग रेंज में हैं भारत और चीन के सैनिक; फिंगर 4 पर जुटे 2000 PLA जवान, फिंगर 3 पर हमारे जांबाज भी मुस्तैद

चीन ने मंगलवार रात को फिंगर-4 की रिजलाइन (पहाड़ी के निचले हिस्से) पर दो हजार सैनिक तैनात कर दिए, जवाब में भारत ने भी उसका सामना करने के लिए फिंगर-3 पर बराबर संख्या में जवानों की तैनाती की है।

अरुणाचल प्रदेश के सीएम ने पांच युवकों की रिहाई पर सेना और मोदी सरकार को कहा शुक्रिया

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने कहा है कि चीन के भड़काऊ रवैये की वजह से एलएसी पर तनाव बढ़ा है।

यह पढ़ा क्या?
X