India China Border

LAC विवाद: जवाब देने को 7 जगह भारत ने ली अहम पोजीशन! बोला चीन- खाली करें चूशुल, भारत का जवाब- पैंगॉन्ग से हटाओ PLA

सूत्रों के मुताबिक भारत औऱ चीन के रक्षा औऱ विदेश मंत्रालय के बीच जो बातचीत अब तक हुई है उसमें दोनों ही देश बॉर्डर पर शांति बनाए रखने के लिए राजी हुए हैं। लेकिन इस बातचीत में चीन यह बताने में नाकाम रहा है कि आखिर क्यों वो बॉर्डर पर सैनिकों की संख्या बढ़ा रहा है।

India China Faceoff: एलएसी की चीन की परिभाषा को भारत ने किया खारिज, तनाव और बढ़ने का खतरा

विदेश मंत्रालय ने कहा कि साल 2003 तक दोनों देशों की तरफ से एलएसी के निर्धारण को लेकर कोशिश होती रही है लेकिन इसके बाद चीन की तरफ से इस संबंध में रुचि नहीं दिखाई गई जिसके बाद से यह प्रक्रिया रुक गई। ऐसे में चीन का यह कहना कि केवल एक ही एलएसी है यह वादे का उल्लंघन है।

संपादकीय: मोर्चे पर मजबूती

भारत-चीन के बीच यह गतिरोध आसानी से खत्म होने वाला नहीं है। भले ही सैन्य और कूटनीतिक स्तर पर वार्ताएं चल रही हों, या विदेश और रक्षा मंत्रियों के बीच वार्ताएं हुई हों, सीमा पर चीन की सैन्य तैयारियां यह बताने के लिए पर्याप्त हैं कि वह किसी न किसी बहाने भारत को जंग में उलझाना चाहता है।

चीन लद्दाख में लगातार अपना रहा आक्रामक रुख, जानें भारतीय वायु सेना की क्या है जवाबी तैयारी

किसी भी परिस्थिति में भारत-चीनी सेना का सीधा टकराव बिना विदेशी हस्तक्षेप के 10 दिनों से ज्यादा नहीं चल सकता है। जबकि भारतीय सेना के पास खुद का गोला-बारूद 40 दिनों और पारंपरिक गोला-बारूद 60 दिनों तक के लिए है।

चीनियों को राजीव शर्मा लीक करता था गोपनीय सूचनाएं, डेढ़ साल में पाया 40 लाख रुपए, हर जानकारी पर मिलते थे हजार डॉलर: दिल्ली पुलिस

चीनी खुफिया एजेंसी ने पत्रकार को संवेदनशील सूचनाएं देने और बदले में बड़ी राशि लेने को कहा था।’’ उन्होंने बताया, ‘‘बड़ी संख्या में मोबाइल फोन, लैपटॉप और अन्य आपत्तिजनक/संवेदनशील सामग्री बरामद की गई है।’’

‘कई द्विपक्षीय समझौतों का उल्लंघन कर रहा चीन’, राज्य सभा में राजनाथ सिंह ने कहा- हमारी सेना ने संयम के साथ शौर्य का भी किया प्रदर्शन

राजनाथ सिंह ने पूर्वी लद्दाख की स्थिति पर राज्यसभा में दिये अपने बयान में कहा कि हम पूर्वी लद्दाख में चुनौती का सामना कर रहे हैं, हम मुद्दे का शांतिपूर्ण ढंग से हल करना चाहते हैं और हमारे सशस्त्र बल देश की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए डटकर खड़े हैं।

चीनी अतिक्रमण और कर्ज पर राहुल गांधी ने समझाई क्रोनोलॉजी, पूछा सवाल- मोदी सरकार भारतीय सेना के साथ या चीन के साथ?

कांग्रेस प्रवक्ता ने पूछा, ‘‘ क्या गलवान घाटी में टकराव चीन की सीमा में हुआ था? क्या सरकार भारतीय सेना को ही दुश्मन के क्षेत्र में दाखिल होने की जिम्मेदार ठहरा रही है?’’ उन्होंने कहा कि सरकार को चीन के साथ सीमा पर हालात को लेकर स्थिति स्पष्ट करनी चाहिए।

चीन ने 4 साल में भारत की 1600 कंपनियों में किया एक अरब डॉलर का निवेश, सरकार ने राज्यसभा में दी जानकारी

इनमें से ऑटोमोबाइल उद्योग, पुस्तकों की छपाई (लिथो प्रिंटिंग उद्योग सहित), इलेक्ट्रॉनिक्स, सेवाओं और बिजली के उपकरणों की कंपनियों ने इस अवधि के दौरान चीन से 10 करोड़ डॉलर से अधिक का एफडीआई प्राप्त किया।

LAC पर चीन ने किया है जमावड़ा, हमने भी की है जवाबी तैनाती, ज्‍यादा जानकारी नहीं दे पाऊंगा- लोकसभा में बोले राजनाथ सिंह

राजनाथ सिंह ने मंगलवार को लोकसभा में कहा कि चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर जमावड़ा किया है। उन्होंने कहा कि भारत की तरफ से भी जवाबी तैनाती की गई है। सिंह ने कहा कि वह इससे अधिक जानकारी अभी नहीं दे सकेंगे।

ग्लवान घाटी में इंडियन आर्मी ने मारे 60 चीनी सैनिक! अमेरिकी अखबार का खुलासा

आलेख में इस बात का जिक्र है कि ऊंची पहाड़ियों पर भारत ने अपनी स्थिति मजबूर कर ली है। चीन की जमीनी सेना के पास हथियार है और उनके पास बेहतरीन ट्रेनिंग भी है लेकिन युद्ध के मैदान में वो भारतीय सैनिकों के सामने कमजोर पड़ जाएंगे।

तनातनी के बीच 5 अरुणाचली युवकों को PLA ने भारत को सौंपा, चीनी मीडिया ने बताया जासूस; जानें कैसे पहुंचे थे वहां

वतन लौटे सभी भारतीयों को अब कोविड-19 को लेकर बनाए गए नियमों के तहत 14 दिनों के लिए क्वारन्टीन किया जाएगा। इसके बाद इन सभी को इनके परिवार वालों को सौंप दिया जाएगा।

जासूसी के लिए भारतीय सीमा में याक भेज रहा चीन? अचानक संख्या बढ़ने से बढ़ी आशंका

जानवरों से जासूसी कराए जाने की बातें कई बार सामने आई हैं। पिछले ही साल अप्रैल के महीने में नॉर्वे कोस्ट के पास एक Beluga Whale को पकड़ा गया था। इस व्हेल के सिर पर कई तरह के इलेक्ट्रॉनिक सामान लगे हुए थे।

चीन ने अरुणाचल से लापता हुए पांच लोगों के मिलने की पुष्टि की, वापसी लाने की प्रक्रिया में जुटी सेना

रक्षा प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल हर्ष वर्धन पांडे ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा कि आज हमें अरुणाचल प्रदेश के पाँच लापता लड़कों के ठिकाने के बारे में PLA से एक सूचना मिली है। उन्हें जल्द से जल्द वापस लाने के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं का पालन किया जा रहा है।

जंग के अभ्‍यास के लिए ऐसे तैयार हो रही चीन की सेना, जारी किया वीडियो

इससे पहले भारत और चीन के बीच जारी गतिरोध के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रूस में चीनी रक्षा मंत्री वेई फेंगही से मुलाकात की थी। तब राजनाथ सिंह ने भारत की स्थिति स्पष्ट करते हुए चीन को कड़ा संदेश दिया था।

भारत-चीन रिश्तों में तल्खी के बीच भारतीय जवानों ने की चीनी नागरिकों की मदद, सिक्किम में भटके लोगों को दवा, ऑक्सीजन दिए; राह भी दिखाई

तीन सितंबर को उत्तरी सिक्किम के पठार क्षेत्र में तीनी चीनी नागरिक रास्ता भटक गए थे। तापमान शून्य से भी कम होने के चलते इन लोगों को कई कठिनाइयों का सामना भी करना पड़ा। चीनी नागरिकों को परेशान होता देख भारतीय सेना के जवान वहां पुहंचे और तीनों चीनी नागरिकों की मदद की।

जब राजनाथ सिंह और चीनी रक्षा मंत्री कर रहे थे बातचीत, अरुणाचल प्रदेश के पांच युवकों को बंधक बना ले गई PLA, कांग्रेस विधायक का दावा

कांग्रेस विधायक ने जिन लोगों के बंधक बनाए जाने का दावा किया है , उनके नाम टोच सिंगकम, प्रसाद रिंगलिंग, डोंगटू इबिया, तनु बेकर और नार्गु डिरी बताए जा रहे हैं।

और गहराया LAC विवाद! दक्षिणी पैंगॉन्ग में बौखलाए चीन ने तैनात कर दिए टैंक और पैदल सेना, भारत यूं दे रहा है ‘जवाब’

सेना प्रमुख बाल मुकुंद नरवने ने बताया कि वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास हालत तनावपूर्ण हैं। हमने एलएसी पर अपनी सुरक्षा के लिए सैन्य बलों की तैनाती की है।

कांग्रेसी नेता ने पूछा पीएम मोदी चीन का नाम क्यों नहीं ले रहे, भड़क उठे संबित पात्रा, बोले- इस चीनी एजेंट को शांत कराओ

डिबेट के दौरान कांग्रेस प्रवक्ता ने सवाल पूछे जिसके बाद संबित पात्रा भड़क गए और अलका लांबा को चीनी एजेंट कहने लगे। बाद में अलका लांबा ने भी उन्हें जवाब दिया।

यह पढ़ा क्या?
X