Income tax

LTC Voucher Scheme: राज्य सरकार के साथ निजी सेक्टर के कर्मचारियों को भी मिलेगा फायदा, जानें कैसे और कितना

वाउचर योजना की घोषणा के दो सप्ताह बाद सरकार ने गुरुवार को योजना के तहत उपलब्धगैर-केंद्रीय कर्मचारियों को आयकर छूट प्रदान करने का निर्णय लिया है। गैर-केंद्रीय कर्मचारियों में राज्य सरकारों,सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, बैंक और निजी क्षेत्र के कर्मचारी आएंगे।

आयकर विभाग ने 27.55 लाख करदाताओं को 1.01 लाख करोड़ रुपये का रिफंड जारी किया

केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने ट्वीट जारी कर कहा, ‘‘सीबीडीटी ने एक अप्रैल से लेकर 08 सितंबर 2020 के बीच 27.55 लाख करदाताओं को 1,01,308 करोड़ रुपये का रिफंड जारी किया है।

आपको मिला Income Tax Notice असली है या नहीं, चुटकियों में ऐसे लगाइए पता

Income Tax Notice: इनकम टैक्स नोटिस को लेकर लोगों के बीच कम जानकारी का फायदा ठग उठा ले जाते हैं। वे लोगों को ई-मेल या फोन कर ठगी का शिकार बनाते हैं।

कोरोना काल में सैलेरी घटी, फिर भी बढ़ेगा टैक्स बोझ: कन्वेयन्स, LTA, HRA पर देना पड़ सकता है टैक्स

चूंकि कर्मचारी अपने घर से काम कर रहे हैं ऐसे में वेतन घटकों जैसे कन्वेयन्स अलाउंस अब टैक्स फ्री नहीं हो सकेंगे।

20,000 रुपये से ज्यादा का होटल बिल, 50 हजार का बीमा प्रीमियम भरा है तो आप पर हो सकती है IT की नजर, देखें- राडार पर ट्रांजैक्शंस की पूरी लिस्ट

अगर आप अब 20 हजार रुपये से ज्यादा के इश्योरेंस प्रीमियम या होटल बिल का भुगतान करने या जीवन बीमा पर 50,000 रुपये से ज्यादा का खर्च करने पर या 1 लाख रुपए से ज्यादा का स्कूल फीस भरने पर जो भुगतान आपने किया है उसको इन मदों में हुए लेन-देन की जानकारी सरकार को देनी होगी।

टैक्स सिस्टम में सुधार के लिए पीएम ने किए बड़े ऐलान, आयकर दाताओं को मिले तीन बड़े अधिकार

मोदी ने कहा, ‘अब उच्च न्यायालय में मामलों को ले जाने के लिए 1 करोड़ रुपए तक के और उच्चतम न्यायालय में 2 करोड़ रुपए तक की सीमा तय की गई है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने लॉन्च किया ‘पारदर्शी कराधान-ईमानदार का सम्मान’ प्लेटफॉर्म, बोले- राष्ट्रनिर्माण में ईमानदार टैक्सपेयर्स की बड़ी भूमिका

पीएम मोदी ने कहा कि देश का ईमानदार टैक्सपेयर राष्ट्रनिर्माण में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। जब देश के ईमानदार टैक्सपेयर का जीवन आसान बनता है, वो आगे बढ़ता है, तो देश का भी विकास होता है, देश भी आगे बढ़ता है।

1000 करोड़ के मनी लॉन्ड्रिंग रैकेट का भंडाफोड़, हवाला लेनदेन में चीनी नागरिक लिप्त; कई ठिकानों पर रेड

वैसे, सीबीडीटी ने इन कंपनियों के नाम फिलहाल सार्वजनिक नहीं किए हैं. सीबीडीटी ने कहा कि छापेमारी में हवाला लेनदेन और मनी लॉन्ड्रिंग के दस्तावेज बरामद किए गए हैं।

31 जुलाई तक निपटा लें पैसों से जुड़ें काम, इनकम टैक्स रिटर्न पर सरकार ने दी राहत, सितंबर तक बढ़ाई डेडलाइन

सरकार ने कर्मचारियों की टेक होम सैलरी में इजाफा करने के मकसद से एंप्लॉयी और कंपनियों की ओर से पीएफ में अंशदान को तीन महीने के लिए 12 की बजाय 10 फीसदी करने का फैसला लिया था।

पहले से है पैन कार्ड पर e-PAN के लिए भी अप्लाई करना चाहते हैं? जानें क्या है नियम

How to apply for e-PAN Card: e-PAN कार्ड बनवाना अब पहले से ज्यादा आसान है और ये बिल्कुल मुफ्त है। तत्काल ई-पैन की मान्यता फिजिकट पैन के बराबर है। अक्सर लोगों के मन में पैन और ई-पैन को लेकर कई सवाल होते हैं।

कोरोना में नौकरी छूट गई? तब भी आपको भरना होगा इन भत्तों पर टैक्स, समझ लें क्या है पूरा नियम

छंटनी के बीच कंपनियां कर्मचारियों को वीआरएस भत्ता, ग्रैच्युटी समेत कई अन्य तरह की पेमेंट्स कर रही हैं। हालांकि नौकरी गंवाने वाले कर्मचारियों के लिए खबर चिंतानजक है कि इन भत्तों के पेमेंट्स पर भी टैक्स लग सकता है।

आपके मुनाफे पर SBI चला देगा कैंची, 30 जून से पहले भर लें TDS फॉर्म

TDS Submission: आप घर बैठे भी इस अधूरे काम को पूरा कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा और आप आसानी से 15G और 15H फॉर्म जमा कर सकेंगे।

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से मिला नोटिस या ऑर्डर असली है या नहीं? चुटकियों में लगाए पता, ये है तरीका

टैक्सपेयर्स ऐसे किसी फर्जी नोटिस का कंप्यूटर जेनरेटेड आइडेंटिफिकेशन नंबर के द्वारा पता लगा सकते हैं। इनकम टैक्स अथॉरिटीज की ओर से जारी होने वाले सभी नोटिस, ऑर्डर, समन को सेंट्रलाइज्ड कंप्यूटर सिस्टम से जारी किया जाता है।

इनकम टैक्‍स में कई बीमारियों के इलाज पर भी ले सकते हैं टैक्‍स छूट, 1 लाख रुपए तक बचा सकते हैं

Income tax return filing Section, Section 80DDB of Income Tax Law: टैक्स बचाने का मौका इसलिए क्योंकि पीपीएफ, ग्रेच्युटी, स्वास्थ्य बीमा, जीवन बीमा सहित टैक्स बचत के हमारे पास कई सारे विकल्‍प हैं।

Coronavirus संकट पर वित्त मंत्री का ऐलान- अब 30 जून तक भरा जा सकेगा इनकम टैक्स रिटर्न, लेट भुगतान 12% से घटाकर हुआ 9 फीसदी

सरकार ने TDS पर ब्याज दर 18% से घटाकर 9 प्रतिशत कर दी है। ‘विवाद से विश्वास योजना’ के तहत सरकार ने ITR संबंधी विवाद निपटारे की अन्तिम तारीख भी 30 जून तक बढ़ा दी है।

31 मार्च से पहले निपटा लें ये चार काम, वर्ना हो सकता है नुकसान, बंद हो रही स्कीम

PM Kisan Yojana, Aadhaar Pan linking Income Tax Return LIC Policy: पैन आधार लिंक करने की डेडलाइन खत्म होने के करीब है। ऐसे में अगर जिन लोगों ने पैन कार्ड और आधार कार्ड को इंटरलिंक नहीं किया है वे लोग इस डेडलाइन के खत्म होने से पहले ही इस काम को निपटा लें।

इनकम टैक्स अफसरों को मोदी सरकार का फरमान- 100% पूरा करें टारगेट, वरना नई पोस्टिंग, अप्रेजल में होगी दिक्कत

मेमोरेंडम में कहा गया है कि अफसरों का प्रदर्शन ही उनके ‘भविष्य की पोस्टिंग के लिए महत्तवपूर्ण फैक्टर’ साबित होगा। यह मेमोरेंडम विशेष तौर पर फील्ड अधिकारियों के लिए जारी किया गया है।

इनकम टैक्स विभाग को मिला टारगेट- मार्च तक लाइए दो लाख करोड़, पोस्टिंग का भी आधार बनेगी वसूली

सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस अधिकारियों की भविष्य में होने वाली पोस्टिंग के दौरान उनकी टैक्स वसूलने की काबलियत का भी ध्यान रखेगा।

यह पढ़ा क्या?
X