IMF

भारतीय जीडीपी पर बयान देकर सुर्खियों में आयी गीता गोपीनाथ ल‍िख चुकी हैं 40 र‍िसर्च पेपर, हैं IMF की पहली भारतीय मह‍िला चीफ इकोनॉम‍िस्‍ट

International Monetary Fund chief economist Gita Gopinath: गीता गोपीनाथ एक्सचेंज रेट, व्यापार और निवेश, अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक संकट, संकट, मौद्रिक नीति, कर्ज और उभरते बाजार संकटों पर करीब 40 रिसर्च पेपर लिख चुकी हैं।

IMF चीफ इकनॉमिस्ट ने कहा- वैश्विक आर्थिक वृद्धि अनुमान में गिरावट की 80% जिम्मेदारी भारत पर

उन्होंने आगे बताया, “हमारे अनुमान के मुताबिक, 2019 में वैश्विक आर्थिक विकास दर 2.9 फीसदी रहेगी, जबकि 2020 में यह आंकड़ा 3.3 प्रतिशत रह सकता है। अगले साल (2020) का आंकड़ा अक्टूबर के अनुमान से 0.1% प्वॉइंट कम है।”

IMF ने घटायी भारत की विकास दर, बतायी गिरावट की वजह, सरकार के अनुमान से भी कम रहेगी इकॉनोमी की ग्रोथ

रिपोर्ट में इस गिरावट की वजह घरेलू मांग में आयी तेज कमी और नॉन बैंक फाइनेंशियल (एनबीएफसी) सेक्टर में आयी मंदी को प्रमुख वजह बताया गया है।

IMF ने भारत को चेताया-आर्थिक सुस्ती से निपटने के लिए तुरंत एक्शन ले सरकार

संगठन ने कहा है भारत सरकार अर्थव्यवस्था पर छाए संकट को दूर करने के लिए तुरंत एक्शन ले।

World Bank के बाद अब IMF ने भी घटायी भारत की विकास दर, 6.1 प्रतिशत रहने का अनुमान

आईएमएफ ने अपनी नवीनतम ‘विश्व आर्थिक परिदृश्य रपट’ में भारत की आर्थिक वृद्धि दर 2019 में 6.1 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया है। यह वर्ष 2018 में भारत की वास्तविक आर्थिक वृद्धि दर 6.8 प्रतिशत से भी कम है।

आर्थिक मंदी पर IMF चीफ का बड़ा बयान- भारत पर साफ दिख रहा असर, 0.8% घटाया इकनॉमिक ग्रोथ रेट

अक्टूबर में आईएमएफ चीफ का पदभार संभालने वाली जॉर्जीवा ने कहा कि भारत और ब्राजील जैसे देशों पर सुस्त वैश्विक अर्थव्यस्था का असर साफ दिख रहा है। उन्होंने ग्लोबल ट्रेड वॉर को सुस्ती की अहम वजह करार दिया। उन्होंने चीन और अमेरिका के बीच जारी ट्रेड वॉर को बताया।

IMF ने जारी की रिपोर्ट, डाटा एकत्रित करने के मामले में देरी के लिए मोदी सरकार पर उठाई अंगुली

आईएमएफ की एनुअल ऑब्जर्वेंस रिपोर्ट ऑफ द स्पेशल डाटा डिसेमिनेशन स्टैंडर्ड 2018 के अनुसार भारत SDDS के नियमों पर पूरी तरह से खरा नहीं उतरा है।

अंतराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने अर्थव्यवस्था को लेकर दी इस ‘आंधी’ की चेतावनी

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने रविवार को दुनिया भर की सरकारों को सावधान करते हुए आर्थिक वृद्धि उम्मीद से कम रहने पर उठने वाले बंवडर का सामना करने के लिये तैयार रहने को कहा है।

गीता गोपीनाथ बनीं आईएमएफ की मुख्‍य अर्थशास्‍त्री, यह पद संभालने वाली पहली महिला

गीता गोपीनाथ ने अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) के मुख्य अर्थशास्त्री का पद-भार संभाल लिया है।वह यह दायित्व संभालने वाली पहली महिला हैं।

आईएमएफ ने कम की भारत की आर्थिक विकास की रफ्तार, बताया ये कारण

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने बताया कि भारत की आर्थिक विकास की रफ्तार कम हो जाएगी। भारत का आर्थिक विकास दर अनुमान चालू वित्त वर्ष में 7.5 फीसदी से घटाकर 7.3 फीसदी कर दिया गया है।

पाकिस्तान को IMF से मिलेगा 50.2 करोड़ डॉलर का पैकेज

नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को अगले महीने अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) से राहत पैकेज व्यवस्था के तहत 50.2 करोड़ डालर की 10वीं किस्त मिलेगी।

प्रगति के लिये कदम उठाए भारत: IMF

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने कहा कि भारत को आने वाले वर्षों में बाह्य और वित्तीय स्थिरता के सहयोग के लिए आगे नीतिगत कदम उठाने की जरूरत है और उसे राजस्व वाले कदमों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए…

IMF: भारत में वृद्धि की संभावना है अनुकूल

तुर्की में जी-20 देशों के वित्त मंत्रियों की बैठक से पूर्व अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) ने आज कहा कि भारत में निकट भविष्य में वृद्धि की संभावना अनुकूल है।

आईएमएफ का कर्ज नहीं चुकाने पर यूनान ने किया डिफॉल्ट

यूनान अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) के 1.5 अरब यूरो (1.7 अरब डॉलर) के रिण का भुगतान नहीं कर पाया और वह कर्ज भुगतान में चूक करने वाला पहला विकसित देश बन गया है..

भारत ने आईएमएफ में कोटा सुधारों पर जोर दिया, लेगार्ड का समर्थन

भारत द्वारा अधिक प्रतिनिधित्व की मांग पर जोर दिए जाने के बीच अंतरराष्ट्रीय मु्द्राकोष (आईएमएफ) ने उसे दस प्रमुख भागीदारों में से एक बनाने के विकल्पों पर विचार का वादा किया क्योंकि अमेरिका इस बहुपक्षीय संस्थान में कोटा सुधारों की ‘पुष्टि नहीं कर रहा है’। वित्तमंत्री अरुण जेटली ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टीन लेगार्ड के […]

ये पढ़ा क्या?
X