IMD

घाटी का मौसम: कश्मीर में भीषण शीतलहर, पारा शून्य से कई डिग्री नीचे गया; डल झील सहित कई जलाशय जमे

शहर में गुरुवार को न्यूनतम तापमान शून्य से 8.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया था, जो 1991 के बाद श्रीनगर में सबसे कम तापमान था।

Weather Forecast: कहीं सर्दी का सितम तो कहीं बर्फबारी का लुत्फ उठा रहे सैलानी

Weather Forecast: सोमवार को हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड में छिटपुट स्थानों पर भी बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है, इससे मैदानी इलाकों में ठंड के बढ़ने की आशंका है।

बढ़ेगी ठंड, शराब से बचें- मौसम विभाग की सलाह

बताया गया है कि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में पश्चिमी विक्षोभ के कारण रविवार और सोमवार तक बर्फबारी हो सकती है।

पहाड़ों में बर्फबारी से ठिठुरेंगे मैदान, दिल्ली में लगातार तीसरे दिन पांच डिग्री सेल्सियस से कम रहा तापमान

उत्तर प्रदेश में भी शीतलहर चलने से ठंड का प्रकोप बढ़ा, कश्मीर घाटी, हिमाचल और उत्तराखंड के कई इलाकों में तापमान शून्य से नीचे हो गया है।

फिर खराब हुई दिल्ली की आबोहवा, AQI का आंकड़ा 300 के पार

दिल्ली की हवा में पराली जलाने की हिस्सेदारी का अनुमान आज 15 फीसद रहा है। अगले दो दिनों तक सतह की हवाओं का पूर्वानुमान है और सकारात्मक रूप से एक्यूआइ को प्रभावित करने की संभावना है। इसमें अगले दो दिनों तक बहुत सुधार होने की संभावना है।

दिल्ली की वायु गुणवत्ता खराब, IMD ने जताई प्रदूषण बढ़ने की आशंका; पराली जलाने से बिगड़ रहा राजधानी का हाल

मौसम विज्ञान विभाग के प्रमुख ने कहा पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी पाकिस्तान में लगभग 800 स्थानों पर पराली जलते देखी गई।

पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी, उत्तर-मध्य भारत में बढ़ेगी ठंड, बारिश में डूबा दक्षिण भारत

दक्षिण भारत में उत्तर-पूर्वी मानसून की शुरुआत होने के साथ तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी में भारी बारिश हो रही है।

मुंबई में भारी बारिश के कारण जलभराव, रेलवे स्टेशन पर यात्री फंसे, बस सेवाएं बाधित

मुंबई में बीती रात जोरदार बारिश हुई जिसके चकते शहर में जगह जगह पर भारी जलभराव हो गया है।

आफत: अगस्त में टूटा 44 साल का बारिश का रेकार्ड, कई राज्यों में नदियां उफनाईं

आइएमडी के मुताबिक सितंबर महीने में अपेक्षाकृत कम बारिश होने की संभावना है। पर देश भर में बारिश का वितरण समान रहने से खरीफ सीजन की फसलों की पैदावार बढ़ेगी। अक्तूबर के संबंध में अभी पूर्वानुमान जारी नहीं किया गया है।

Weather Today Highlights: राजधानी दिल्ली में छाए बादल, जानिए अपने क्षेत्र के मौसम का हाल

Weather Today Highlights: मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वी और पश्चिमी मिदनापुर, दक्षिण 24 परगना, झारग्राम, हावड़ा, हुगली, बांकुरा और बीरभूम जिलों में सोमवार से भारी वर्षा होने की संभावना है जबकि गंगा के अन्य मैदानी हिस्से में गरज के साथ बारिश हो सकती है।

IMD मुहैया करा रहा डेटा, फिर भी विजयन सरकार निजी एजेंसियों पर खर्च करेगी 1 करोड़ रुपए, अफसर बोले- मौसम विभाग के तथ्य ‘सही नहीं’

उधर, IMD के डीजी मृत्युंजय महापात्रा ने बताया कि उनका विभाग हर तरह की जरूरी जानकारी/डेटा राज्यों को भारत सरकार की गाइडलाइंस के तहत मुहैया कराता रहता है।

Weather Forecast: गुजरात में बारिश से हाल बेहाल, अगले 48 घंटे मूसलाधार बारिश के आसार, मछुआरों को अलर्ट

Weather: उत्तर भारत के पहाड़ी और मैदानी क्षेत्रों सामान्य से आठ फीसदी बारिश कम हुई है। इनमें कश्मीर, पंजाब और उत्तरी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली-एनसीआर शामिल हैं।

Monsoon, Weather Forecast Highlights: दो दिन पहले दिल्ली-NCR पहुंचा मानसून, तेज हवाओंं के साथ हुई बारिश

Monsoon, Weather Forecast Highlights: दिल्ली-एनसीआर में भी बुधवार को पानी गिरा, जिसके बाद कई इलाकों में सड़कों पर जलजमाव की स्थिति देखने को मिली।

1 जून तक उत्तर भारत के कई हिस्सों में मौसम रहेगा सुहाना, पश्चिम बंगाल में दो दिन बारिश के आसार

राजस्थान और हरियाणा के कुछ इलाकों को पश्चिमी विक्षोभ के चलते कल से कुछ राहत मिलने का अनुमान है, उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है।

IMD की नई पहल- अब जम्मू-कश्मीर के साथ पाकिस्तान के कब्जे वाले गिलगित-बाल्तिस्तान और मुजफ्फराबाद की भी कर रहा मौसम भविष्यवाणी

मौसम विभाग ने अब गिलगित-बाल्तिस्तान को जम्मू-कश्मीर सब-डिवीजन का हिस्सा बताते हुए उत्तर-पश्चिम भारत की मौसम भविष्यवाणी में इस क्षेत्र को भी जोड़ लिया है।

Weather Forecast, Temperature: दिल्ली में सुबह का तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस, जानिए अपने क्षेत्र के मौसम का हाल

Weather Forecast, Temperature: मध्य भारत में मौसम शुष्क और ठंडा बना रहेगा। उत्तरी हवाएं बहने के कारण पूर्वी मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और विदर्भ में तापमान गिर सकता है।

Weather Forecast, Temperature: राजस्थान में रात को गिरेगा पारा, दिल्ली में मौसम सामान्य

Weather Forecast, Temperature: हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिम विक्षोभ के चलते 12-13 तारीख को यहां बारिश भी हो सकती है।

Cyclone Maha: लक्षद्वीप में IMD ने जारी किया रेड अलर्ट, तमिलनाडु-केरल में होगी भारी बारिश; 1 की मौत 5 घायल और 8 लापता

IMD, Kerala Alert, Cyclonic Storm MAHA: मौसम विभाग ने केरल के 4 जिलों- त्रिशूर, मलप्पुरम और कोझीकोड को आज के लिए ऑरेंज अलर्ट पर रखा है। साथ ही राज्य के अन्य सभी जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

ये पढ़ा क्या?
X