IIT

शिक्षाः अनुसंधान और आर्थिकी

ऐसे शोध कार्यों का क्या औचित्य, जो मानव उत्थान और आर्थिक विकास में सहायक न हों। इससे केवल समय, जनशक्ति और धन की बर्बादी होती है। अनुसंधान ऐसा हो, जो आर्थिकी को मजबूती दे, साथ ही बहुआयामी और जनोपयोगी हो।

जरूरी जानकारी: 2021 में चार बार होगी जेईई मुख्य परीक्षा

इंजीनियरिंग के स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए 2021 में संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मुख्य का आयोजन चार बार किया जाएगा। जेईई मेन की परीक्षा फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई में आयोजित की जाएगी।

अयोध्या में बन रहे राम मंदिर के नीचे मिली सरयू की धारा, ट्रस्ट ने IIT से मांगी मदद

अयोध्या में राम मंदिर ट्रस्ट ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) को मंदिर की नींव के लिए बेहतर मॉडल सुझाने को कहा है।

IITs में नहीं लागू होगा आरक्षण? 8 सदस्यों वाली समिति ने शिक्षा विभाग को सौंपी रिपोर्ट में की सिफारिश, जानें अभी किन बड़े संस्थानों में मिल रहा फायदा

समिति द्वारा की गई सिफारिशों के दो सेटों में से एक में कहा गया है कि केंद्रीय शैक्षिक संस्थानों (शिक्षक संवर्ग में आरक्षण) अधिनियम 2019 की अनुसूची में उल्लिखित आईआईटी को “उत्कृष्टता के संस्थानों” की लिस्ट में जोड़ा जाना चाहिए।

IIT-Kharagpur का फैकल्टी को फरमान- ऐसी कोई बात न कहें, जिससे सरकारों के साथ संबंध हों खराब

इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए मशहूर Indian Institute of Technology-खड़गपुर (पश्चिम बंगाल में) ने फरमान जारी किया है, जिसके तहत फैकल्टी से कहा गया है कि वे ऐसी कोई बात नहीं कहेंगे जिससे संस्थान को शर्मिंदा न होने पड़े और केंद्र या फिर राज्य सरकार के साथ उसके संबंध खराब हों।

IITs की नहीं बढ़ेगी फीस- HRD मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ का फैसला, इन छात्रों को 10% की छूट!

प्रमुख भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) द्वारा शैक्षणिक सत्र 2020-21 की फीस नहीं बढ़ाई जाएगी। साथ ही, IIITs में अंडग्रेजुएट प्रोग्राम कोर्स के छात्रों के लिए भी इस साल 10 फीसदी ट्यूशन फीस में बढोतरी को रोक दिया गया है।

मिग- 21 की जगह राफेल उड़ा रहे होते अभिनंदन, तो दूसरा होता नतीजा; पूर्व IAF चीफ बोले

पूर्व वायु सेना प्रमुख ने कहा कि आप रक्षा अधिग्रहण प्रणाली का राजनीतिकरण करते हैं, तो पूरी प्रणाली पीछे हो जाती है। अन्य फाइलें भी धीमी गति से चलने लगती हैं।

पांच साल में 27 IIT स्टूडेन्ट्स ने की खुदकुशी, RTI में खुलासा- आईआईटी मद्रास सबसे ज्यादा खतरनाक

वर्ष 2014 से 2019 के बीच आईआईटी मद्रास के सात, आईआईटी खड़गपुर के पांच और आईआईटी दिल्ली और आईआईटी हैदराबाद के तीन-तीन विद्यार्थियों ने आत्महत्या की।

‘पढ़ाई में कमजोर हूं, फेल होने से लगता है डर’ दोस्तों से बोला IIT हैदराबाद का छात्र और कर लिया सुसाइड

पढ़ाई में नाकामी और पिछड़ने के डर से अक्सर छात्र अपनी जान दे देते हैं। ऐसे लोगों को काउंसिलिंग की जरूरत होती है। विशेषज्ञों का कहना है कि पढ़ाई में नंबर कम आने या फेल होने से छात्र-छात्राओंं को अपना आत्मविश्वास नहीं खोना चाहिए।

HRD मंत्री निशंक ने IIT छात्रों को दी रामसेतु पर रिसर्च की सलाह, संस्कृत को बताया सबसे वैज्ञानिक भाषा

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को संस्कृत भाषा की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह वैज्ञानिक भाषा है और उन्होंने इसके दुनिया की प्रथम भाषा होने का भी दावा किया।

IIT गुवाहाटी ने ईजाद किया नेचुरल ‘मीट’, पोषक होने के साथ-साथ है इको फ्रेंडली

बायोमैटेरियल्स एंड टिश्यू इंजीनियंरिंग लैबोरेटरी में अनुसंधानकर्ताओं ने मांस के उत्पादन के लिए एक नवीन तकनीक विकसित की है और उत्पादन के लिए पेटेंट कराया है जो कि पूरी तरह से प्राकृतिक है।

IIT Bombay के रिसर्चरों ने बनाया अनोखा स्मार्टफोन, नकली नोट पहचानेगा और बीमारी की भी देगा जानकारी

आईआईटी-बॉम्बे के रिसर्चरों ने एक अनोखा स्मार्टफोन लेंस ईजाद किया है। इस लेंस की मदद से नोटों की पहचान की जा सकेगी। साथ ही उन चीजों को भी देखा जा सकता है जो हम खुली आंखों से नहीं देख सकते।

सुब्रमण्‍यम स्‍वामी ने जीता IIT दिल्‍ली के खिलाफ 47 साल पुराना केस, मिलेंगे 40 लाख रुपए से भी ज्‍यादा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, स्वामी के वकील के हवाले से बताया है कि यह रकम करीब 40 से 45 लाख रुपये के बीच बैठती है।

IIT JAM 2019 परीक्षा के परिणाम जारी, यहाँ से करें डाउनलोड

परीक्षा में उपस्थित हुए परीक्षार्थी अपने एनरोलमेंट नंबर और पासवर्ड की मदद से अपना परीक्षा परिणाम ऑफिशियल वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं। जिन अभ्यर्थियों को अपना एनरोलमेंट नंबर या पासवर्ड याद नहीं है वो Forgot लिंक पर क्लिक करके अपना एनरोलमेंट नंबर या पॉसवर्ड पा सकते हैं।

GATE Result 2019: आ गया परीक्षा परिणाम, ऐसे करें चेक

GATE Result 2019: आईआईटी, मद्रास ने सभी 24 पेपरों के परिणाम जारी किए हैं। इन्हें gate.iitm.ac.in पर चेक किया जा सकता है।

2500 करोड़ साल पहले भारत में पनप रहा था जीवन, IIT रिसर्च में खुलासा

आईआईटी रिसर्च टीम का नेतृत्व करने वाले पिनाकी सर बायोटेक्नोलॉजी विभाग में पढ़ाते भी हैं। उन्होंने बताया, “ये माइक्रो ऑर्गेनिज्म्स (अधिकतर बैक्टीरिया) तब के हैं, जब पृथ्वी की सतह अस्थिर थी। तब भूकंप, ज्वालामुखी का फटना आम था।”

IIT के मेस में नई किस्म का छुआछूत: वेज, नॉनवेज खानेवालों के लिए अलग दरवाजा, वॉश बेसिन और बर्तन!

हॉस्टल स्टाफ का कहना है कि नई व्यवस्था हॉस्टल मॉनिटरिंग कमेटी के निर्देश पर की गई है। फिलहाल ठंढ की छुट्टी है, इसलिए संस्थान के अंदर अभी सिर्फ दो ही मेस कार्य कर रहे हैं।

मिला था प्रतिष्ठित शैक्षिक संस्‍थान का दर्जा, आईआईटी दिल्‍ली ने दोगुनी कर दी फीस

आईआईटी दिल्ली ने पोस्टग्रेजुएट और रिसर्च कोर्स में 2018-19 सत्र में नामांकन लेने वाले छात्रों की फीस लगभग दोगुनी कर दी है। प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान का दर्जा मिलने के बाद ऐसा किया गया है।

IND vs ENG Live
X