icc world test championship

Ind vs Eng: विराट कोहली ने बताया इंग्लैंड से निपटने का प्लान, जो रूट एंड कंपनी को दी चुनौती

विराट कोहली ने कहा, ‘किसी भी तरह की पिच हो, गुलाबी गेंद से खेलना अधिक चुनौतीपूर्ण होता है। विशेषकर शाम को। हां, निश्चित तौर पर स्पिनर्स की भूमिका होगी लेकिन मुझे नहीं लगता कि तेज गेंदबाजों और नई गेंद की अनदेखी की जा सकती है।’

मोटेरा स्टेडियम: भारत ने वर्ल्ड कप में यहीं लिया था ऑस्ट्रेलिया से बदला, अब विराट सेना की अंग्रेजों को धूल चटाने की बारी

भारत अगर तीसरा टेस्ट मैच जीतता है तो वह इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में 2-1 से आगे हो जाएगा। ऐसे में टीम इंडिया सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच ड्रॉ भी करा लेती है तब भी वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल में पहुंच जाएगी।

इंग्लैंड पर जीत से आसान हुई भारत की WTC फाइनल खेलने की राह, जानिए कितने अंतर से जीतनी है सीरीज

मौजूदा सीरीज का नतीजा यदि 3-1 से इंग्लैंड के पक्ष में जाता है तभी वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेल पाएगा। मतलब अब यह तय हो गया है कि इंग्लैंड को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलने के लिए सीरीज के अगले दोनों मैच में जीत हासिल करनी होगी।

WTC: इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज से तय होगा लार्ड्स का दूसरा फाइनलिस्ट, भारत को मेहमान टीम को देनी होगी इतने मुकाबलों में मात

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट टेबल में इस समय टीम इंडिया 71.7 फीसदी अंक के साथ पहले, जबकि न्यूजीलैंड 70 और ऑस्ट्रेलिया 69.2 प्रतिशत के साथ क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर है। इंग्लैंड 65.2 प्रतिशत अंक के साथ चौथे स्थान पर है।

सिडनी टेस्ट ड्रॉ होने से रोमांचक हुई WTC फाइनल की रेस, जानिए गाबा में जीत-हार का भारत पर क्या पड़ेगा फर्क

भारत अगर ब्रिसबेन टेस्ट जीतता है तो वह पीसीटी के आधार पर टेस्ट चैंपियनशिप रैंकिंग में टॉप पर आ जाएगा। भारत के कुल 0.717 पीसीटी होंगे, जबकि ऑस्ट्रेलिया के 0.692 पीसीटी ही रह जाएंगे और वह तीसरे नंबर खिसक जाएगा।

न्यूजीलैंड ने तोड़ा ऑस्ट्रेलिया का वर्चस्व, ICC Test Rankings में पहली बार शीर्ष पर पहुंचा; देखिए पूरी लिस्ट

न्यूजीलैंड पिछले 10 वर्षों में टेस्ट क्रिकेट में नंबर एक रैंकिंग पर पहुंचने वाली छठी टीम है। न्यूजीलैंड नंबर एक बनने वाली कुल सातवीं टीम है। उसकी टीम पिछले दो वर्षों से शीर्ष पर काबिज होने के करीब पहुंची थी लेकिन दूसरे स्थान से आगे नहीं बढ़ पायी थी।

न्यूजीलैंड ने दूसरा टेस्ट भी पारी के अंतर से जीता, रैंकिंग में टॉप पर पहुंची कीवी टीम; वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल की रेस में कायम

न्यूजीलैंड के वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की उम्मीदें भी बढ़ गईं हैं। वह वर्ल्ड चैंपियनशिप की अंक तालिका में अब इंग्लैंड को पीछे छोड़कर तीसरे स्थान पर पहुंच गई है।

कोरोना का असर: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप मुकाबलों के लिए अंक बांटने पर विचार कर रहा है ICC

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप चक्र को पूरा और जून में कार्यक्रम के अनुसार फाइनल की मेजबानी करने के लिए आईसीसी उन सभी द्विपक्षीय सीरीज के लिए अंक बांटने पर विचार कर रहा है जिन्हें कोविड-19 महामारी के चलते स्थगित करना पड़ा।

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने माइकल क्लार्क के विराट कोहली की चापलूसी वाले आरोप को नकारा, कहा- हमारा काम खेलना, उकसाना नहीं

ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम के कप्तान टिम पेन जुबानी जंग के लिए मशहूर हैं। वे हमेशा किसी न किसी वजह से चर्चा में बने रहते हैं। वे पिंक बॉल टेस्ट मैच को लेकर भी विराट कोहली की चुटकी ले चुके हैं।

ICC World Test Championship Points Table: आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में टॉप पर पहुंचा भारत, श्रीलंका दूसरे नंबर पर खिसका

ICC World Test Championship Points Table 2019 Standings: वेस्टइंडीज को हराने से भारत को 60 अंक मिले। न्यूजीलैंड को टेस्ट मैच में हराने वाली श्रीलंका के भी 60 अंक हैं, लेकिन उसका आरपीडब्ल्यू रेसियो (प्रति विकेट बनाए गए रन और प्रति विकेट लेने में खर्च किए रन का अनुपात) भारत से कम है। भारत का आरपीडब्ल्यू रेसियो 2.338 और श्रीलंका का 1.413 है।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप: 2 साल में 9 टीमों के बीच होंगे 72 मैच, लेकिन भारत-पाक की नहीं होगी भिड़ंत

टीम इंडिया 2-2 टेस्ट की 3, 3 टेस्ट, 4 टेस्ट और 5 टेस्ट की 1-1 सीरीज में कुल 18 मैच खेलेगी। वह विदेशी मैदान पर वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलेगी। उसे घरेलू मैदान पर दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश और इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलना है। भारतीय टीम श्रीलंका और पाकिस्तान के खिलाफ कोई टेस्ट सीरीज नहीं खेलेगी।

यह पढ़ा क्या?
X