Hyderabad University

हैदराबाद विश्वविद्यालय: प्रो वीसी की नियुक्ति पर दलित प्रोफेसर का इस्तीफा, कहा- कैम्पस में दलितों के लिए ‘शत्रुतापूर्ण’ माहौल

प्रोफेसर विपिन श्रीवास्तव को प्रति कुलपति नियुक्त किया गया है, यह उस समिति के अध्यक्ष थे जिसने पांच दलित शोधार्थिओं को सजा देने की सिफारिश की थी जिसमें वेमुला भी शामिल था जिसने खुदकुशी कर ली थी।

AAP की रोहित वेमुला के भाई को सरकारी नौकरी की पेशकश को कोर्ट में मिली चुनौती

याचिका में ‘आप’ के 24 फरवरी के फैसले को चुनौती दी गई है। याचिका में कहा गया है कि यह फैसला अवैध, मनमाना और राजनीतिक रूप से प्रेरित है।

HCU विवाद: कुलपति अप्पा राव के इस्तीफे की मांग, भाकपा नेता हिरासत में

भाकपा सदस्य हैदराबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति के इस्तीफे की मांग करते हुए यहां कथित रूप से बिना अनुमति के ‘चलो राज भवन’ मार्च निकालने की कोशिश कर रहे थे।

जेएसी का छह अप्रैल को ‘एचसीयू चलो’ विरोध मार्च का आह्वान

हैदराबाद विश्वविद्यालय छात्र संघ विश्वविद्यालय से जुड़े मुद्दों को सुलझाने और कुलपति की बर्खास्तगी सुनिश्चित करने के लिए पहले ही राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से दखल देने की मांग कर चुका है।

हैदराबाद विश्वविद्यालय के छात्रसंघ ने राष्ट्रपति को लिखा पत्र, कुलपति को हटाने की मांग की

हैदराबाद विश्वविद्यालय के छात्रसंघ ने पत्र में लिखा, ‘‘हम परिसर में व्याप्त तनाव के बारे में सूचित करना चाहेंगे। प्रो अप्पा राव पोडिले रोहित वेमुला की खुदकुशी के मामले में आरोपी हैं।

अरुण जेटली बोले- हैदराबाद-जेएनयू विवाद में शामिल हैं अतिवादी वामपंथी और जेहादियों का छोटा ग्रुप

जेटली ने इस बात पर संतोष जताया कि देश भर में धार्मिक और अल्पसंख्यक समूहों तथा उनके नेताओं ने दोनों विश्वविद्यालयों के घटनाक्रम से शुरू की गयी बहस में भाग नहीं लिया।

हैदराबाद में कन्हैया कुमार पर फेंकी गई चप्पल, ‘गोमाता रक्षा समिति’ के दो सदस्य हिरासत में

हैदराबाद यूनिवर्सिटी पहुंचे हुए जेएनयू छात्रसंघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार पर एक समारोह में चप्पल फेंकने की कोशिश की गई।

छुट्टी से लौटे हैदराबाद यूनिवर्सिटी वाइस चासंलर, छात्रों ने घर पर किया हमला, तोड़ा फर्नीचर

हमले की घटना अप्‍पा राव के गेस्‍ट हाउस में प्रेस कांफ्रेंस बुलाने के बाद हुई। प्रोफेसर अप्‍पा राव दो महीने तक छुट्टी पर रहने के बाद वापस लौटे थे।

LOC पर आतंकवाद का सामना करने के लिए सहयोग का माहौल बनाने के लिए तैयार है सरकारः प्रणब

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने मंगलवार को कहा कि भारत की सरकार पाकिस्तान के साथ आपसी सम्मानजनक संबंध बढ़ाने और सीमापार आतंकवाद का सामना करने के लिए सहयोग का माहौल तैयार करने के प्रति कृत संकल्प है।

राहुल गांधी ने महात्‍मा गांधी की हत्‍या की तुलना की रोहित वेमुला की आत्‍महत्‍या से की

कांग्रेस उपाध्‍यक्ष ने कहा, ‘गांधीजी की हत्या उन्हीं ताकतों ने की, जिन्होंने उनको वह सच बोलने नहीं दिया जो वह बोलना चाहते थे। यही बात रोहित वेमुला के साथ हुई है।

बीजेपी महासचिव विजयवर्गीय बोले- आतंकवादी के लिए नमाज पढ़ने वाला रोहित वेमुला नहीं कर सकता आत्‍महत्‍या

व‍िजयवर्गीय ने कहा, ”वेमुला की आत्महत्या के मामले की जांच पूरी होने के बाद उनकी मौत पर आंदोलन करने वाले लोगों के चेहरे बेनकाब हो जायेंगे।”

रोहित वेमुला की मौत से आहत बहन ने कहा, आठ लाख तो क्या आठ करोड़ भी नहीं स्वीकार

हैदराबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के छात्रावास में खुदकुशी करने वाले दलित छात्र रोहित वेमुला के बहन नीलिमा ने आठ लाख रुपए की अनुग्रह राशि ठुकराते हुए कहा कि यदि विश्वविद्यालय आठ करोड़ रुपए भी देगा तो भी हमें नहीं चाहिए।

रोहित की आत्महत्या पर प्रधानमंत्री का बयान अपमानजनक : छात्र

दलित शोध छात्र रोहित वेमुला की आत्महत्या पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की टिप्पणी को अपमानजनक करार देते हुए हैदराबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के आंदोलनकारी छात्रों ने अपना आंदोलन तेज करने का शनिवार को संकल्प लिया।

रोहित वेमुला के दलित होने पर उठे सवाल तो मां ने पूछा-निर्भया की जाति पूछी थी क्‍या

49 वर्षीय रोहित की मां राधिका का अपने पति से तलाक हो चुका है। मां ने रोहित और उसके दो भाइयों का सिलाई का काम करके पालन पोषण किया।

चौपालः तीन हत्याएं

मराठबाड़ा जालना जिले में एक किसान अपनी मौत का निमंत्रण भेज कर गांव वालों को बुलाता है और खुदकुशी कर लेता है यह कह कर कि वह लोगों को अपनी बेटी की शादी का निमंत्रण भेजने की हैसियत नहीं रखता।

बिहार के बाद अब UP में भी बनेगा आरक्षण मुद्दा

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए सभी प्रमुख दल रणनीति बनाने में जुट गए हैं। चुनाव में यों अभी एक साल का समय है, पर सियासी दलों की तैयारी अभी से शुरू हो गई है।

छात्रों को जाति के आधार पर उकसा रहा है विपक्ष : स्मृति

एक दलित छात्र की खुदकुशी के मुद्दे पर चौतरफा हमले का सामना कर रही केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने बुधवार को अपने विरोधियों पर पलटवार करते हुए आरोप लगाया कि वे देश भर के छात्रों को जाति के आधार पर उकसा रहे हैं।

दुराग्रह से दूर

रोहित की खुदकुशी प्रकरण में जांच और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग और छात्रों का आक्रोश स्वाभाविक व जायज है। खेद है कि हार्वर्ड विश्वविद्यालय में प्रोफेसर रहे स्वामी जैसे विद्वान व्यक्ति छात्रों को नक्सली कह कर मुद्दे से ध्यान हटाने की कोशिश कर रहे हैं।

ये पढ़ा क्या?
X
Testing git commit