human brain

नीलकंठ भानु : दुनिया के सबसे कम उम्र के ‘मानव कैलकुलेटर’

भानु ने अब तक चार विश्व रेकॉर्ड और कई अन्य उपलब्धियां अपने नाम की हैं। भानु के परिवार को अपने बेटे पर बहुत गर्व है। भानु ने बताया कि जब मैंने अपनी पहली अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता जीती तो मेरे घरवालों ने कहा था कि मुझे इतना तेज बनना चाहिए, जितना आज तक कोई हो ही ना।

दुनिया मेरे आगे: स्वार्थ का समाज

इसमें कोई दो राय नहीं कि समय के साथ सामाजिक व्यवस्था और परंपराएं भी बदली हैं। ऐसे में लोगों की मानसिकता में भी अगर बदलाव आए तो इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं होनी चाहिए। यों जब-जब बदलाव होता है, तब लोगों की उम्मीद यह रहती है कि यह अच्छे के लिए हो, बुरे के लिए नहीं। यह अलग बात है कि आमतौर पर होता इसका उल्टा है।

विशेष: सकारात्मक ऊर्जा है आभामंडल

आभामंडल की ऊर्जा का संबंध मनुष्य के कर्मों से होता है। सकारात्मक वातावरण, सत्संग, हवन, मंत्र उच्चारण, ध्यान, भजन और धार्मिक स्थानों के सानिध्य में मनुष्य का आभामंडल विस्तृत होता है। इसके विपरीत नकारात्मक संग, भोजन, संगीत, साहित्य पढ़ना आदि आभामंडल को घटाता है। इसलिए यह विशेष ध्यान देना चाहिए कि हम अपना समय कैसे सानिध्य अथवा संग में व्यतीत करते हैं। हम कैसे लोगों के संबंध में अधिक रहते हैं।

जानें क्यों नवजात शिशुओं के लिए अमृत समान हैं मां का दूध

बच्चे के पैदा होते ही डॉक्टर उसे मां का दूध पिलाने के लिए कहता है। एक तरह से नवजात के लिए मां का दूध अमृत समान माना जाता है। कहते हैं कि बच्चे के लिए उसकी मां का दूध सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है।

IPL 2020 LIVE
X