home remedies

Skincare: पिंपल्स और चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने में मददगार है अमरूद के पत्तों से बना ये पेस्ट, ऐसे करें तैयार

Skincare Tips: अमरूद जहां कई तरह की बीमारियों को ठीक करने में कारगर है। वहीं, अमरूद की पत्तियां त्वचा संबंधी समस्याओं को ठीक करने का रामबाण उपाय है।

डार्क अंडरआर्म से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, जानिये

Home Remedies For Dark Underarms- इसके लिए आप बेकिंग सोडा, लेमन जूस और गन्ने का रस का इस्तेमाल करें। इसे बनाने का तरीका हम आपको बता रहे हैं-

बदलते मौसम में बढ़ा है वायरल इंफेक्शन का खतरा, ये लक्षण दिखें तो हो जाएं सतर्क! इन 5 टिप्स से खुद को रखें सुरक्षित

Viral Infection Symptoms and Precaution: वायरल इंफेक्शन से बचने के लिए हमारी इम्युनिटी का मज़बूत होना बहुत ज़रूरी है। अक्सर यह देखा गया है कि मजबूत इम्युनिटी वाले लोगों पर…

जोड़ों के दर्द से हैं परेशान? इस तेल का इस्तेमाल होता है फायदेमंद, जानिए क्या कहते हैं विशेषज्ञ

जोड़ों के दर्द में यूकेलिप्टस का तेल बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें दर्द निवारक और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं।

Uric Acid: विटामिन C का सेवन यूरिक एसिड लेवल को करता है कम, ये पांच घरेलू उपाय भी हैं फायदेमंद

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जिन लोगों के शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा अधिक हो गई है, उन्हें खट्टे फल जैसे स्ट्रॉबेरी और संतरे आदि का खूब सेवन करना चाहिए।

पेट दर्द से हैं परेशान? इन घरेलू उपायों से मिल सकती है राहत, एक्सपर्ट से जानिए

पेट दर्द होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे कब्ज़, डायरिया, लैक्टोज़ (दूध, दही) के प्रति इंटोलरेंस, तनाव, गैस, एसिड रिफ्लक्स आदि।

बवासीर के मरीजों को क्या करना चाहिए और क्या नहीं, जानें पाइल्स के लक्षण व बचाव के उपाय

Piles/Hemorrhoids Symptoms Precautions: पाइल्स में एनस के अंदर-बाहर के हिस्से व रेक्टम में सूजन हो जाती है जिससे रक्त वाहिकाओं में भी स्वेलिंग होने लगती है

कब्ज़ और मोटापे के कारण भी हो सकती है पाइल्स की समस्या, इन घरेलू उपायों से मिलेगी राहत

अधिक समय तक रोजाना खड़े रहना, भारी वज़न उठाना, कब्ज होना आदि से पाइल्स की समस्या हो सकती है। पाइल्स की समस्या को कुछ आसान से घरेलू उपायों से ठीक किया जा सकता है।

Mouth Smell: पाचन ठीक न होना और पेट खराब होना हो सकते हैं मुंह से दुर्गंध आने की वजह, इन घरेलू उपायों से पाएं निजात

मुंह से दुर्गंध आने की कई वजह हो सकती है जैसे पेट ख़राब होना, दांतों का साफ न होना, सांस संबंधी कोई बीमारी आदि। सांस की बदबू से राहत पाने के लिए कुछ घरेलु उपाय असरदार होते है।

Blood Pressure: तेज़ सिरदर्द और नाक से खून आना हो सकते हैं हाई BP के लक्षण, इन पांच घरेलू उपायों से खुद को रखें इस बीमारी से दूर

हम जब भी कोई सिगरेट पीते हैं तो हमारा ब्लड प्रेशर कुछ समय के लिए हाई हो जाता है। और अगर आप बहुत ज़्यादा धुम्रपान करते है तो आपका ब्लड प्रेशर लंबे समय तक उच्च बना रहता है।

छोटी उम्र में ही होने लगे हैं बाल सफ़ेद? जान लें कारण और इन प्राकृतिक तरीकों से पाएं काले बाल

असमय सफ़ेद होते बालों को नज़रंदाज़ करना ठीक नहीं है बल्कि इसका कारण जानकर इलाज करना चाहिए। अमेरिकन एकेडमी ऑफ़ डर्माटोलॉजी के जर्नल में 2015 में प्रकाशित एक शोध के मुताबिक, युवा पुरुषों और स्त्रियों में बालों का सफ़ेद होना उनके धूम्रपान..

नैचुरल तरीके से ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मददगार माने जाते हैं ये 8 घरेलू उपाय

ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाने से हम डायबिटीज समेत कई बीमारियों से ग्रस्त हो सकते हैं। इससे बचने के लिए ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखना बहुत ज़रूरी है जिसे हम कुछ घरेलू उपायों द्वारा भी नियंत्रित कर सकते हैं।

पेट फूलने और गैस की समस्या से निजात दिलाने में रामबाण से कम नहीं ये घरेलू उपाय, जानिये

अधिक गैस बनने के कारण पेट फूलने की समस्या से कई लोग ग्रस्त होते हैं। डॉक्टर्स के मुताबिक, ये आंतों के ख़राब स्वास्थ्य का लक्षण है।

स्किन इंफेक्शन से निजात पाने के लिए इन घरेलू उपायों को करें ट्राय, जानिए इस्तेमाल का तरीका

Skin Infection: स्किन इंफेक्शन होने के कई कारण होते हैं जैसे- धूल-मिट्टी, प्रदूषण, स्किन डिसऑर्डर और मेडिकेशन आदि। स्किन इंफेक्शन के कारण त्वचा में खुजली, रैशेज, लालीपन और सूजन होने लगती है।

बालों को नेचुरल बाउंसी लुक देने के लिए इन घरेलू उपायों को करें ट्राय, जल्द दिख सकता है असर

Hair Tips: लगातार बालों के झड़ने से बाल कमजोर हो जाते हैं जिसकी वजह से बाल पतले और बेजान नजर आते हैं। ऐसे में बालों को नेचुरली बाउंसी लुक देने के लिए घरेलू उपायों को अपनाने की सलाह दी जाती है।

बार-बार सर्दी और जुकाम से हो रहे हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द हो सकता है फायदा

Home Remedies for Boosting Immunity: जानकारों की मानें तो हल्दी वाले दूध का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ सकती है।

पाना चाहते हैं काले बाल तो इन घरेलू उपायों को करें ट्राय, जानिए इस्तेमाल का तरीका

White Hair Problem: कैमिकल युक्त हेयर कलर का इस्तेमाल करने से बाल कुछ समय के लिए काले हो जाते हैं, लेकिन इससे बाल डैमेज होने का खतरा भी बना रहता है।

सर्दियों में चमकदार त्वचा पाने के लिए इन घरेलू उपायों को माना जाता है कारगर, जानिए इस्तेमाल का तरीका

सर्दियों में स्किन को लंबे समय तक मॉइस्चराइज रखने के लिए घरेलू उपायों का रुख करना असरदार साबित हो सकता है। कहते हैं कि इनके इस्तेमाल से स्किन को नुकसान भी नहीं होता है।

ये पढ़ा क्या?
X