ताज़ा खबर
 

Home Ministry

Home Ministry, Social Media Norms, Govt Employees, mobile phones and computers, whatsapp, facebook, MHA note, Amit Shah, BJP president, modi government, india news, Hindi news, news in Hindi, latest news, today news in Hindi

ऑफिस के कम्प्यूटर पर फेसबुक, व्हाट्सएप नहीं खोल सकेंगे अमित शाह के कर्मचारी- गृह मंत्रालय का निर्देश

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सोशल मीडिया और इंटरनेट पॉलिसी के हवाले से कर्मचारियों को सोशल मीडिया के प्रयोग को लेकर चेतावनी जारी की है। इसके अंतर्गत कोई भी सरकारी, कॉन्ट्रेक्ट कर्मचारी ऑफिस के कम्प्यूटर, मोबाइल और लैपटॉप बिना पूर्व अनुमति के सोशल मीडिया का प्रयोग नहीं कर सकेगा।

home ministry

गृह मंत्रालय में साफ-सफाई से नाराज हुए मंत्री, दोबारा साफ करवानी पड़ी रेड कार्पेट!

कार्पेट की सफाई को लेकर स्टाफ से शुक्रवार को नाराजगी जाहिर की। वे इतने नाखुश थे कि उन्होंने इसकी तुलना रेलवे स्टेशन से कर डाली।

Amit Shah, BJP, Home Ministry, Congress, Rahul Gandhi, Indian, Citizenship, RTI Act, Information, Elections 2019, Dr Subramanian Swamy, Rajya Sabha, Backops Limited, United Kingdom, Directors, New Delhi, State News, India News, National News, Hindi News

चुनाव में राहुल गांधी की नागरिकता पर मचा था बवाल, अब अमित शाह के मंत्रालय ने जानकारी देने से किया इन्कार

मंत्रालय ने अनुसार, स्वामी के पत्र में यह बताया गया था कि ब्रिटिश कंपनी के वार्षिक आयकर रिटर्न्स (10 अक्टूबर, 2005 और 31 अक्टूबर 2006 को फाइल किए गए) के मुताबिक, राहुल की जन्मतिथि 19 जून 1970 है और उन्होंने खुद को ब्रिटिश नागरिक घोषित कर रखा था।

इंफोसिस फाउंडेशन का रजिस्ट्रेशन गृह मंत्रालय ने किया खत्म, ये है वजह

दरअसल, संगठन ने विदेश से मदद लेने और खर्च का पिछले कुछ साल का सालाना ब्यौरा नहीं साझा किया था। ऐसे में कई बार पूछने के बाद भी जानकारी न देने पर एनजीओ को नोटिस जारी हुआ था।

Rahul Gandhi citizenship, Rahul Gandhi british, bjp, congress, subramanian swamy, home ministry, priyanka gandhi

राहुल गांधी की नागरिकता पर बवाल: इन 7 कारणों से सवालों के घेरे में मोदी सरकार का नोटिस

लोकसभा चुनावों के बीच राहुल गांधी की नागरिकता को लेकर जारी हुए गृह मंत्रालय के नोटिस पर कई सवाल खड़े होते हैं। मोदी सरकार का नोटिस इन 7 कारणों से सवालों के घेरे में हैं।

Martyr, Shaheed, शहीद, RTI application, आरटीआई अर्जी, Defence ministry, Home Ministry, Indian Army, paramilitary forces, Indian Police, Bhagat Singh, Sukhdev, Rajguru, Delhi High Court

पुलवामा आतंकी हमले के बाद फिर उठी जवानों को ‘शहीद’ का दर्जा देने की मांग, जानिए सरकार ऐसा क्‍यों नहीं कर सकती

सूचना का अधिकार कानून के तहत दाखिल अर्जी में रक्षा और गृह मंत्रालय ने बताया कि ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले जवानों के लिए शहीद शब्‍द के इस्‍तेमाल की व्‍यवस्‍था नहीं है।

‘अब समझ आया घर-घर मोदी का मतलब’, 10 सरकारी एजेंसियों को कॉल इंटरसेप्ट की मंजूरी पर भड़के ओवैसी

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने आईबी और दिल्ली पुलिस कमिश्नर समेत कुल 10 एजेंसियों को कॉल या डेटा इंटरसेप्ट करने का अधिकार दिया है। इसके लिए अब सुरक्षा एजेंसियों किसी शख्स या संस्थान की जांच के लिए गृहमंत्रालय की मंजूरी नहीं लेनी पड़ेगी।

पंजाब: अब सरकारी कर्मचारियों को देना होगा डोप टेस्ट, सीएम अमरिंदर सिंह ने जारी किया फरमान

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा था कि नशे के कारोबारियों को मौत की सजा दी जाए। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सोमवार (2 जुलाई, 2018) को कैबिनेट की बैठक बुलवाई।

विदेशी चंदा: विश्‍व विजेता एमसी मैरीकॉम के NGO की जांच करा रही सरकार

गृह राज्‍यमंत्री किरण रिजिजू ने लोकसभा में राज्‍यसभा की मनोनीत सदस्‍य और विश्‍व विजेता मुक्‍केबाज एमसी. मैरी कॉम की संस्‍था की जांच कराने की जानकारी दी है। इनकी संस्‍था पर विदेशी चंदा विनियमन कानून के प्रावधानों का उल्‍लंघन करने का आरोप लगाया गया है।

Home Ministry, Make in India, Arms Production, Arms Production in India, Arms Production Promote, Home Ministry Changes Rules, Changes Rules for Promoting Arms Production, National News

गृह मंत्रालय ने हथियार उत्पादन को ‘मेक इन इंडिया’ के तहत बढ़ावा देने के लिए नियमों में लाई उदारता

गृह मंत्रालाय के बयान में कहा गया है कि उदार नियमों के कारण देश में निर्मित वैश्विक स्तर के हथियारों के जरिए सेना और पुलिस बल की हथियार संबंधी आवश्यकताएं पूरी की जा सकेंगी।

Home Ministry, Make in India, Arms Production, Arms Production in India, Arms Production Promote, Home Ministry Changes Rules, Changes Rules for Promoting Arms Production, National News

एएमयू, एलएसआर समेत 4739 संस्थानों ने 2015-16 में विदेशों से मिली रकम और खर्च का नहीं किया खुलासा

ये सभी संस्थान और संगठन विदेशी चंदा (नियामक) अधिनियम, 2010 के तहत पंजीकृत हैं और उसमें उनके लिए यह अनिवार्य है कि वे प्रत्येक वर्ष रिटर्न दाखिल करें।

Ishrat Jahan, Ishrat jahan fake encounter, Ishrat jahan encounter, Ishrat Jahan fake encounter inquiry, Ishrat Jehan fake encounter panel

इशरत जहां एनकाउंटर: गायब पेपर्स की जांच करने वाले अफसर ने गवाह को दी थी पूछताछ की ट्रेनिंग, रटाए थे सवालों के जवाब

1983 बैच के तमिलनाडु कैडर के आईएएस अधिकारी प्रसाद 31 मई को रिटायर होने वाले थे, मगर उन्‍हें दो महीने का सेवा-विस्‍तार दिया गया है।

गृह मंत्रालय का अधिकारी बनकर 85 लाख ठगने वाला गिरफ्तार

अपराध शाखा के संयुक्त आयुक्त रवींद्र यादव के मुताबिक, बाराखंभा रोड, निर्मल टावर स्थित भारत इंटरप्राइजेज के प्रधान भारत भूषण गुप्ता की शिकायत पर ठग जॉय शॉ उर्फ मुकेश शॉ को दबोचा गया।

maoism in india, maoist, maoist killed, maoist arrested, maoist surrendered, police reform, jansatta article, jansatta editorial, jansatta news, national news in hindi, world news in hindi, international news in hindi, political news in hindi, jansatta

गृह मंत्रालय ने कहा- चार महीने में मारे गए 76 नक्सली, 665 गिरफ्तार

जानकारी के मुताबिक हाल के दिनों में सुरक्षा बलों को वामपंथी उग्रवाद से निपटने में खासी कामयाबी मिली है और इस साल माओवादी हिंसा में 30 प्रतिशत की कमी आयी है।

Suicides,Caste based suicides,Home Ministry,Religion Based suicide,Suicide Data 2016,NCRB data, NCRB data on suicides,Christians Suicide rate,Hindus Suicide Rate,Suicide in India,Reasons of Suicides,Healthcare,India news

गृह मंत्रालय ने कराई थी आत्‍महत्‍या करने वालों की जाति और धर्म के आधार पर गणना, सामने आए यह आंकड़े

केन्‍द्रीय गृह मंत्रालय ने आत्‍महत्‍या करने वालों की गणना जाति और धर्म के आधार पर भी कराई थी, लेकिन यह रिपोर्ट कभी सामने ना आ सकी।

accuse of shahla masood, murder case, found having vip treatment, custody of police

दिल्ली पुलिस ने गृह मंत्रालय से की शिकायत- 100 नंबर पर हो रहे कॉल ड्रॉप, लाइनें भी जा रहीं व्यस्त

दिल्ली पुलिस ने केन्द्रीय गृह सचिव राजीव महर्षि की अध्यक्षता में हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में आपात नंबरों की लाइन व्यस्त होने का मुद्दा उठाया।

Sabrang Trust, Teesta Setalvad, Anand Joshi, FCRA, Home Ministry

24 मई तक बढ़ी गृह मंत्रालय के अधिकारी आनंद जोशी की CBI रिमांड

आर्थिक फायदों के लिए कई गैर सरकारी संगठनों (एनजीओ) को कथित रूप से मनमाने तरीके से एफसीआरए के नोटिस भेजने के मामले में एक विशेष अदालत ने शुक्रवार को गृह मंत्रालय के अधिकारी आनंद जोशी की सीबीआइ हिरासत 24 मई तक बढ़ा दी।

pmo, motihari gang rape case, narendra modi, patna rape news, bihar news

मोदी सरकार करेगी 422 कानूनों की छुट्टी, पीएमओ की करीबी नज़र

गृह मंत्रालय इन कानूनों को रद्द करने के लिए विधि मंत्रालय से बात कर रहा है।