history

Vishwakarma Puja 2020 Date, Puja Timings: इस समय विश्वकर्मा जी की पूजा से लाभ मिलने की है मान्यता, जानें शुभ मुहर्त और महत्व

Vishwakarma Puja 2020 Date, Puja Timings: विश्वकर्मा पूजा 2020 में 16 सितंबर, बुधवार को मनाई जाएगी। हिन्दू पंचांग के मुताबिक आश्विन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को विश्वकर्मा पूजा का पर्व मनाया जाता है।

‘मौलाना आजाद व वामपंथियों ने की भारतीय इतिहास से छेड़छाड़’, विवादों में रहे सीबीआई के पूर्व प्रमुख ने पूर्व शिक्षामंत्रियों पर साधा निशाना

पोस्ट में राव ने शिक्षा मंत्री रहे मौलाना अबुल कलाम आजाद-11 वर्ष (1947-58), हुमायूं कबीर, एमसी चागला और फखरुद्दीन अली अहमद – 4 साल (1963-67) और नुरुल हसन- 5 साल (1972-77) तक के नाम गिनाए हैं।

18 जुलाई का इतिहास: भारत की आजादी के लिए ब्रिटिश संसद से पारित भारत स्वतंत्रता अधिनियम को आज ही के दिन ब्रिटेन के सम्राट से मिली थी मंजूरी

18 July History (18 जुलाई का इतिहास): 1980 में इसी दिन पूर्ण रूप से भारत में निर्मित उपग्रह ‘रोहिणी-1’ पृथ्वी की कक्षा में स्थापित की गई थी। 1857 में बंबई विश्वविद्यालय की स्थापना हुई थी और 2012 में भारत के पहले सुपर स्टार राजेश खन्ना का निधन हुआ था।

14 जुलाई का इतिहास: पहली बार मशीन से बर्फ जमाने का आज ही के दिन हुआ प्रदर्शन, फ्रांसीसी क्रांति की शुरुआत हुई

14 July History (14 जुलाई का इतिहास): 1951 में आज ही के दिन सीबीएस चैनल पर घुड़दौड़ के रूप में किसी खेल कार्यक्रम का पहली बार रंगीन प्रसारण किया गया था।

VIDEO: कभी सचिन तेंदुलकर से होती थी तुलना, बाद में अजीत अगरकर ने गेंदबाजी में रचा इतिहास

अजीत अगरकर ने अंडर-15 मुकाबलों में तिहरा शतक लगाया था। अगरकर ने जिम्बाब्वे के खिलाफ साल 2000 में सिर्फ 21 गेंदों में हाफ सेंचुरी पूरी कर ली थी। उन्होंने 23 मैचों में 50 विकेट पूरे कर लिए थे।

‘भारत के इतिहास को फिर से लिखने की जरूरत’, वित्त मंत्रालय के आर्थिक सलाहकार ने कहा- आजादी के मौजूदा इतिहास से बिल्कुल अलग है हकीकत

संजीव सान्याला ने कहा कि अगर कोई पारंपरिक या आधिकारिक इतिहास की किताबें पढ़ता है तो किसी को भी यह आभास होगा कि भारत का स्वतंत्रता संग्राम एक विशिष्ट रूप से शांतिपूर्ण था।

VIDEO: नवदीप सैनी ने टी-20 में रचा इतिहास, डेब्यू मैच में 20वां ओवर मेडन फेंककर विकेट लेने वाले पहले भारतीय बने

नवदीप से पहले सिंगापुर के जनक प्रकाश ने पिछले महीने आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप एशिया रीजन फाइनल में कतर के खिलाफ 20वां ओवर मेडन फेंकते हुए विकेट लिया था। हालांकि, नवदीप की यह उपलब्धि इसलिए बड़ी है, क्योंकि अब तक किसी भी टेस्ट प्लेइंग टीमों के बीच हुए टी-20 मैच में डेब्यू करने वाला कोई भी गेंदबाज यह उपलब्धि हासिल नहीं कर पाया था।

राजस्थान: वसुंधरा सरकार ने सोशल साइंस की किताब से पंडित नेहरू का नाम हटाया

किताब के पुराने एडीशन में राष्ट्रीय स्वतंत्रता आंदोलन चैप्टर में पं नेहरू के योगदान को मुख्य तौर पर बताया गया था साथ ही आजादी के बाद के भारत के चैप्टर में भी पं नेहरू और सरदार पटेल के सरकार बनाने में योगदान को भी प्रमुखता से बताया गया था।

IPL 2020 LIVE
X