hindu marriage act

स्पेशल मैरिज एक्ट पर इलाहाबाद हाईकोर्ट का बड़ा फैसला- 30 दिन के पूर्व नोटिस की बाध्यता खत्म

एक बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका में आरोप लगाया गया था कि एक वयस्क लड़की को अपने प्रेमी से शादी करने की इच्छा के खिलाफ हिरासत में ले लिया गया है, जो एक अलग धर्म से संबंध रखती है।

किसान आंदोलन पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा, स्थिति सुधार नहीं पाई सरकार, लव जिहाद कानून पर भी करेगा सुनवाई

प्रधान न्यायाधीश एसए बोबडे की अध्यक्षता वाली एक पीठ ने पाया कि किसानों के प्रदर्शन के संबंध में जमीनी स्तर पर कोई सुधार नहीं आया है। साथ ही पीठ ने लव जिहाद के प्रावधानों पर रोक लगाने से इनकार कर दिया, लेकिन उसने इन याचिकाओं पर राज्य सरकारों को नोटिस जारी किए हैं।

कोर्ट मैरिज में शादी कहां करानी होती है रजिस्टर और किसे बनाया जा सकता है विटनेस? जानिए

Special marriage act, Hindu marriage act Registration Process: शादी के बाद स्पाउज वीजा हासिल करने, बैंक में जॉइंट अकाउंट खुलवाने, जॉइंट प्रॉपर्टी लेने जैसे तमाम कार्यों के लिए शादी का मैरिज सर्टिफिकेट जरूरी है। भारत में कई लोग कोर्ट मैरिज के बाद इस प्रक्रिया का पालन नहीं करते हैं।

हिन्‍दू कानून के तहत मुस्लिम महिला को गुजारा-भत्‍ता देने से अदालत का इनकार

जज ने कहा,”इस्लामिक कानून के तहत पत्नी को गुजारा-भत्ता पाने का अधिकार सिर्फ इस सूरत में दिया जा सकता है कि अगर उसका पति उसे छोड़ दे या​ फिर उसे रखने से इंकार कर दे। जबकि हिंदू विवाह अधिनियम में ये महिला का मूल अधिकार है।”

हिन्दू विवाह विधेयक के एक उपबंध को हटाने पर पाक सीनेट में होगी चर्चा

नेशनल असेंबली की कानून एवं न्याय मामलों की समिति ने पिछले सप्ताह हिन्दू विवाह पर मसौदा कानून को मंजूरी दी थी जिससे दशकों की देरी के बाद पाकिस्तान के इस धार्मिक रूप से अल्पसंख्यक वर्ग की शादियों के पंजीकरण का रास्ता साफ हो गया था।

पाक हिंदुओं के लिए राहत की खबरः हिंदू मैरिज बिल को मिली PAK संसदीय बोर्ड की मंजूरी

पाकिस्तान में दशकों के विलंब और निष्क्रियता के बाद हिंदू अल्पसंख्यक समुदाय के पास अब जल्दी ही एक विवाह कानून होगा। देश के संसदीय पैनल ने हिंदू विवाह विधेयक को मंजूरी दे दी है।

Ind Vs Aus 4th Test
X