ताज़ा खबर
 

Hindi

amit shah

अमित शाह के बयान पर बीजेपी में ही उठने लगीं आवाजें! येदि बोले सभी भाषाएं समान, बंगाल में भी नेताओं की बढ़ी मुसीबत

येदियुरप्पा ने ट्वीट कर कहा है कि, “हमलोग इसके महत्व से कभी समझौता नहीं करेंगे तथा कन्नड़ एवं अपने राज्य की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिये प्रतिबद्ध हैं।”

कोई शाह, सुल्तान या सम्राट…’, हिंदी पर गृह मंत्री अमित शाह के बयान पर भड़के कमल हासन

उन्होंने ट्वीट करते हुए अमित शाह को आड़े हाथ लिया है। हासन ने एक वीडियो ट्वीट किया है जिसमें वो कह रहे हैं कि कोई शाह, सुल्तान या सम्राट अचानक वादा नहीं तोड़ सकता है। कोई भी नया कानून या स्कीम लाने से पहले आम लोगों से बात होनी चाहिए।

Hindi Diwas 2019: हिंदी भाषा के 5 ऐसे फैक्ट, जो आपको जरूर पता होने चाहिए

Hindi Diwas 2019: 14 सितंबर 1949 को हिंदी के स्कॉलर बेहर राजेंद्र सिम्हा का 50वां जन्मदिवस था। राजेंद्र वह शख्स थे, जिन्होंने देश की 22 प्रमुख भाषाओं में से हिंदी को आधिकारिक दर्जा देने पर जोर दिया था।

80 साल पहले हिन्दी का विरोध कर पिता बन गए थे पॉलिटिकल हीरो, अब बेटे ने कहा- ‘तमिलों के खून में हिन्दी नहीं’

तमिल राजनीति में हिंदी विरोध का झंडा पहले डीएमके संस्थापक अन्नदुराई ने उठाया, जिसे एम करुणानिधि ने आगे बढ़ाया। दशकों तक हिंदी विरोध तमिलनाडु की राजनीति में एक अहम पड़ाव रहा है।

उच्च अदालतें और हिंदी

देश की सभी निचली अदालतों में संपूर्ण कामकाज हिंदी व अन्य भारतीय भाषाओं में होता है, किंतु उच्च न्यायालयों और उच्चतम न्यायालय में यही काम केवल अंग्रेजी में होता है। यहां तक कि जो न्यायाधीश हिंदी व अन्य भारतीय भाषाएं जानते हैं, वे भी अपीलीय मामलों की सुनवाई में दस्तावेजों का अंग्रेजी अनुवाद कराते हैं।

Sushma Swaraj, Shashi Tharoor, Hindi, Lok Sabha, Sushma Swaraj and Shashi Tharoor, Hindi language, Hindi Development, Lok Sabha on Hindi, congress leader, congress leader Shashi Tharoor, National news

हिंदी को लेकर लोकसभा में भिड़े सुषमा स्‍वराज और शशि थरूर, कांग्रेसी नेता ने सवाल उठाए तो मंत्री ने कहा- अज्ञानी हैं आप

शशि थरूर ने हिंदी को आगे बढ़ाने पर सवाल उठाया और कहा कि हिंदी भारत की राष्ट्रीय भाषा भी नहीं है।

Ideal, Ethics, Truth, films Children on screen, trend of filming, children, increased, Bollywood, commercial films, Hindi, cinema

साहित्य : आलोचना का संकट

आलोचक की प्रतिबद्धता पाठक के प्रति न होकर रचनाकार के प्रति हो गई है। व्यक्तिगत संबंधों पर आधारित आलोचना-कर्म ने आलोचक के चरित्र को पूरी तरह नष्ट कर दिया है। उसका अवसरवाद जगह-जगह उजागर हो रहा है और आलोचना लगभग व्यवसाय बन गई है।

UPSC, UPSC Csat, UPSC Hindi Medium

सफलता की भाषा

पर सच्चाई है कि हम सबको भ्रमित किया जा रहा है, क्योंकि कोई भी भाषा कभी भी सफलता में बाधक नहीं बन सकती और इस पांच प्रतिशत के जिम्मेदार हम हिंदी माध्यम वाले खुद हैं।

premchand, premchand books, premchand hindi story, premchand in hindi, premchand ki kahani

हर तारीख में प्रेमचंद का आज

प्रेमचंद का मानना है कि इतिहास की किताबों में तारीखों के अलावा सब कुछ कल्पना होती है। उपन्यासों में तारीखें काल्पनिक होती हैं और बाकी सब सच होता है।

Kiren Rijiju Tweets, Kiren Rijiju Hindu, Hindu Population Kiren Rijiju, India Minority Population, Arunachal Pradesh Hindu Population

अदालतों में हिंदी में कामकाज पर बोलीं रंजीत रंजन – लगता है कि हम अंग्रेजों के गुलाम बन कर रह गए

किरण रिजीजू ने कहा कि देश के चार राज्य उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान और बिहार में हाईकोर्ट में हिंदी का उपयोग होता है।

hindi Language, hindi grammar, Hindi, grammar

भाषा : व्याकरण लेखन की समस्या

हिंदी व्याकरण की अनेक पुस्तकें लिखी गर्इं और आज भी लिखी जा रही हैं। पर सभी पुस्तकें तरह-तरह की असंगतियों और भ्रांत धारणाओं से भरी हैं।

hindi language, journalism, trend, jansatta, ravivari

भाषा : भारतीय राष्ट्रवाद और भाषाएं

असल में किसी भाषाभाषी में जब उच्चता का बोध आ जाता है, तो वह दूसरी भाषा नहीं सीखना चाहता।

Book Review, Hindi Book Shabd, Shabd Review, Jansatta

पुस्तकायन : जाति का घुन

‘शब्द’ कहानी संभ्रांतता प्रदर्शन के लिए वर्चस्वशाली भाषा के प्रयोग पर जहां प्रश्न उठाती है, वहीं भाषा के शुद्धतावादी नजरिए को लेकर सजग भी है।

staff social media, mental peace, Social media mental Peace, social media News, social media latest news, Lifestyle

माध्यम : आभासी दुनिया के राग-रंग

हिंदी सोशल साइट पर अब ऐसे लोगों की बड़ी जमात है, जिसे इसी माध्यम के जरिए रचनात्मकता के पंख नसीब हुए हैं।

Shashi Tharoor, Congress mp Shashi Tharoor, Congress, bjp, Congress, PM Modi, pm Narendra modi, Hindi news, News in Hindi, Jansatta

शशि थरूर बोले- कन्‍हैया कुमार आज का भगत सिंह, कांग्रेस में भी हुआ विरोध

जेएनयू छात्रों के बीच पहुंचे शशि थरूर ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि इंडिया सिर्फ हिंदी, हिंदू और हिंदुस्‍तान ही नहीं है।

cyber attack, data transfer, hindi, english, data communication, trend micro

रिपोर्ट में खुलासा- डाटा ट्रांसफर के लिए हिंदी सबसे सुरक्षित भाषा

ट्रेंड माइक्रो की रिपोर्ट के अनुसार अंग्रेजी में सबसे ज्‍यादा स्‍पेम मैसेज भेजे जाते हैं।

Hindi Urdu Language, HIndi, Urdu, Urdu language, Hindi Language, Language

भाषा के प्रश्न

पिछले दिनों आकाशवाणी के अस्थायी उद्घोषकों की स्वर-परीक्षा में निर्णायक के रूप में शामिल होने का अवसर मिला। इस स्वर-परीक्षा में एक प्रश्नपत्र भी था, जिसमें कई तरह के प्रश्न थे। प्रतिभागियों से उर्दू, हिंदी और अंगरेजी शब्दों के उच्चारण भी करने को हम लोग बराबर कह रहे थे।

odisha children, odisha crocodile, odisha School, Children water school, odisha Children crocodile

बस्ते का बोझ और बालमन

सरकारी नीतियों ने सरकारी स्कूल, उसके अध्यापकों की हालत ही ऐसा कर दी कि जनसंख्या के इतने दबाव के बावजूद वहां बच्चों ने आना बंद कर दिया। आज भी निन्यान्नबे प्रतिशत बच्चे गरीब, मजदूर समुदायों के ही इन स्कूलों में पढ़ते हैं।