himalaya

अलर्ट! उत्तर भारत को और सताएगी शीत लहर, 5 राज्यों में छाएगा और ज्यादा कोहरा

अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर भारत के 5 राज्यों में छाए कोहरे के और ज्यादा गहराने के आसार हैं। 22 जनवरी तक लोगों को कड़ाके की सर्दी झेलनी होगी।

सम-सामयिक,माउंट एवरेस्ट : क्यों और कैसे बढ़ गई ऊंचाई

माउंट एवरेस्ट की संशोधित ऊंचाई सामने आने के बाद दो पड़ोसी देशों के बीच दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी को लेकर दशकों पुराने विवाद का अंत हो गया। एवरेस्ट, चीन और नेपाल की सीमा के बीच में है और पर्वतारोही इस पर दोनों ओर से चढ़ते हैं।

राजनीति: हिमालय पर गहराता संकट

हिमालय के अनेक क्षेत्रों में अत्यधिक व अनियंत्रित खनन से वनों व खेती-किसानी को भारी नुकसान पहुंचा है। खनन से कारण ही यहां अनेक स्थानों पर भू-स्खलन और बाढ़ की समस्या ने विकराल रूप धारण किया है। हजारों गांवों के समक्ष आज अस्तित्व का संकट खड़ा है। दरअसल, आज उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बेतहाशा दोहन, जंगलों में आग व अन्य प्राकृतिक कारणों से जड़ी बूटियां व औषधीय प्रजातियां भी नष्ट होती जा रही हैं।

‘मत भूलें, हिमालय है तो हम हैं’, भाजपा सरकार की 12,000 करोड़ खर्चीली अहम योजना को रामचंद्र गुहा ने बताया पर्यावरण के लिए खतरा

परियोजना के बढ़ते विरोध के बाद सुप्रीम कोर्ट ने विशेषज्ञों की एक कमेटी का गठन किया है, जिसने हाल ही में अपनी 800 पेज की रिपोर्ट पेश की है।

आज का राशिफल
X