High Court

उत्तराखंड के जज ने धोखाधड़ी के मामले में आरोपी की ऑडी कार का किया इस्तेमाल, हो गए सस्पेंड

जिला जज प्रशांत जोशी पर यह आरोप है कि वह धोखाधड़ी समेत कई अन्य संगीन मामलों के आरोपी की कार लेकर मसूरी कैम्प गए थे।

हाईकोर्ट के पूर्व जज सीएस कर्णन चेन्नई में गिरफ्तार, न्यायाधीशों के खिलाफ कमेंट करने पर दर्ज हुई थी रिपोर्ट

इससे पहले न्यायपालिका और न्यायिक प्रक्रिया की अवमानना ​​के लिए सात जजों की पीठ द्वारा दोषी पाए जाने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने मई 2017 में कर्णन को छह महीने जेल की सजा सुनाई थी।

जजों की नियुक्ति को लेकर कार्यपालिका और न्यायपालिका के बीच गतिरोध? कानून मंत्री रविशंकर ने दिया ये जवाब

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार हाईकोर्ट में तेजी से रिक्तियां भरने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि एक सितम्बर तक विभिन्न उच्च न्यायालयों में 48 नये न्यायाधीशों की नियुक्तियां हुई हैं। देश में 25 उच्च न्यायालय हैं, जिनमें न्यायाधीशों की स्वीकृत संख्या 1079 है।

राजस्थान: हाईकोर्ट के फैसले से अशोक गहलोत को फौरी संजीवनी, बसपा की याचिका खारिज, जानें-कैसे अहम है बसपा विधायकों का मर्जर

मौजूदा समीकरण के अनुसार यदि बसपा के 6 विधायकों को हटा दे तो सीएम अशोक गहलोत के पास 96 विधायक बच जाते हैं। जबकि भाजपा के पास 72 विधायक हैं। बागी गुट के साथ तीन निर्दलीय विधायक को मिला ले तो विपक्ष का आंकड़ा 97 पहुंच जाता है।

स्पोर्ट्स फेडरेशंस को मान्यता देने का मामला: दिल्ली हाई कोर्ट पहुंचा खेल मंत्रालय, खेलों के विकास की दी दलील

दिल्ली हाई कोर्ट ने 7 फरवरी को एक आदेश दिया था। उसमें कहा गया था कि खेल मंत्रालय फेडरेशन से जुड़े किसी भी फैसले से पहले हाई कोर्ट की मंजूरी लेगा, लेकिन अस्थायी मान्यता से जुड़े नोटिफिकेशन को हाई कोर्ट की मंजूरी लिए बिना ही जारी कर दिया गया था।

हाईकोर्ट की लताड़ के बाद कर्नाटक सरकार ने वापस लिया मजदूर विरोधी ऑर्डर, हटा दिया था 72 साल पुराने कानून का प्रावधान

सरकार ने यह कदम तब उठाया है जब कर्नाटक हाईकोर्ट ने 9 जून को सुनवाई के दौरान कहा था कि सरकार अगर यह अधिसूचना वापस नहीं लेती है तो कोर्ट खुद अगले सुनवाई से पहले इस पर रोक लगा देगी।

तलाकशुदा बेटी भी पेंशन की हकदार- सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की केंद्र सरकार की अपील

कोर्ट ने पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट के फैसले को चुनौती देने वाली केंद्र सरकार की अपील को खारिज करते हुए ये फैसला दिया है।

Covid-19: गुजरात हाई कोर्ट ने क्लीन चिट देने से किया इनकार, कहा- अहमदाबाद सिविल अस्पताल के कामकाज में तालमेल की कमी

उच्च न्यायालय ने कहा, ‘‘राज्य सरकार इस बात पर गर्व करती है कि अहमदाबाद का सिविल अस्पताल एशिया का सबसे बड़ा अस्पताल है, लेकिन उसे अब इसे एशिया के सर्वश्रेष्ठ अस्पतालों में शामिल करने के लिए बहुत मेहनत करनी चाहिए।’’

सर्वे: हाईकोर्ट के 50 और सुप्रीम कोर्ट के 33% जज चंद घरानों के बेटे-भतीजे, भारत में ज्यूडिशरी का हाल

मुंबई के एक वकील की रिसर्च में दावा है कि न्यायपालिका में उच्च पदस्थ लोगों के परिवार वाले बड़ी संख्या में हाईकोर्ट-सुप्रीम कोर्ट में जज।

नये हॉस्टल मैनुअल के खिलाफ अदालत का दरवाजा खटखटाएगा JNU छात्र संघ

जेएनयूएसयू ने छात्रों से यह भी अपील की कि वे तब तक परीक्षाओं और कक्षाओं का बहिष्कार करें जब तक उन्हें मानसून सत्र 2019 के शैक्षणिक बैकलॉग को पूरा करने के लिए ‘‘बफर टाइम’’ नहीं मिलता।

हाईकोर्ट में जजों की नियुक्ति नहीं होने पर बिफरा सुप्रीम कोर्ट, AG से बोले जज- हमें मत सिखाइए ‘ब्लेम गेम’

अटॉर्नी जनरल से नियुक्तियों पर सरकार की धीमी गति पर सवाल किए गए। कोर्च ने कहा कि हमें ‘ब्लेम गेम’ मत सिखाइए।

दिल्ली की जिला अदालतों में वकीलों की हड़ताल खत्म, बार एसोसिएशन ने कहा- लड़ाई जारी रहेगी

उच्च न्यायालय ने अधिकारियों को निर्देश दिया था कि झड़प के सिलसिले में जिन पुलिस अधिकारियों पर मामला दर्ज किया है उनके खिलाफ कोई दंडात्मक कदम न उठाया जाएं। उसने मामले की सुनवाई 23 दिसंबर तक स्थगित कर दी।

हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में जजों की नियुक्ति प्रक्रिया भी हो सार्वजनिक, CJI का दफ्तर RTI के दायरे में आने के बाद बोले जस्टिस चंद्रचूड़

भारत के प्रधान न्यायाधीश कार्यालय को सार्वजनिक प्राधिकार बताते हुए उसके सूचना के अधिकार के दायरे में आने का फैसला देने वाली पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ के सदस्य न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने कहा कि न्यायिक स्वतंत्रता जजों को सक्षम बनाती है कि वे बिना किसी डर के मामलों में फैसला कर सकें।

High Court ने ‘राम सिया के लव कुश’ को दी राहत, लेकिन शर्तें भी रखीं, वाल्मीकि समुदाय की आपत्ति के बाद लगी थी रोक

Ram Siya Ke Luv Kush Serial: कलर्स टीवी के शो के ‘राम सिया के लव कुश’ पर दलित समुदाय के लोगों ने वाल्मीकि ऋषि के कथित गलत चित्रण का आरोप लगाते हुए कहा था कि उनकी धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंची है।

हाई कोर्ट जज ने की ब्राह्मणों की जमकर तारीफ, साथ ही बोले- जातिगत या धार्मिक नहीं, आर्थिक आधार पर हो आरक्षण

जज ने कहा, ‘ब्राह्मण कौन है? पूर्व जन्मों के सुकर्मों की वजह से ब्राह्मण का जन्म दो बार होता है। उसे कुछ खास और अलग विशेषताएं, स्वच्छ आदतें, मजबूत सोच, खरा चरित्र मिला है।

जरूरत से ज्‍यादा क्वालिफाइड थी महिला, नहीं दी नौकरी, हाई कोर्ट ने भी कहा- ठीक

महिला ने अर्जी में कहा था कि चेन्नई मेट्रो द्वारा उसे नौकरी के लिए खारिज कर दिया गया था क्योंकि वह जरूरत से ज्यादा क्वालिफाइड थी।

जजों पर लेख से मेघालय हाई कोर्ट नाराज, दो महिला पत्रकारों को पूरा दिन कोने में बैठे रहने की सजा, दो लाख जुर्माना

मेघालय हाईकोर्ट ने शुक्रवार को उत्तरपूर्व के एक जाने माने अखबार की एडिटर और पब्लिसर को कोर्ट की अवमानना करने के मामले में सजा सुना दी। इन दोनों महिलाओं पर दो लाख का जुर्माना, और एक सप्ताह के अंदर जुर्माना राशि जमा नहीं करने पर 6 महीने की कैद और अखबार पर प्रतिबंध लगाने की सजा सुनाई है।

वर्ल्‍ड हेरिटेज साइट पर होने वाला था श्री श्री रविशंकर के आर्ट ऑफ लिविंग का प्रोग्राम, हाईकोर्ट ने रोका

यूनेस्को द्वारा ‘ग्रेट लिविंग चोल टेम्पल्स’ के तौर पर श्रेणीबद्ध किए गए प्राचीन मंदिर में दो दिन के कार्यक्रम को तमिल देसीय पेरियाक्कम जैसे तमिल समर्थक संगठनों के गुस्से का सामना करना पड़ा।

ये पढ़ा क्या?
X