ताज़ा खबर
 

Health

बिन मौसम बारिश बना सकती है आपको इन बीमारियों का शिकार, बचाव के उपाय

Health precautions in rainy season: बिन मौसम बारिश होने के कारण कई स्वास्थ्य समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में आपको इससे बचने के उपायों के बारे में सही जानकारी जरूर होनी चाहिए ताकि आपका स्वास्थ्य प्रभावित ना हो।

Nitin Gadkari को करवानी पड़ी थी गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी, जानिए क्यों होता है ये

Nitin Gadkari Disease Treatment: नितिन गडकरी कुछ साल पहले गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी करवाने की जरूरत पड़ी थी। हम सभी को इससे जुड़ी हर बात की जानकारी होनी चाहिए ताकि इस सर्जरी का सामना करने की जरूरत ना पड़े।

High Blood Pressure वालों को खूब खाने चाहिए फल और सब्जियां, ऐसे बनाएं आदत

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को फल और सब्जियां अधिक मात्रा में खाने चाहिए। इससे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहेगा और शरीर को और भी कई अन्य स्वास्थ्य लाभ मिलेंगे।

अब हीमोफीलिया की जांच के लिए नहीं देने होंगे 10 हजार, सिर्फ 50 रुपए में हो जाएगी जांच

Cheapest rapid test kit: हमारे देश में हीमोफिलिया A और VWD दोनों डायगनोस्टिक डिसऑर्डर के अंदर किया जाता है। इस टेस्ट किट का इस्तेमाल सिर्फ कुछ ही ब्लीडिंग डिसऑर्डर के लिए किया जाता है।

सबसे ज्यादा बच्चों को होता है डेंगू का खतरा, जानिए क्या है बचाव और उपचार के तरीके

Dengue fever: बच्चे का लगातार सोते रहना, तेज बुखार, शरीर में रैशेज, बेचैनी, उल्टी जैसे लक्षण दिखाई देने पर बच्चे को तुरन्त डॉक्टर के पास लेकर जाएं क्योंकि डेंगू होने पर प्लेटलेट्स जल्दी गिरते है और डिहाइड्रेशन भी हो जाता है।

Rajasthan, labour room, Gayatri Mantra, Gayatri Mantra sound, CMHO, rajasthan hospital

सरकारी अस्पताल के प्रसव कक्षों में गायत्री मंत्र का पाठ, मुस्लिमों ने किया हंगामा

विशेष सचिव (स्वास्थ्य) ने दावा किया कि राज्य सरकार द्वारा गायत्री मंत्र बजाने के निर्देश नहीं दिए गए हैं। बल्कि मानिसक तनाव को दूर करने के लिए मेडिटेशन साउंड को बजाने के लिए कहा गया है।

High Blood Pressure के लोगों के लिए इन स्नैक्स को डाइट में शामिल करना हो सकता है फायदेमंद

Snacks for High Blood Pressure Patient: हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए कुछ पौष्टिक स्नैक्स हैं जो फायदेमंद होते हैं। इन स्नैक्स को डाइट में शामिल करने में आप अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रख सकते हैं और कई स्वास्थ्य लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं।

जानिए HIV से पॉर्न इंडस्ट्री कैसे करती है अपने स्टार्स का बचाव

HIV in the porn industry: पॉर्न इंडस्ट्री के लोगों के लिए एक नियम बनाया गया था और बहुत से गाइडलाइन्स भी जारी कर दिए गए थे। इन गाइडलाइन्स की वजह से पॉर्न स्टार्स इस जानलेवा बीमारी से बचते हैं।

Blood Pressure कंट्रोल रखने के लिए जानिए कितना नमक खाना होता है जरूरी

Salt increase blood pressure: अधिक नमक खाने से ब्लड प्रेशर बढ़ता है। ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि कितना नमक खाना आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ने से रोकता है।

पिछले चुनाव में भी Navjot Singh Sidhu की आवाज जाने का था खतरा, गले से निकलने लगा था खून

Navjot Singh Sidhu: पिछले साल नवजोत सिंह सिद्धू लगभग अपनी आवाज खोने की कगार पर पहुंच चुके थे। यहां तक कि उनके गले से अचानक खून भी आने लगी थी।

गूगल सीईओ Sundar Pichai खुद को फिट रखने के लिए फॉलो करते हैं ये रूटीन

Sundar Pichai morning routine: सुंदर पिचाई खुद को फिट रखने के लिए एक बेहतरीन मॉर्निंग रूटीन फॉलो करते हैं। आप भी उनकी तरह फिट रहना चाहते हैं तो इस रूटीन को फॉलो करें।

तो इसलिए रोटी में घी लगा कर खाना चाहिए..

Ghee On Your Chapattis: रोटी में घी लगाकर खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। साथ ही कई शारीरिक समस्याएं भी कम हो जाती है। इसके अलावा किसी प्रकार का कोई नुकसान भी नहीं होता है।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है अखरोट, और भी हैं कई फायदे

Walnut for blood pressure control: ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अखरोट को डाइट में शामिल करना फायदेमंद होता है। साथ ही इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को और भी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

पैरों में हो रही है बार-बार सूजन, तो एलोवेरा का इस्तेमाल हो सकता है फायदेमंद

Aloe vera for swollen feet: एलोवेरा कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए सही होता है। एलोवेरा में मौजूद पोषक तत्व आपको पैरों के सूजन से निजात दिलाने में मदद करेंगे।

‘आखिरी कुछ महीनों में..!’, Irrfan Khan ने कैंसर से जंग की सुनाई दास्तां

Irrfan Khan on recovery from cancer: कैंसर के साथ अपनी लंबी लड़ाई के बाद इरफान अब वापस फिल्मों में नजर आने वाले हैं। होमी अदजानिया की अंग्रेजी मीडियम के लिए उदयपुर में राधिका मदन के साथ शूटिंग शुरू कर दी है।

कांग्रेस वालों ने शिवराज को भेजे बादाम, जानिए किस-किस चीज में काम आती है ये छोटी सी चीज

Shivraj Singh Chouhan: कांग्रेस वालों ने शिवराज सिंह चौहान को बादाम के साथ-साथ आई ड्रॉप और च्यवनप्राश भी भेजा। ऐसा इसलिए क्योंकि वह शिवराज की याददास्त मजबूत करना चाहते हैं।

कामकाजी महिलाएं इन टिप्स की मदद से खुद को रख सकती हैं फिट

Fitness Tips for Women: कामकाजी महिलाओं के पास समय की कमी होती है जिसके कारण उनका स्वास्थ्य प्रभावित होता है। ऐसे में महिलाएं कुछ टिप्स का पालन कर के खुद को फिट रख सकती हैं।

अगर पानी में है आर्सेनिक का प्रभाव, कम उम्र में ही हो सकती है दिल की गंभीर बीमारी

Arsenic in Drinking Water: कई अध्ययनों से पता चला है कि आर्सेनिक हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज सहित हृदय रोग और इसके जोखिम को बढ़ाता है।