health Tips

बदलते मौसम में बढ़ा है वायरल इंफेक्शन का खतरा, ये लक्षण दिखें तो हो जाएं सतर्क! इन 5 टिप्स से खुद को रखें सुरक्षित

Viral Infection Symptoms and Precaution: वायरल इंफेक्शन से बचने के लिए हमारी इम्युनिटी का मज़बूत होना बहुत ज़रूरी है। अक्सर यह देखा गया है कि मजबूत इम्युनिटी वाले लोगों पर…

Blood Sugar: जब अचानक बढ़ जाए ब्लड शुगर तो अपनाएं ये तरीक़े, जानिए क्या होता है ब्लड शुगर के अचानक बढ़ने का कारण

अमेरिकन डाइबिटीज एसोसिएशन के मुताबिक़, हाई ब्लड शुगर से हमें हृदय संबंधी बीमारी, किडनी की बीमारी आदि रोग हो सकते हैं। इसलिए हाई ब्लड शुगर पर नियंत्रण करना बहुत ज़रूरी है।

सर्दियों में बाल और त्वचा चाहते हैं एक्स्ट्रा केयर, इन विंटर फूड्स से बनाएं अपने बालों को मजबूत और त्वचा को खूबसूरत

सर्दियों में हमारे बाल और हमारी स्किन एक्स्ट्रा केयर मांगते हैं। लेकिन इसके लिए कुछ ज्यादा करने की जरूरत नहीं बल्कि कुछ विंटर फूड्स के सेवन से हम बालों और स्किन को स्वस्थ बना सकते हैं।

Thyroid: लाइफस्टाइल में बदलाव के साथ थायरॉयड से बचाव के लिए इन फूड्स से दूरी भी है जरूरी

हाइपोथायरॉयड से ग्रसित व्यक्ति का वजन बढ़ने लगता है वहीं हाइपरथायरॉयड में वजन कम होने लगता है। अपने लाइफस्टाइल और डाइट में बदलाव करके हम इससे छुटकारा पा सकते हैं।

Uric Acid: गर्म पानी के साथ इन चीज़ों के सेवन से तुरंत मिलती है राहत, जानें और किन तरीकों से कंट्रोल होगा यूरिक एसिड

हाई यूरिक एसिड के कारण हमें किडनी, कुछ तरह के कैंसर जैसे समस्याएं भी हो सकती है। हाई यूरिक एसिड को कुछ घरेलू उपायों द्वारा आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है।

Weight Loss: कम उम्र में ही बढ़ गया है वजन? बाबा रामदेव ने बच्चों को मोटापे से बचाने के लिए दिये ये टिप्स

उनका कहना है कि सूर्य नमस्कार से न केवल मोटापा खत्म होता है, बल्कि वजन भी घटता है। साथ ही डिप्रेशन भी दूर करने में मदद मिलती है।

कब्ज़ और मोटापे के कारण भी हो सकती है पाइल्स की समस्या, इन घरेलू उपायों से मिलेगी राहत

अधिक समय तक रोजाना खड़े रहना, भारी वज़न उठाना, कब्ज होना आदि से पाइल्स की समस्या हो सकती है। पाइल्स की समस्या को कुछ आसान से घरेलू उपायों से ठीक किया जा सकता है।

सर्दियों में खो गया है चेहरे का ग्लो? इन पांच तरीकों से बनाएं चेहरे को स्वस्थ और चमकदार

सर्दियों में हमारी त्वचा हमसे एक्स्ट्रा केयर मांगती है। इसके लिए आप अधिक कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के बजाए प्राकृतिक तरीके से चेहरे पर नमी बनाए रखें।

मोटापा भी है डायबिटीज की वजह, जानिये- बाबा रामदेव ने इससे निपटने के लिए दिये क्या टिप्स

बदलती लाइफस्टाइल के बीच मोटापा आजकल एक आम समस्या बन गया है। इससे बचने के लिए योगगुरु बाबा रामदेव द्वारा सुझाए गए कुछ आसन बेहद लाभप्रद सिद्ध हो सकते हैं।

थायराइड कंट्रोल करने के लिए परहेज है जरूरी, जानिए क्या खाने से हो सकता है नुकसान

Don’ts for Thyroid Patients: हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि थायराइड के मरीजों को अपने शरीर में थायराइड का लेवल कंट्रोल करने की कोशिश करनी चाहिए।

बादाम से लेकर शहद तक; इन घरेलू उपायों से बनाएं बालों को मजबूत

स्वस्थ बालों के लिए बालों में शहद और नींबू का मिश्रण लगाएं। केले का पेस्ट भी बालों की जड़ों को उचित पोषण देता है।

घुटनों में तकलीफ की हैं ये 5 आम वजहें, जानिये इनके इलाज के कारगर तरीके

घुटने की अव्यवस्था घुटने की सबसे गंभीर चोट है। यह तब होता है जब जांघ की हड्डी और पिंडली की हड्डी एक दूसरे के साथ संपर्क खो देती है।

सद्गुरु से जानिए कोरोना काल में हम कैसे अपने आप को स्वस्थ रख सकते हैं?

How To Boost Immunity Against Covid 19: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए गर्म पानी में शहद, हल्दी, पुदिना और धनिया मिलाकर पिएं। ये उपाय वायरस से लड़ने के लिए काफी इफेक्टिव माना गया है। इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए योगा प्रैक्टिस काफी कारगर है।

सुपरस्टार अक्षय कुमार के Health Tips आपको रखेंगे हेल्दी और फिट

Akshay Kumar Health Tips: अक्षय कुमार जिन हेल्थ टिप्स को बता रहे हैं उसके लिए आपको नही कोई बड़ा अमाउंट चुकाना पड़ेगा और न ही या ज्यादा मेहनत करने की जरूरत होगी। आम इंसानों को हेल्दी बनाने के लिए अक्षय बेहद सिंपल और सरल तरीका बताते हैं।

सर्दी-जुकाम में रामबाण है लौंग, तुलसी, काली मिर्च और अदरक से बनी चाय

मसाला चाय सेहत के लिए काफी लाभकारी होती है। इसमें मौजूद दालचीनी, कालीमिर्च पाउडर, अदरक, इलायची आदि मसाले इसके स्वाद के साथ-साथ स्वास्थ्यवर्धक गुणों को भी बढ़ा देते हैं।

गर्मियों में स्किन जैसी कई बड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलाएगी स्पेशल स्मूदी रेसिपीज़

शरीर में पानी की कमी न हो पाए, इसलिए घर की बनीं कुछ स्मूदीज पीना ट्राई ज्यादा फायदेमंद है। इन स्मूदीज रेसिपी से आप गर्मियों के दुष्प्रभावों को कम करते हुए, इनसे बराबरी का मुकाबला कर सकते हैं।

डायबिटीज के लिए मददगार हो सकता सुअर के अग्नाशय का ट्रांसप्लांट

चीन के अनुसंधानकर्ताओं ने टाईप – 1 मधुमेह मरीजों के इलाज में सुअर के अग्नाशयों का प्रतिरोपण कर सफलता हासिल की है जो इस पुरानी बीमारी का उपचार ढूंढने के सिलसिले में महत्वपूर्ण उपलब्धि है।

प्रेग्नेंसी अवस्था में तनाव को दूर करती है मेडीटेशन

गर्भवती महिलाओं के शरीर में बहुत सारे बदलाव आते हैं जिसके चलते तनाव हो जाना आम बात है। वर्किंग वुमन ये तनाव ज़्यादा झेलती हैं। इसके अलावा, कई महिलाओं को लेबर पेन और डिलीवरी से जुड़ी अन्य बातों को सोचकर भी तनाव हो जाता है।

आज का राशिफल
X