health news

खट्टे फलों से लेकर पत्तेदार सब्जियों तक; थायरॉयड में इन फूड्स से बनाएं दूरी

थायरॉयड की बीमारी हमें तब होती है जब यह ग्रंथि कम या अधिक थायरॉयड हार्मोन्स का स्राव करने लगती है। कुछ फूड्स से दूरी बनाकर हम इस बीमारी को नियंत्रित कर सकते हैं।

लहसुन से लेकर ग्रीन टी तक; इन घरेलू उपायों से करें बदलते मौसम में अपनी इम्युनिटी बूस्ट

आनेवाले मौसम में हमें अपने इम्युनिटी को और अधिक मज़बूत करने की ज़रूरत है। इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए हम लहसुन, ग्रीन टी, नट्स आदि का सेवन कर सकते हैं।

सुबह जल्दी जगने में होती है परेशानी? इन 5 तरीकों से करें बॉडी क्लॉक में सुधार

सुबह उठने में होने वाली परेशानी को कुछ आसान से तरीके अपनाकर ख़त्म किया जा सकता है। नियत समय पर सोएं और सुबह उठकर हल्का व्यायाम जरुर करें।

बादाम से लेकर शहद तक; इन घरेलू उपायों से बनाएं बालों को मजबूत

स्वस्थ बालों के लिए बालों में शहद और नींबू का मिश्रण लगाएं। केले का पेस्ट भी बालों की जड़ों को उचित पोषण देता है।

Low blood sugar: ड्राई फ्रूट्स से लेकर दही तक; जानिए लो ब्लड शुगर हो तो कौन सी चीजें होती हैं फायदेमंद

अगर व्यक्ति का ब्लड शुगर लेवल अचानक कम हो जाए तो उसे फलों का जूस पीना चाहिए ताकि तुरंत रक्त शर्करा बढ़ जाए। अनानास और अंगूर का जूस सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है।

एसिडिटी से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द होगा असर

एसिडिटी होने पर पेट में हल्का दर्द, जलन और गले में जलन जैसी परेशानियां होती हैं। खाने को पचाने के लिए हमारे पेट की गैस्ट्रिक ग्रंथियां एसिड का स्राव करती हैं।

Bad Breath: मुंह की दुर्गंध दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

जिनके मुंह से नियमित रूप से ब्रश करने के बावजूद भी दुर्गंध नहीं जाती है। ऐसे लोगों का कॉन्फिडेंस कम हो जाता है। वह दूसरों से बात करने में भी हिचकिचाने लगते हैं।

ऑनलाइन क्लास के दौरान कैसे रखें अपने बच्चे की आंखों का ध्यान, जानें टिप्स

कोरोनावायरस महामारी के चलते बच्चों का स्कूल जाना बन्द हो गया है। ऐसे में उनकी क्लास ऑनलाइन ही चल रही है। बच्चे स्मार्टफोन या लैपटॉप पर ही ज्यादातार समय बिता रहे हैं।

बार-बार भूख लगना और गले में भारीपन भी हैं थायराइड के लक्षण, इन संकेतों को भी न करें नज़रंदाज़

इस बीमारी में गले की ग्रंथि की वजह से पूरा शरीर प्रभावित (Thyroid Gland Disease) होता है। इस बीमारी में वजन तेजी से घटता या बढ़ता है। अगर समय से इस बीमारी के लक्षण को पहचाना (How to get rid of Thyroid) जाए तो भविष्य में इससे बचा जा सकता है।

नवजात बच्चों को ज्यादा होता है पीलिया का खतरा, जानें लक्षण, कारण और उपचार

पीलिया या जॉन्डिस लिवर की एक बीमारी है जिसमें आंखे और त्वचा पीली पड़ जाती है। यह बीमारी नवजात शिशुओं और छोटे बच्चों को ज्यादा होती है।

किचन के ये 5 मसाले इम्युनिटी बढ़ाने में रामबाण से कम नहीं, जानें- इस्तेमाल का तरीका

डॉक्टरों के मुताबिक इम्युनिटी अच्छी हो तो फ्लू और वायरल से जुड़े दूसरे रोगों से भी बचा जा सकता है। ऐसे में ये सुनिश्चित करना बेहद ज़रूरी है कि हमारी इम्युनिटी मजबूत बनी रहे।

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में रामबाण से कम नहीं ये फूड्स, जानें- इस्तेमाल का तरीका

इंटरनेशनल जर्नल फॉर विटामिन एंड न्यूट्रीशन रिसर्च में प्रकाशित एक शोध के अनुसार, हर रोज़ 10 ग्राम मेथी का पानी पीने से ब्लड शुगर लेवल को कम किया जा सकता है।

Uric Acid घटाने में मददगार हैं अलसी के बीज, ये फूड्स भी हैं फायदेमंद

Foods to Reduce Uric Acid: अलसी के बीज प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं। शरीर के लिए कई ज़रूरी तत्व भी अलसी में मौजूद होते हैं। इसके रोजाना सेवन से यूरिक एसिड की मात्रा में कमी आती है।

बार-बार हो जा रहे हैं बेहोश, तो ना करें अनदेखा, पड़ सकता है भारी

Health News: बेहोशी कार्डियक कारणों से भी जुड़ा हुआ होता है। कई बार अचानक ब्लड प्रेशर गिरने से भी बेहोशी हो सकती है या फिर लगातार खड़े रहने से भी ऐसा हो सकता है।

मोदी सरकार अपनी फ्लैगशिप योजना में खर्च करने में पिछड़ी, इन चार राज्यों के शामिल नहीं होने का भी पड़ा असर

वित्त मंत्रालय ने योजना के लिए मूल रूप से आवंटित 6,400 करोड़ रुपए में से सिर्फ 3,200 करोड़ रुपए मंजूर किए हैं।

RO वॉटर सेहत के लिए कितना सही है? क्यों उठ रही बैन लगाने की मांग

Health News: वैज्ञानिकों ने बताया है कि आरओ की आवश्यकता सिर्फ उन्हीं जगहों पर है जहां पीने के पानी में टीडीएस की मात्रा 500 मिलीग्राम से अधिक हो। इंडिया वाटर क्वालिटी एसोसिएशन के विशेषज्ञ वीए राजू ने कहा कि पानी की गुणवत्ता को 68 जैविक और अजैविक मापदंड़ों पर परखा जाता है।

गरीबों की तुलना में अमीर 9 साल ज्यादा दिन जीते हैं, नए शोध में खुलासा

Health News: संयुक्त राष्ट्र एवं यूनाइटेड किंगडम में हुए शोध से यह खुलासा हुआ है कि गरीब व्यक्तियों की तुलना में अमीर लोग तकरीबन 9 साल ज्यादा स्वस्थ जीवन व्यतीत करते हैं।

बढ़ गई है ठिठुरन, गरम पानी ही पीएं, सांस और दमा के मरीज रखें खास ख्याल

सर्दियों में श्वास नलियां सिकुड़ने लगती हैं और कफ भी ज्यादा बनता है। इससे बलगम जैसा पदार्थ जमा होने लगता है और यह सांस लेने में नलियों को प्रभावित करता है। इससे अस्थमा या एलर्जी के रोगियों को दिक्कत होने लगती है।

ये पढ़ा क्या?
X