health insurance

आयुष्मान भारत: ग़रीबी रेखा से ऊपर वालों को भी लाने का प्लान, 45 करोड़ लोगों को सस्ता बीमा देने की तैयारी

यह योजना स्व-भुगतान के आधार पर होगी और इसके लिए लाभार्थियों को कुछ भुगतान करना होगा। लेकिन इसमें फायदा ये होगा कि इसमें इंश्योरेंस प्रीमियम मौजूदा रिटेल इंश्योरेंस प्रीमियम का एक तिहाई ही देना होगा।

कोरोना कवच और कोरोना रक्षक पॉलिसी से होगा संक्रमण का इलाज, जानें- किससे मिलेगा कितना लाभ

Corona Kavach and Corona Rakshak Policy: कोरोना कवच एक क्षतिपूर्ति आधारित स्कीम होगी, जबकि कोरोना रक्षक एक फिक्स्ड बेनिफिट प्लान है। इन पॉलिसियों को किसी भी बीमा कंपनी की वेबसाइट या फिर उनकी शाखाओं से खरीदा जा सकता है।

आरोग्य संजीवनी पॉलिसी के तहत हो सकेगा 5 लाख रुपये से ज्यादा का हेल्थ बीमा, IRDAI ने दी मंजूरी

Aarogya Sanjeevni Policy: अब कोई भी बीमा कंपनी इस स्कीम के तहत 5 लाख रुपये से ज्यादा का कवर बीमा धारक को प्रदान कर सकती है। इसके अलावा IRDAI ने बीमा कवर की न्यूनतम सीमा 50,000 रुपये कर दी है।

Health Insurance: फोन-वीडियो कॉल पर डॉक्‍टर से परामर्श का खर्चा भी क्लेम कर सकेंगे पॉलिसीधारक, हेल्थ इंश्योरेंस लेने वालों को बड़ी राहत

Insurance Regulatory and Development Authority, Health Insurance: कोरोना संकट और फिर इसकी रोकथाम के लिए लगाए गए लॉकडाउन के चलते पॉलिसीधारक टेलिफोन या वीडियो कॉल के जरिए डॉक्टर से परामर्श ले रहे हैं। ये चलन आगे भी जारी रहेगा।

कोरोना महामारी के बीच हेल्‍थ इंश्‍योरेंस लेने के लिए लुभा रही कंपनियां, निवेश करने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

Health Insurance: अगर आप विशेषकर कोरोना को ध्यान में रखकर पॉलिसी ले रहे हैं तो आपको विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। ऐसे में अगर आप जो भी हेल्थ पॉलिसी ले रहे हैं उसमें कोरोना का इलाज कवर होता है या नहीं इस बात का ध्यान रखें।

Term Insurance Plan खरीदने की कर रहे प्लानिंग? जल्द करें ये काम पूरा वर्ना बाद में देनी पड़ेगी 40 फीसदी ज्यादा पेमेंट

Term Insurance Plan: टर्म इंश्योरेंस प्लान महंगा हो सकता है इसलिए वक्त रहते मौजूदा समय के रेट के हिसाब से निवेश करना बेहतर रहेगा। हाल में प्योर प्रोटेक्शन टर्म प्लान में अप्रैल 2020 में इस में 20 से 35 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है।

कैशलेस या रीइंबर्समेंट Health Insurance Policy में कौन बेहतर? कन्फ्यूजन में हैं तो जानें इनके फायदे और नुकसान

Cashless vs Reimbursement Claims in Health Insurance: अक्सर हेल्थ पॉलिसी लेते वक्त लोगों के बीच इस बात को लेकर कन्फ्यूजन होता है कि वे कैशलेस पॉलिसी में निवेश करें या रीइंबर्समेंट पॉलिसी में अपना पैसा लगाएं।

आरोग्य संजीवनी पॉलिसी मुश्किल वक्त में साबित हो सकती है संजीवनी, जानें- क्या हैं इस हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम के फायदे

Aarogya Sanjeevni Policy features: इस पॉलिसी को इंश्योरेंस रेग्युलेटरी ऐंड डिवेलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने 1 अप्रैल को लॉन्च किया था। इस स्कीम के तहत 5 लाख रुपये तक का कवरेज हासिल किय़ा जा सकता है।

PM बीमा सुरक्षा योजना में सिर्फ 1 रुपए महीने का प्रीमियम देकर पा सकते हैं 2 लाख रु का इंश्योरेंस, जानें क्या है ये पूरा प्लान

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana: प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से जुड़ने के लिए आवेदक के पास बैंक अकाउंट होना जरूरी है। यह योजना सभी बचत बैंक खाताधारकों के लिए है जिनकी आयु 18 से 70 वर्ष है।

घर के हर सदस्य के लिए अलग-अलग इंश्योरेंस प्लान लेने से बेहतर है फ्लोटर पॉलिसी, जानें इसके फायदे

Secure your family with a Family Floater Health Insurance plan: ग्राहकों को सहुलियत को ध्यान में रखते हुए इंश्योरेंस कंपनियां परिवारों के लिए फ्लोटर पॉलिसी मुहैया करवाती हैं। इसमें अधिकतम परिवार के 15 लोगों को कवर किया जा सकता है।

हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम को एक साल तक किस्तों में अदा करने की मिलेगी सुविधा, IRDAI ने बीमा कंपनियों को दिया आदेश

IRDAI ने बीमा कंपनियों को अनुमति दी है कि वे अन्य विकल्पों पर भी विचार कर सकते हैं, जैसे प्रीमियम की फ्रीक्वेंसी बदल सकते हैं या फिर किस्तों में ले सकते हैं।

Ayushman Bharat योजना में क्या है अस्पताल में भर्ती होने की प्रक्रिया? यहां जानें सबकुछ

Ayushman Bharat Scheme: एक सवाल ज्यादात्तर लोगों के मन में किसी भी हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम को लेकर सबसे पहले उठता है कि बीमार होने पर अस्पताल में भर्ती होने की प्रक्रिया क्या होगी?

सरकार की PMSBY पॉलिसी में सिर्फ 12 रुपये में 2 लाख का बीमा कवर, जानें क्या है ये स्कीम

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana: योजना का मुख्य उद्देश्य सभी भारतीय नागरिकों को आकस्मिक बीमा कवर प्रदान करना है। इस योजना में दुर्घटना में मृत्यु पर पूर्ण विकलांगता होने पर बीमा कवर दिया जाता है।

Arogya Sanjeevani Policy के तहत कवर होगा कोरोना संक्रमण का इलाज, सिर्फ 5,000 रुपये में मिल रहा 5 लाख का हेल्थ इंश्योरेंस

इस स्कीम के तहत फिलहाल 1,000 रुपये के निवेश पर एक लाख रुपये तक का कवर मिलता है और ग्राहकों के पास 5 लाख रुपये तक का हेल्थ बीमा कवर लेने का विकल्प है। इसके लिए मोटे तौर पर 5,000 रुपये चुकाने होंगे।

कोरोना वायरस के संक्रमण से मौत पर मिलेगी जीवन बीमा की रकम? जानें- सभी सवालों के जवाब

Coronavirus health insurance: दुनिया भर के लिए महामारी घोषित हो चुके कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले भारत में भी तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में इसे लेकर बीमा के नियमों और प्रावधानों को लेकर भी उत्सुकता बढ़ती जा रही है।

पहली बार ले रहे हैं हेल्थ इंश्योरेंस तो काम आएगी आरोग्य संजीवनी पॉलिसी, मिलेंगे कई फायदे

Arogya Sanjeevani Policy: बाजार में उपलब्ध हेल्थ इंश्योरेंस के कई विकल्प ज्यादातर उपभोक्ताओं की चयन प्रक्रिया जटिल हो जाती है। इसके साथ ही उपभोक्ता इनसे भ्रमित हो जाते हैं। यही वजह है कि कई लोग हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते समय उसके गहन अध्ययन से बचते हैं।

Raksha TPA Mediclaim: वॉट्सएप के जरिए मेडिक्लेम की सुविधा, रक्षा टीपीए ने लॉन्च की सर्विस, जानिए- कैसे मिला फायदा

Raksha TPA Mediclaim: हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी लेने वाले लोगों के लिए थर्ड पार्टी एडमिनिस्ट्रेटर Raksha TPA ने अहम सुविधा लॉन्च की है। इसके जरिए ग्राहक वॉट्सएप की मदद से भी मेडिक्लेम का दावा कर सकते हैं।

LIC Jeevan Arogya 25 रुपये रोजाना निवेश पर पाएं 4 लाख का हेल्थ इंश्योरेंस, मिलेगा एक्सिडेंटल बेनिफिट भी

यूं तो एलआईसी की एक से बढ़कर एक पॉलिसी है लेकिन आज हम आपको जीवन आरोग्य पॉलिसी के बारे में बताएंगे। इस पॉलिसी में आप 25 रुपये रोजाना के निवेश पर 4 लाख का हेल्थ इंश्योरेंस पा सकते हैं।

IPL 2020 LIVE
X