gratuity

5 साल से पहले नौकरी छोड़ने पर भी मिलेगी ग्रैच्युटी, सोशल सिक्योरिटी कोड में बदले नियम, जानें- कैसे मिलेगा फायदा

नए अवसरों की तलाश में भी लोग तेजी से नौकरियां बदल रहे हैं। ऐसे में ग्रैच्युटी के लाभ के लिए 5 साल की सीमा ज्यादा थी। बीते कई सालों से वर्कर्स यूनियंस की ओर से यह मांग उठ रही थी कि ग्रैच्युटी लिमिट को 1 से 3 साल तक किया जाना चाहिए।

ग्रैच्युटी का नियम बदलने की तैयारी में सरकार, 5 साल से कम की नौकरी पर भी मिलेगा फायदा, जानें- क्या है प्रस्ताव

Gratuity rules for employees: ग्रैच्युटी के लिए 5 साल की लिमिट इसलिए तय की गई थी कि लॉन्ग टर्म वर्क कल्चर को प्रमोट किया जा सके। लेकिन अब मार्केट में विविधता आई है और असुरक्षा भी बढ़ी है। ऐसे में कर्मचारी अपनी ग्रोथ और भविष्य को देखते हुए 5 साल नहीं रुकते।

ग्रेच्युटी के लिए 30 दिन के भीतर करना होता है आवेदन, पात्रता के लिए ये जरूरी

ग्रेच्युटी वो रकम होती है जो कर्मचारी को एम्पलॉयर की तरफ से दी जाती है। मौजूदा नियमों में एक कर्मचारी को अधिकतम 20 लाख रुपये की ग्रेच्युटी मिल सकती है।

ग्रेच्‍युटी की इतनी रकम पर नहीं लगता टैक्स, जानें 10 साल की नौकरी पर कितनी ग्रेच्‍युटी

ग्रेच्‍युटी की कितनी रकम पर टैक्स नहीं लगता? पेमेंट आफ ग्रेच्युटी एक्ट, 1972 के तहत 20 लाख रुपये तक की ग्रेच्युटी पर कर्मचारी को कोई टैक्स अदा नहीं करना होता।

कोरोना काल में कटी है सैलरी? ग्रैच्युटी में भी उठाना पड़ सकता है बड़ा नुकसान, समझें पूरा कैलकुलेशन

मान लीजिए कि किसी कर्मचारी की सैलरी बीते साल तक अधिक रही हो और फिर कोरोना के संकट में कटौती का सामना करना पड़ा हो तो फिर नौकरी छोड़ने या रिटायरमेंट की स्थिति में ग्रैच्युटी के तौर पर बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है।

5 साल के बदले 1 साल में ही Gratuity देगी कंपनी! केंद्र सरकार कर रही इंतजाम

Gratuity payment after one year of service: वित्त मंत्री ने कहा कि लेबर कोड के नए प्रावधानों के जरिए श्रमिकों के हित में बड़ा बदलाव होगा। इससे देश के करोडों श्रमिकों को फायदा होगा।

Calculation of Gratuity: 5 साल पूरे न होने पर भी मिल सकती है ग्रेच्युटी? जानें- क्या कहता है Gratuity Act

Gratuity Act Rules and Guidelines: ग्रेच्युटी हर साल के 6 महीने या उससे अधिक की नौकरी पर कैलकुलेट की जाती है। इस तरह से यदि आपने बीते 4 सालों में हर वर्ष या 6 महीने या उससे अधिक नौकरी की हो और फिर 5वें साल में भी 6 महीने या उससे ज्यादा नौकरी के बाद छोड़ रहे हैं तो फिर आप ग्रेच्युटी के हकदार हो सकते हैं।

GRATUITY मिलेगी वो भी महज 1 साल की सर्विस के बाद! Social Security Code में कई बदलाव कर सकती है सरकार

सरकार की तरफ से सोशल सिक्योरिटी कोड बिल को लेकर इससे जुड़े लोगों और संगठनों से बातचीत की गई है। उन लोगों की सलाह और उनकी मांगों के आधार पर बिल में उनको जगह दी गई है।

5 साल की सर्विस से पहले ही Gratuity का भुगतान! प्राइवेट कर्मचारियों को मिल सकती है बड़ी खुशखबरी

केंद्र सरकार ‘Social Security Bill, 2019’ में ऐसा प्रावधान कर सकती है, जिसमें प्राइवेट कर्मचारियों के लिए समय से पहले ही ग्रैच्युटी हासिल करने का प्रावधान होगा।

प्राइवेट कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, खत्म की जा सकती है ग्रैचुटी पाने की समयसीमा

अगर सरकार यह समय सीमा खत्म कर देती है तो इससे दो बदलाव होंगे। जो कर्मचारी हित में होंगे। एक तो कंपनी जल्द कर्मचारियों को बाहर नहीं करेगी। दूसरी ओर कर्मचारी भी आसानी से नौकरी बदल सकेगा।

ये पढ़ा क्या?
X