ताज़ा खबर
 

Gram Panchayat

Bihar, Madhubani, panchayat, Bhojpuri, Bhojpuri songs,wedding, Maithili, Hatthapur Parsa panchayat, Basopatti, crime, women crime, bihar crime

बिहार: यहां शादियों में नाची महिलाएं तो होगा सामाजिक बहिष्कार, भोजपुरी गानों पर भी लगा बैन

महिलाओं के खिलाफ बढ़ रहे क्राइम को कम करने के लिए पंचायत की बैठक हुई जिसमें एक बाद एक पाबंदियों पर हामी भर दी गई।

Bihar, supaul district, gram panchyat, tied to tree, beaten mercilessly, wife and children, Ratanpur, Bhagwanpur, bihar news, bihar news in hindi, india news, Hindi news, news in Hindi, latest news, today news in Hindi

बिहार: पंचायत का फरमान, पेड़ से बांधकर पीटा गया युवक, सामने आया VIDEO

बिहार के सुपौल जिले में रास्ते में चलने को लेकर विवाद के बाद पंचायत ने एक व्यक्ति को पेड़ से बांध कर पीटने का फरमान सुनाया। व्यक्ति को उसकी पत्नी और बच्चों के सामने पीटा गया।

VIDEO: महिला ने पंचायत समिति सदस्य को जड़ा थप्पड़, फिर उतारी चप्पल, कहा- महिलाओं का नहीं करता सम्मान

राजस्थान के झुंझुनू में पंचायत की बैठक में एक महिला पंचायत समिति सदस्य ने दूसरे सदस्य पर हमला कर दिया। महिला का आरोप है कि पंचायत की बैठकों पुरुष सदस्य उसे बोलने की अनुमति नहीं देता था।

Panchayati raj, Gram Panchayat, Panchayat Elections, india

पंचायत की सूरत

वर्ष 1992 में लागू हुए इस संशोधन ने पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं के लिए एक तिहाई स्थान आरक्षित कर दिया।

पंचायत की सीमा

भारत के संविधान की धारा 40 के मुताबिक राज्य सरकार पंचायतों को ऐसी शक्तियां प्रदान करेगी, जिससे वे स्वशासन की स्वायत्त ईकाई के रूप में काम कर सकें। लेकिन जमीनी हकीकत यह है कि पंचायतों और ग्राम सभाओं को अपने फैसलों से चलने के अवसर लगभग शून्य हैं..

Panchayati raj, Gram Panchayat, Panchayat Elections, india

पंचायतों में सुधार का आधार

गुजरात में स्थानीय निकाय चुनावों में मतदान को अनिवार्य करने संबंधी कानून के बाद अब राजस्थान सरकार ने पंचायत चुनावों के लिए एक नया कदम उठाया है।

पंचायत चुनाव: उत्साह व जोश के बीच तीसरे चरण में बरसे वोट

जनपद में प्रधानी चुनाव के तीसरे चरण का मतदान छिटपुट घटनाओ के बीच शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया। फतेहपुर और खागा तहसील के ब्लाक भिटौरा, हसवा, व हथगाम क्षेत्र के ग्राम प्रधान व सदस्य पद के लिए मतदाताओं ने 71.7 फीसद मताधिकार का प्रयोग किया..