Gram Panchayat

स्वामित्व योजना से गांवों के घरों पर भी शहरों की तरह मिलेंगे लोन, ड्रोन से होंगी संपत्तियों की मैपिंग, ई-ग्राम स्वराज ऐप भी पीएम नरेंद्र मोदी ने किया लॉन्च

इस स्कीम का बड़ा फायदा यह होगा कि लोग अपनी संपत्तियों का वित्तीय इस्तेमाल भी कर पाएंगे। यही नहीं गांवों की आवासीय संपत्तियों पर भी शहरों की तरह लोन मिल सकेंगे। इसके अलावा लोगों को की संपत्तियों को अवैध कब्जों से भी मुक्त कराया जा सकेगा।

चुनावों में 2 से 50 लाख रुपये तक लग रही पंचायत अध्यक्ष की बोली, गांववाले मिलकर ऐसे करते हैं फैसला

खास बात ये है कि गांववाले खुद मिलकर बोली लगाते हैं और उम्मीदवार चुनते हैं। बोली लगाने का वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है।

बिहार: यहां शादियों में नाची महिलाएं तो होगा सामाजिक बहिष्कार, भोजपुरी गानों पर भी लगा बैन

महिलाओं के खिलाफ बढ़ रहे क्राइम को कम करने के लिए पंचायत की बैठक हुई जिसमें एक बाद एक पाबंदियों पर हामी भर दी गई।

बिहार: पंचायत का फरमान, पेड़ से बांधकर पीटा गया युवक, सामने आया VIDEO

बिहार के सुपौल जिले में रास्ते में चलने को लेकर विवाद के बाद पंचायत ने एक व्यक्ति को पेड़ से बांध कर पीटने का फरमान सुनाया। व्यक्ति को उसकी पत्नी और बच्चों के सामने पीटा गया।

VIDEO: महिला ने पंचायत समिति सदस्य को जड़ा थप्पड़, फिर उतारी चप्पल, कहा- महिलाओं का नहीं करता सम्मान

राजस्थान के झुंझुनू में पंचायत की बैठक में एक महिला पंचायत समिति सदस्य ने दूसरे सदस्य पर हमला कर दिया। महिला का आरोप है कि पंचायत की बैठकों पुरुष सदस्य उसे बोलने की अनुमति नहीं देता था।

पंचायत की सूरत

वर्ष 1992 में लागू हुए इस संशोधन ने पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं के लिए एक तिहाई स्थान आरक्षित कर दिया।

पंचायत की सीमा

भारत के संविधान की धारा 40 के मुताबिक राज्य सरकार पंचायतों को ऐसी शक्तियां प्रदान करेगी, जिससे वे स्वशासन की स्वायत्त ईकाई के रूप में काम कर सकें। लेकिन जमीनी हकीकत यह है कि पंचायतों और ग्राम सभाओं को अपने फैसलों से चलने के अवसर लगभग शून्य हैं..

पंचायतों में सुधार का आधार

गुजरात में स्थानीय निकाय चुनावों में मतदान को अनिवार्य करने संबंधी कानून के बाद अब राजस्थान सरकार ने पंचायत चुनावों के लिए एक नया कदम उठाया है।

पंचायत चुनाव: उत्साह व जोश के बीच तीसरे चरण में बरसे वोट

जनपद में प्रधानी चुनाव के तीसरे चरण का मतदान छिटपुट घटनाओ के बीच शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया। फतेहपुर और खागा तहसील के ब्लाक भिटौरा, हसवा, व हथगाम क्षेत्र के ग्राम प्रधान व सदस्य पद के लिए मतदाताओं ने 71.7 फीसद मताधिकार का प्रयोग किया..

ये पढ़ा क्या?
X