Gold

त्योहारी सीजन से पहले गोल्ड खरीदना चाहते हैं? सरकार दे रही सस्ते में खरीद का मौका

Sovereign Gold Bond Scheme: आरबीआई ने इसके लिए इश्यू प्राइस को फिक्स्ड कर दिया है। शीर्ष बैंक ने इसबार सोने के 5051 रुपये प्रति ग्राम पर फिक्स किया है।

ग्राहक को तरसा सोना: कीमत 5000 रुपए कम होने और छूट के बावजूद ख़रीददारों का टोटा

शुक्रवार को 51,452 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था, जो पिछले महीने 56,191 रुपये के उच्च स्तर पर पहुंच गया था। आमतौर पर अक्टूबर-नवंबर के त्यौहारों के मौसम में सोने की मांग में तेजी होती है।

Sovereign Gold Bond: 31 अगस्त से फिर से खरीदें सस्ता सोना, कोरोना संकट में सरकार दे रही बढ़िया मौका

Sovereign Gold Bond Scheme: केंद्र सरकार की ओर से भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा सॉवरेन गोल्ड बांड जारी किए जाते हैं। ग्राहक 4 सितंबर तक इसमें निवेश कर सकते हैं।

राजनीति: सोने की बढ़ती चमक

कोविड-19 के बीच लड़खड़ाती वैश्विक अर्थव्यवस्था में कोरोना की दूसरी लहर की आशंका से और गिरावट की चिंता, अमेरिका में ब्याज दर का शून्य पर पहुंचना, अमेरिका और चीन के बीच बढ़ते तनाव और अन्य वैश्विक राजनीतिक तनाव जैसे कारणों से लोग भविष्य की सुरक्षा के लिए सोने की खरीदी को सर्वोच्च प्राथमिकता दे रहे हैं।

कम उम्र में ही इन दो चीजों में कर लें निवेश, कुछ समय बाद मिलेगी मोटी रकम

अक्सर युवा बचत तो करते हैं लेकि जानकारी के अभाव में उस बचत को सही जगह पर निवेश नहीं करते। वहीं ऐसे भी कई युवा हैं जो बचत को सिर्फ अपने बैंक खाते में संभाले रखते हैं जिसका उन्हें मामूली फायदा होता है।

Paytm के जरिए मात्र 1 रुपये से शुरू कर सकते हैं गोल्ड में निवेश, जानें पूरा प्रॉसेस

Buy 24k Purity Gold at lowest rates online through Paytm: ग्राहक डिजिटल गोल्ड के रूप में छोटे-छोटे अमाउंट में सोने में निवेश कर सकते हैं। खास बात यह है कि आपको कहीं जाने की भी जरूरत नहीं।

सरकार दे रही सस्ता सोना खरीदने का मौका, जानें कैसे Sovereign Gold Bond स्कीम के जरिए उठा सकते हैं फायदा

Sovereign Gold Bond: सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड केंद्र सरकार के बाजार-उधार कार्यक्रम का हिस्सा हैं। सॉवरेन गोल्ड बांड के लिए निर्गम मूल्य 4,677 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है।

आरबीआई ने 40 टन बढ़ाया सोने का भंडार, विदेशों में रखा है आधा सोना, जानें- क्यों गोल्ड खरीदता है रिजर्व बैंक

भारतीय रिजर्व बैंक ने फाइनेंशियल ईयर 2019-20 में 40.45 टन सोने की खरीद की है। इसके साथ ही उसके पास सोने का भंडार बढ़कर 653.01 टन हो गया है। भारत उन देशों में से रहा है, जिसके केंद्रीय बैंक ने सबसे ज्यादा सोने की खरीद की है।

बैंक लॉकर या घर में रखे सोने-चांदी का बीमा करने के हैं कई फायदे, ऐसे करा सकते हैं गोल्ड इंश्योरेंस

क्या आपने कभी सोचा है कि अगर बैंक ही दिवालिया हो जाए या बैंक को ही लूट लिया जाए तो आपके गोल्ड का क्या होगा। या यूं कहे तो बैंक ऐसी स्थिति में आपको गोल्ड पर एक निश्चित राशि ही देगा।

डाकघर से खरीदें सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड, 20 अप्रैल से बेचेगी सरकार, कोरोना संकट के बीच सोने में निवेश करना देगा फायदा!

Sovereign Gold Bond Scheme 2020-21: सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड मोदी सरकार द्वारा 2015 में लॉन्च की गई एक ऐसी स्कीम में है जिसमें निवेशकों को फिजिकल तौर पर सोना खरीदने की जरूरत नहीं होती बल्कि बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस से सोने के बॉन्ड पेपर खरीद लिए जाते हैं।

Coronavirus का असरः 5वें दिन गिरे तेल के दाम, चांदी भी हुई कमजोर, आया 700 रुपए का फर्क पर बढ़ा सोने का भाव

दुनिया भर में कोरोना वायरस के दहशत के बीच सोमवार को क्रूड ऑयल की कीमतों में 30 फीसदी की कमी आई। इसके साथ ही चांदी के भाव में भी कमी आई है। इसमें 700 रुपए प्रति किग्रा की कमजोरी आई है। हालांकि सोने के भाव में बढ़त हुई है।

यूपी सरकार का दावा निकला झूठा, सोनभद्र में नहीं मिला तीन हजार टन सोना, GSI ने बताई हकीकत

जीएसआई के महानिदेशक एम श्रीधर ने कहा है कि जीएसआई का सोने के लिए अन्वेषण कार्य संतोषजनक नहीं है और परिणाम इतने अच्छे नहीं है कि सोनभद्र जिले में किसी बड़े स्वर्ण भंडार का पता चले।

दिवाली पर खरीदा है जमकर सोना! अब जान लीजिए INCOME TAX से जुड़े नियम

इस फेस्टिव सीजन में हो सकता है आपने भी सोना खरीदा होगा। लेकिन क्या आप इससे जुड़े, टैक्स नियमों के बारे में जानते हैं? आइए जानें सोने की खरीद-फरोख्त पर लगने वाले टैक्स के बारे में।

सस्ता बेचने के लिए सोने में मिला रहे सीमेंट जैसा विदेशी पाउडर, जूलर्स भी नहीं पकड़ पा रहे मिलावट, जानें कैसे बचें?

त्योहारों पर सोने की मांग बढ़ने के साथ ही इसके रेट भी बढ़ जाते हैं। ऐसे में बड़े कारोबारी इसमें मिलावट कर लोगों को ठगने का काम भी शुरू कर देते हैं। दिल्ली समेत कई शहरोंं में यह तेजी से चल रहा है।

DEBIT CARD वो भी असली सोने से बना ! ATM विदड्रॉल से लेकर शॉपिंग में होगा इस्तेमाल, जानिए ले पाएंगे आप?

इच्छुक ग्राहकों को एक कार्ड के लिए तकरीबन 16,85,225 रुपये का भुगतान करना होगा और यदि ग्राहक इसे और अधिक निजी बनाना चाहता है तो इसकी कीमत ज्यादा हो सकती है।

GOLD INVESTMENT: सरकार बेच रही खरा सोना, 50 रुपए प्रति ग्राम की छूट, इनकम टैक्स में भी मिलेगी राहत

Gold Investment Sovereign Gold Bonds Details in Hindi: अगर कोई निवेशक आठ साल पहले के वक्त से ही इन बॉन्ड्स को छोड़ना चाहता है, तब इन्हें बेचने और एक्सचेंज करने का विकल्प मिलता है।

Sovereign Gold Bonds: बढ़िया रिटर्न के साथ टैक्स में छूट, जानें सोने में निवेश की 5 अहम बातें

सरकार के वास्ते भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) इन गोल्ड बॉन्ड्स को जारी करता है और ये एक ग्राम सोने या उससे अधिक की यूनिट्स में होते हैं। सोवरेन गोल्ड बॉन्ड्स में 2019-20 सीरीज 4 का सबस्क्रिप्शन सोमवार (नौ सितंबर, 2019) से लिया जा सकता है।

गोल्ड के भंडारण में दुनिया के टॉप 10 देशों में भारत ने बनाई जगह, पहले नंबर पर अमेरिका जबकि पाकिस्तान काफी पीछे

लिस्ट में चौथे स्थान पर इटली (2,451.8 टन) और उसके बाद क्रमश: फ्रांस (2,436.1 टन), रूस (2,219.2 टन), चीन (1,936.5 टन), स्विजरलैंड (1,040 टन) और जापान (765.2 टन) हैं।

IPL 2020 LIVE
X