Gilgit Baltistan

J&K भाजपा प्रमुख बोले-अब अक्साई चीन, गिलगित बाल्टिस्तान को आजाद कराने का वक्त

रैना ने कहा कि ‘पीओके, गिलगित बाल्टिस्तान , पूर्वी लद्दाख और शक्सगाम घाटी भारत का अभिन्न अंग हैं और अभी चीन द्वारा वहां पर कब्जा किया हुआ है।

संपादकीय: पाक की बौखलाहट

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्बी ने अधिसूचना पर दस्तखत कर गिलगित में चुनाव कराने का रास्ता साफ कर दिया है, लेकिन साथ ही यह कदम एक विवाद को और हवा देने वाला है। पाकिस्तान की यह हरकत भारत को उकसाने वाली है।

IMD की नई पहल- अब जम्मू-कश्मीर के साथ पाकिस्तान के कब्जे वाले गिलगित-बाल्तिस्तान और मुजफ्फराबाद की भी कर रहा मौसम भविष्यवाणी

मौसम विभाग ने अब गिलगित-बाल्तिस्तान को जम्मू-कश्मीर सब-डिवीजन का हिस्सा बताते हुए उत्तर-पश्चिम भारत की मौसम भविष्यवाणी में इस क्षेत्र को भी जोड़ लिया है।

गिलगित-बाल्तिस्तान में सैन्य ढांचा बढ़ाएगा पाक, केंद्र में आर्थिक गलियारे की सुरक्षा

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने कहा कि उक्त स्थल थाक दास में है जो कि चिलास के पास एक बंजर जमीन का टुकड़ा है। यहां पर एक ब्रिगेड (पांच हजार कर्मी) रहेगा।

‘POK सहित पूरा जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है’

रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण गिलगिट बाल्टीस्तान को प्रांत बनाने की पाकिस्तान की कथित पहल का विरोध करते हुए भारत ने गुरुवार को कहा कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर सहित पूरा जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है।

गिलगित बाल्टिस्तान का संवैधानिक दर्जा बढ़ा रहा है पाक, बन सकता है भारत से तनाव

पाकिस्तान अपने कब्जे वाले गिलगित-बाल्टिस्तान का संवैधानिक दर्जा बढ़ा रहा है ताकि वह इस सामरिक क्षेत्र से होकर गुजरने वाले 46 अरब डॉलर की लागत वाले आर्थिक गलियारे पर चीन की चिंताओं को दूर कर सके..

भारत की आपत्ति दरकिनार, पाकिस्तान ने गिलगिट बाल्टिस्तान में कराए चुनाव

पाकिस्तान ने भारत की आपत्तियों के बावजूद आज गिलगिट-बाल्टिस्तान में विधानसभा चुनाव कराए। वर्ष 2009 में सत्ता हस्तांतरण के बाद दूसरी बार पाकिस्तान ने चुनाव कराए हैं जिसने क्षेत्र का नाम नॉर्दर्न एरियाज से बदल कर गिलगिट-बाल्टिस्तान…

ये पढ़ा क्या?
X