ताज़ा खबर
 

GDP

gdp, gdp growth, gdp growth in fy19, modi govt gdp growth, Q4FY19 gdp data, labour force data, business news, national news, india news, hindi news, jansatta news

पांच साल के निचले स्तर पर जीडीपी ग्रोथ रेट, चौथी तिमाही में गिरकर हुई 5.8 फीसदी

जीडीपी वृद्धि की यह दर 2014-15 के बाद सबसे धीमी है। वित्त वर्ष 2013-14 में जीडीपी वृद्धि की रफ्तार 6.4 फीसदी रही थी।

FICCI, BJP, Amit Shah PMModi,

मोदी सरकार के सामने है बड़ी चुनौती, FICCI ने कहा- आर्थिक हालात बेहद चिंताजनक

केंद्रीय सांख्यिकी विभाग ने पहले ही 2018-19 में विकास दर को लेकर अपनी भविष्यवाणी को संशोधित करते हुए इसे 7 पर्सेंट कर दिया है। इससे पहले जनवरी में उन्होंने 7.2 प्रतिशत के विकास दर का अनुमान पेश किया था।

Arun Jaitley

सरकार ने बताया- डेढ़ साल में सबसे सबसे कम बढ़ी जीडीपी, पांच साल में सबसे खराब रहेगा 2018-19 का आंकड़ा

तीसरी तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर धीमी पड़ने के बावजूद भारत अब भी दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बना हुआ है। चीन की आर्थिक वृद्धि दर दिसंबर में समाप्त तिमाही में 6.4 प्रतिशत रही।

Research and Development, R&D, Investment, Narendra Modi, Central Government, Concern, Parliamentary Committee, Concern, India News, National News, Hindi News

रिसर्च में कमी पर संसदीय समिति चिंतित, कहा- नरेंद्र मोदी सरकार बढ़ाए निवेश

समिति ने फोर्ब्स पत्रिका के एक विश्लेषण के आधार पर कहा कि आर एंड डी पर विश्व में सर्वाधिक व्यय करने वाली 2500 कंपनियों में 301 चीन की और मात्र 26 कंपनियां भारत की हैं।

मोदी सरकार ने जारी किया संशोधित जीडीपी डेटा, घटाया मनमोहन सरकार की जीडीपी ग्रोथ रेट

सेंट्रल चीफ स्टेटिक्स ऑफिस (CSO) द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक मनमोहन सिंह के समय में 2010-11 वित्त वर्ष में जीडीपी ग्रोथ 10.3 फीसदी के बजाए 8.5 फीसदी थी।

तीसरी तिमाही में 7.2% रही GDP, चीन को पछाड़ पहले पायदान पर पहुंचा भारत

इस विकास दर के साथ ही भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली इकोनॉमी बन गई है। इस तिमाही के दौरान चीन की जीडीपी की रफ्तार 6.8 फीसदी रही थी।

वित्त वर्ष 2017-18: सरकार ने जारी किया GDP का अनुमान, 7 फीसदी से कम रहेगी विकास दर

सरकार ने वित्त वर्ष 2017-18 के लिए शुक्रवार को सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का पहला अनुमान जारी किया।

Arvind Panagariya, Indian Economy, India GDP, NITI Aayog

भारत को 8-10% सतत वृद्धि के लिए वैश्विक बाजारों पर काबिज होना होगा

अरविंद पनगढ़िया ने कहा, ‘चीन में वेतन पिछले एक दशक से अधिक समय से 10 प्रतिशत सालाना की दर से बढ़ रहा है और यह भारत के औसत वेतन के मुकाबले दो-तीन गुना अधिक है।’

Morgan Stanley India, Morgan Stanley Report, Indian economy Today

भारत की आर्थिक वृद्धि दर वित्त वर्ष 2016-17 में 7.4 प्रतिशत रहने का अनुमान: एचएसबीसी

उल्लेखनीय है कि रिजर्व बैंक ने बेहतर मानसून की भविष्यवाणी को देखते हुए देश की आर्थिक वृद्धि दर चालू वित्त वर्ष में 7.6 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया है।

RBI, Raghuram Rajan, CBI, CVC, Raghuram Rajan News, Raghuram Rajan latest news, Raghuram Rajan interview

पी. चिदंबरम का कॉलम दूसरी नज़र : आईने पर नाहक नाराजगी

साढ़े सात फीसद की जीडीपी वृद्धि दर के साथ भारत की स्थिति ‘अंधों में काना राजा’ जैसी है।

indian economy, gdp, economic growth, indian economic growth, gross domestic product, finance ministry, arun jaitley, arvind panagariya, indian economy, economy, business news"

आर्थिक सुधार अगर जारी रहे तो द्विअंकीय वृद्धि संभव: पनगढ़िया

नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया ने कहा कि अगर आर्थिक सुधार प्रक्रिया आगे बढ़ती रहती है तो भारतीय अर्थव्यवस्था अगले दो-तीन साल में द्विअंकीय आर्थिक वृद्धि हासिल कर सकती है।

Warren Buffett, indian businessman, Mukesh Ambani, Mark Zuckerberg, gdp, Bill Gates, Azim Premji

दुनिया के 50 अमीरों में शामिल हुए भारत के मुकेश अंबानी, प्रेमजी और सांघवी विश्व

तीन भारतीयों – रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी, विप्रो के अजीम प्रेमजी और सन फार्मा के दिलीप सांघवी – विश्व के 50 सबसे अमीर लोगों की सूची में हैं। इस सूची में माइक्रोसाफ्ट के बिल गेट्स शीर्ष पर हैं।

Arun kaitley, GDP, Indian Economy, Kolkata, Business

गरीबी से लड़ने के लिए मजबूत वृद्धि जरूरी : जेटली

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शुक्रवार को कहा कि देश की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी)वृद्धि को आगे बढ़ाने के लिए राज्यों में मजबूत वृद्धि हासिल करना बेहद जरूरी है..

Narendra Modi, Narendra Modi Govt, Narendra Modi News, Narendra Modi Latest News, Narendra Modi Hindi News, Narendra Modi Mistakes, Narendra Modi Parliament, Narendra Modi Congress, Narendra Modi JNU, Narendra Modi Foreign Policy

पी. चिदंबरम का कॉलम दूसरी नज़र : आहत मन की स्वीकारोक्ति

आखिरकार सच्चाई सामने आ ही गई। केंद्र सरकार की दशा पर लिखी टिप्पणी के साथ मैंने यह स्तंभ जनवरी 2015 में शुरू किया था। लेकिन साल के अंत में मूल्यांकन की जहमत मुझे नहीं उठानी पड़ रही है..

India GDP growth, India Growth rate, India Economy Rate, India Economy Growth, India Ratings and Research

विकास के विरोधाभास

जीडीपी की वृद्धि दर को विकास के एकमात्र पैमाने के तौर पर देखने का चलन बढ़ता गया है। लेकिन इस धारणा पर सवाल उठते रहे हैं।

United nations, India Economic Growth rate, UN Report India Growth, India vs china Growth rate, India Growth rate, India economic Growth

‘भारत का आर्थिक विकास 2015-16 में चीन को छोड़ देगा पीछे’

संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत का आर्थिक विकास चीन को पीछे छोड़ देगा और 2016 में इस देश का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) विकास दर 7.7 प्रतिशत रहने की संभावना है। इसमें कहा गया कि भारत दक्षिण एशिया के आर्थिक विकास को तेज करने में मदद करेगा।

India GDP Growth, Nomura Research India, Nomura India GDP, Q3 India GDP

भारत की जीडीपी वृद्धि दर 2017 तक हो जाएगी 8%

विश्व बैंक का अनुमान है कि भारत की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर वर्ष 2017 तक आठ प्रतिशत पर पहुंच जाएगी और देश में मजबूत विस्तार तथा तेल की अनुकूल कीमतों के चलते दक्षिण एशिया की वृद्धि दर बढ़ेगी। विश्वबैंक ने अपनी छमाही रपट में कहा है कि वित्त वर्ष 2015-16 में देश […]