GDP growth in India

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में सुस्त रहेगी भारतीय अर्थव्यवस्था की रफ्तार! आर्थिक संगठन OECD ने जताई यह संभावना

अमेरिका और चीन के बीच व्यापार को लेकर तनाव जारी रहने का अनुमान है। इससे विकसित अर्थव्यवस्थाओं में आर्थिक रूप से सुस्ती की स्थिति बनी रहेगी। इसके अतिरिक्त निर्यात की संभावनाओं को लेकर अनिश्चितता बढ़ेगी।

जल्द पटरी पर नहीं आ रही भारतीय अर्थव्यवस्था! OECD का आकलन- 5.9% रहेगी इकोनॉमी की ग्रोथ रेट

ओईसीडी ने अपने वैश्विक आर्थिक परिदृश्य, विश्लेषण और पूर्वानुमान में कहा कि दुनिया के कई उभरते बाजारों वाली अर्थव्यवस्था में बढ़ोती अनुमान से कम रहने की संभावना है।

फिच ने भारत की अनुमानित विकास दर में की कटौती, 6.8 फीसदी रहने की उम्मीद

वैश्विक रेटिंग एजेंसी फिच ने भारत की अनुमानित विकास दर में कटौती की है। फिच का कहना है कि वित्त वर्ष 2019-20 में भारत की विकास दर 6.8 फीसदी रह सकती है। इससे पहले विकास दर के 7.3 फीसदी रहने का अनुमान व्यक्त किया गया था।

मूडीज का अनुमान- अगले दो साल मजबूती से बढ़ती रहेगी भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था

तनाव भरे माहौल में भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए अच्छी खबर है। क्रेडिट रेटिंग कंपनी मूडीज के अनुसार साल 2019 और 2020 में भारत की अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 7.3 फीसदी रहने का अनुमान है

अर्थव्‍यवस्‍था ने पकड़ी रफ्तार, मोदी राज में GDP विकास दर पहली बार 8% के पार

वित्तीय वर्ष 2018-19 की पहली तिमाही के लिए जीडीपी विकास दर 8.2 फीसदी रिकॉर्ड की गई है। वहीं पिछली तिमाही यानी जनवरी 2018 से मार्च 2018 के बीच जीडीपी विकास दर्ज 7.7 फीसदी रिकॉर्ड की गई थी।

रेटिंग एजेंसी मूडीज से मोदी सरकार को झटका, घटाया जीडीपी वृद्धि का अनुमान

मूडीज ने लिखा है,”भारतीय अर्थव्यवस्था लगातार सुधर रही है। सुधार का कारण निवेश और खर्च दोनों ही हैं। हालांकि तेल की ऊंची कीमतों और कठिन आर्थिक हालातों के कारण विकास दर में सुधार धीमा है। हमें उम्मीद है कि 2018 में विकास दर 7.3% तक गिर सकती है।

राहुल गांधी ने बताया, जब जीनियस जेटली के साथ पीएम नरेंद्र मोदी की GDP मिलती है तो क्‍या होता है

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री अरुण जेटली पर जीडीपी के ताजा अनुमानों को लेकर चुटकी ली है।

कारोबार संभालने के साथ-साथ गाना भी गाती है देश के दिग्‍गज कारोबारी की ये बेटी, 17 की उम्र में बनाई पहली कंपनी

उन्होंने 11 साल की उम्र में संतूर बजाना सीख लिया था। इसके बाद संगीत से उनका लगाव बढ़ता ही रहा और आगे चलकर उन्होंने गिटार बजाना भी सीखा।

लंबे समय में ‘बुलबुला’ साबित होगी भारत की धीमी पड़ी आर्थिक वृद्धि : IMF

आईएमएफ में आर्थिक सलाहकार एवं शोध विभाग के निदेशक मॉरिस आॅब्स्टफेल्ड ने कहा कि अर्थव्यवस्था में इस साल आया यह धीमापन वास्तव में उसकी दीर्घावधि सकारात्मक आर्थिक विकास की तस्वीर पर एक छोटे से अस्थायी दाग की तरह है।

नरेंद्र मोदी के पहले साल पर US मीडिया का आलोचनात्मक रूख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली राजग सरकार का आज एक साल पूरा हो गया और अमेरिकी मीडिया ने मोदी सरकार की उपलब्धियों पर आलोचनात्मक रूख जाहिर करते हुए कहा है कि उनका महत्वाकांक्षी ‘मेक इन इंडिया’ अभियान अब तक ज्यादातर सुर्खियों में ही रहा है और भारी अपेक्षाओं के बीच रोजगार में वृद्धि धीमी बनी हुई है।