Gautam Gambhir

गौतम गंभीर ने विराट पर ‘फोड़ा’ भारत की हार का ठीकरा, कोहली की कप्तानी पर उठाए सवाल

गौतम गंभीर को लगता है कि विराट कोहली ने अपने मुख्य तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को दूसरे वनडे में शुरुआती स्पेल में केवल दो ओवर देकर रणनीतिक चूक की जो दुनिया में कोई और कप्तान नहीं करेगा।

रोहित-विराट में बेस्ट टी20 कैप्टन कौन? गौतम गंभीर ने जमीन-आसमान का अंतर बताया, कोहली को हटाने के पक्ष में नहीं आकाश चोपड़ा

आकाश चोपड़ा ने कहा, ‘अगर किसी ने भारत के लिए अच्छा किया है और आईपीएल खराब भी रहा है, तो इसमें कोई दिक्कत नहीं है।’ आकाश चोपड़ा के इस तर्क से गौतम गंभीर सहमत नहीं दिखे। उन्होंने कहा, ‘तब तो टी नटराजन, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव इन सब का चयन गलत है।’

‘MS DHONI-विराट कोहली को नहीं मिलना चाहिए सफलता का श्रेय, अनिल कुंबले भारत के बेस्ट कैप्टन’ इंटरव्यू में बोले थे गौतम गंभीर

धोनी की कप्तानी के समय गंभीर लंबे समय तक टीम के उपकप्तान थे। उन्होंने कई मैचों में कप्तानी भी की, लेकिन उन्हें धोनी के बाद नियमित कप्तान नहीं बनाया गया। गंभीर भारत के लिए 58 टेस्ट, 147 वनडे और 37 टी20 मैच में खेले थे। उन्होंने 154 आईपीएल मुकाबलों में भी हिस्सा लिया था।

‘DHONI और गैरी कर्स्टन ने भी खुद को बेस्ट नहीं माना, रवि शास्त्री कैसे मान लिए’, भारतीय कोच पर भड़के थे गौतम गंभीर

धोनी के साथ अपने रिश्ते पर गंभीर ने कहा, ‘‘मेरा धोनी के साथ अच्छा रिश्ता है। हमदोनों ने करियर की सारी उपलब्धियां एक साथ ही हासिल की हैं। दो वर्ल्ड कप जीतना, नंबर एक टेस्ट टीम बनना, ऑस्ट्रेलिया में सीबी सीरीज जीतना, न्यूजीलैंड में सीरीज जीतना, दक्षिण अफ्रीका में सीरीज ड्रॉ कराई थी।’’

‘क्या रोहित शर्मा RCB को चैंपियन बना सकते हैं?’, हिटमैन को टीम इंडिया की कप्तानी सौंपने के पक्ष में नहीं यह पूर्व ओपनर

मुंबई इंडियंस को पांचवीं बार आईपीएल चैंपियन बनाने के बाद रोहित शर्मा को भारतीय टीम की कप्तानी सौंपने की मांग हो रही है। गौतम गंभीर सहित कई पूर्व खिलाड़ियों ने रोहित को कम से कम सीमित ओवरों में कप्तान बनाने के लिए कहा।

‘विराट कोहली से हुए झगड़ों पर पछतावा नहीं, आगे भी ऐसा होता तो मैं पीछे नहीं हटता’, इंटरव्यू में बोले थे गौतम गंभीर

कोहली को मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड देने पर गंभीर ने कहा, ‘‘मैंने उन्हें अपना पहला मैन ऑफ द मैच भी इसलिए दिया था कि उनका वह पहला शतक था। किसी भी खिलाड़ी के लिए पहला शतक काफी यादगार होता है। जब वो उस ट्रॉफी को बाद में देखेगा तो सोचेगा कि मैं पहले शतक में मैन ऑफ द मैच बनेगा। कोहली इसके हकदार थे।’’

‘रोहित शर्मा को व्हाइट बॉल की कप्तानी नहीं मिलना शर्म की बात,’ गौतम गंभीर बोले- यह उनका नहीं भारत का दुर्भाग्य

गौतम गंभीर ने कहा, ‘रोहित ने दिखाया है कि उनकी और विराट कोहली की कप्तानी में कितना फर्क है। एक खिलाड़ी 5 बार आईपीएल जीते और दूसरा खिलाड़ी अब तक एक भी आईपीएल नहीं जीते।’

‘कप्तानी के दौरान था पैसे का प्रेशर, कोलकाता की टीम में कभी नहीं हंस पाया’, गौतम गंभीर ने खोला था राज

गंभीर ने एलिमिनेटर मुकाबले में हारने के बाद आरसीबी के कप्तान विराट कोहली को कप्तानी से हटने तक के लिए कहा। उन्होंने कहा कि जो खिलाड़ी 8 सीजन में चैंपियन नहीं बना सकता है, उसे कप्तान बने रहने का हक नहीं है।

‘प्लेऑफ में भी पहुंचने के लायक नहीं थी RCB’, विराट कोहली पर भड़के गौतम गंभीर, कप्तानी से हटाने को कहा

विराट की टीम लगातार 5 मैच हारकर बाहर हुई है। उसे प्लेऑफ से पहले लीग राउंड में भी लगातार चार मैच में हार का सामना करना पड़ा था। शुरुआती 10 मैचों में 7 बड़ी जीत के कारण वह नेटरनरेट में अन्य टीमों से बेहतर साबित हुई और प्लेऑफ में पहुंच गई।

भारत को दो वर्ल्ड कप जिताने वाले गौतम गंभीर के घर फैला कोरोना, खुद को किया आइसोलेट

गंभीर ने 2007 टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में 75 रन बनाए थे। भारत ने पाकिस्तान को हराया था। इसके बाद 2011 वनडे वर्ल्ड कप फाइनल में उन्होंने 97 रनों की पारी खेली थी। टीम इंडिया ने श्रीलंका को हराया था।

‘धोनी द्वारा बाहर निकाले जाने पर हुआ था दुख, 2011 वर्ल्ड कप जीतने के बावजूद 2015 में नहीं मिला मौका’, जब गौतम गंभीर का छलका था दर्द

गौतम गंभीर ने भारत के लिए 58 टेस्ट में 51.5 की औसत से 4154 रन बनाए। 147 वनडे में 39.7 की औसत से 5238 रन बनाए और 37 टी20 में 27.4 की औसत से 932 रन बनाए। इन बेहतरीन आंकड़ों के बावजूद गंभीर लंबे समय तक देश के लिए नहीं खेल पाए।

RR vs KXIP: कांग्रेसी सांसद शशि थरूर ने संजू सैमसन को बताया अगला एमएस धोनी, BJP MP गौतम गंभीर ने दिया शानदार जवाब

RR vs KXIP: 22 सितंबर को चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ मैच के दौरान भी संजू सैमसन ने शानदार खेल दिखाया था। उस मैच में संजू सैमसन ने सिर्फ 32 गेंद पर 74 रन की पारी खेली थी। उन्होंने 19 गेंद पर ही अपनी फिफ्टी पूरी कर ली थी। जो आईपीएल का सबसे तेज अर्धशतक है।

‘केएल राहुल आईपीएल के नंबर-1 प्लेयर, बन सकते हैं भारत के अगले कप्तान’, बोले गौतम गंभीर

केएल राहुल ने 132 रन की पारी खेलते ही ऋषभ पंत को पीछे छोड़ दिया। वे इस टूर्नामेंट के इतिहास में सर्वोच्च स्कोर बनाने वाले भारतीय बन गए। पंत ने 2018 में 128 रनों की नाबाद पारी खेली थी।

वीरेंद्र सहवाग के बाद MS Dhoni पर केविन पीटरसन भी भड़के, कहा- मैं उनकी नॉनसेंस को स्‍वीकार नहीं कर सकता

धोनी ने मैच के बाद कहा था, ‘‘हम कुछ अलग चीजें आजमाना चाहते हैं, जैसे सैम (सैम करन) या जडेजा को भेजना। ऐसा कुछ हमने लंबे समय से नहीं किया है और हमें टूर्नामेंट की शुरुआत में ऐसा करने का मौका मिलता है।’’

युवराज सिंह के 6 छक्कों के 13 साल पूरे; युवी ने ब्रॉड के लिए मजे, तो गौतम गंभीर बोले- ये रिकॉर्ड मुझे दे दे ठाकुर

युवराज ने 12 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था। यह टी20 इंटरनेशनल में सबसे तेज अर्धशतक है। उनका रिकॉर्ड आज भी कायम है। युवराज ने मैच में 16 गेंदों में कुल 58 रन बनाए। उनका स्ट्राइक रेट 362.50 का रहा। 3 चौके और 7 छक्के लगाए।

IPL से पहले गौतम गंभीर ने दी कोहली को सलाह, 2 बार के चैंपियन ने विराट और MS Dhoni की कप्तानी में बताया फर्क

आईपीएल के 13वें सीजन की शुरुआत 19 सितंबर को होगी। धोनी की टीम चेन्नई सुपरकिंग्स पहले मुकाबले में मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेलेगी।

IPL Controversy: जब बीच मैदान पर ही भिड़ गए गौतम गंभीर और विराट कोहली, एक-दूसरे को कहे थे अपशब्द

कोलकाता ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बेंगलुरु को 155 रनों का लक्ष्य दिया ता। क्रिस गेल ने मैच में 50 गेंद पर 85 रन बनाए थे। आरसीबी की टीम एक सदस्य 9 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 75 रन बना चुकी थी। तभी बालाजी ने कोहली को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया।

कमबैक की तैयारी करने वाले युवराज सिंह को मिला गौतम गंभीर का साथ, बोले- सभी उन्हें देखना चाहते हैं, पंजाब के लिए क्यों नहीं खेल सकते?

युवराज सिंह ने पिछले साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। दो साल तक लगातार टीम में नहीं चुने जाने के कारण उन्होंने ये फैसला किया था। युवी ने अगले सीजन में पंजाब के लिए टी20 मुकाबलों में खेलने की इच्छा जताई है।

ये पढ़ा क्या?
X