Ganguly

‘चोट के बाद भी सौरव गांगुली ने दिया था खेलने का आदेश, पहली ही गेंद पर हो गया आउट’, वीरेंद्र सहवाग ने सुनाई थी कहानी

सहवाग ने जिस मैच की कहानी सुनाई वह सीरीज का आखिरी टेस्ट था। रावलपिंडी में भारत ने पाकिस्तान को पारी और 131 रन से हराया था। राहुल द्रविड़ ने उसी टेस्ट की पहली पारी में 270 रन बनाए थे।

सौरव गांगुली वुडलैंड्स अस्पताल में भी कर रहे थे काम, IPL गवर्निंग काउंसिल की बैठक में हुए थे शामिल

गांगुली 5 जनवरी को हुए बैठक में ऑडियो कॉल के जरिए शामिल हुए थे। इस बैठक में आईपीएल को लेकर कई अहम फैसले लिए गए थे। गांगुली वीडियो कॉल के जरिए मीटिंग में शामिल होने के लिए उपलब्ध नहीं थे। इसलिए उन्होंने ऑडियो कॉल के जरिए हिस्सा लिया।

‘सौरव गांगुली को मेरे और हरभजन सिंह के कारण आया था गुस्सा, छोड़ने वाले थे कप्तानी’, युवराज सिंह ने कपिल शर्मा के शो पर किया था खुलासा

सौरव गांगुली को टीम इंडिया का ऑलटाइम ग्रेट कैप्टन माना जाता है। उन्होंने टीम में वीरेंद्र सहवाग, युवराज सिंह, हरभजन सिंह, जहीर खान और मोहम्मद कैफ जैसे खिलाड़ियों को मौका दिया और उनके करियर को सही दिशा दी।

‘वीरेंद्र सहवाग को चुनने पर हुई थी आलोचना, जबरदस्ती कराया था ओपनिंग’; सौरव गांगुली ने इंटरव्यू में सुनाया था किस्सा

गांगुली ने सहवाग को ओपनिंग में उतारा और उसके बाद वीरू की बल्लेबाजी की पूरी कहानी ही बदल गई। वे दुनिया के सबसे विध्वंसक ओपनरों में गिने जाने लगे। गांगुली ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था सहवाग को टीम में चुनने पर ही उनकी आलोचना होने लगी थी।

सौरव गांगुली की हालत अब ठीक, ममता बनर्जी ने की बात; डॉक्टर बोले- क्रिटिकल था ब्लॉकेज

सौरव गांगुली को शनिवार यानी 2 जनवरी 2021 की सुबह घर पर जिम करते हुए चक्कर आ गया था। इसके बाद गांगुली को बिना किसी देरी के अस्पताल में भर्ती कराया गया।

सौरव गांगुली के व्यवहार से निराश हो गए थे रवि शास्त्री, टीवी शो में दी थी सफाई; देखें Video

रवि शास्त्री की कोचिंग में टीम इंडिया भले ही कोई आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीत पाई हो, लेकिन वो हमेशा अपनी टीम को बेस्ट बताते रहे हैं। इसे लेकर कई बार पूर्व खिलाड़ियों ने उन पर कमेंट भी किए हैं।

‘सौरव गांगुली गरीबों की समस्या नहीं जानते, राजनीति से रहें दूर’ ममता बनर्जी के सांसद ने BCCI अध्यक्ष पर साधा निशाना

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) बंगाल चुनाव में तृणमूल कांग्रेस को कड़ी टक्कर देने के लिए तैयारी में है। उसे चुनाव में मुख्यमंत्री पद के लिए कोई चेहरा नहीं मिल रहा है। ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि भाजपा टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली से इसके लिए बातचीत कर रही है।

भारत और इंग्लैंड सीरीज का बदल गया शेड्यूल, BCCI ने एक टेस्ट को घटाकर बढ़ाए दो टी20 मैच

आईपीएल 2020 के यूएई में सफल आयोजन के बाद बीसीसीआई के पास एक बैकअप वेन्यू तैयार हो गया है। बोर्ड यहां सिर्फ इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज ही नहीं, बल्कि आईपीएल 2021 का आयोजन भी कर सकता है। गांगुली ने कहा, ‘‘अगला आईपीएल पांच महीने दूर है और हम इसे भारत में लाने की बहुत कोशिश कर रहे हैं।’’

जब सौरव गांगुली को दोपहर में सोना पड़ गया था महंगा, सचिन तेंदुलकर और विनोद कांबली ने दी थी ‘सजा’

सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली की जोड़ी एक जमाने में क्रिकेट जगत में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध थी। दोनों ने मिलकर लंबे समय तक भारत के लिए ओपनिंग बल्लेबाजी की। वीरेंद्र सहवाग के आने से पहले तक दोनों ने पारी की शुरुआत की थी।

जब टीम में जगह पाने के लिए सौरव गांगुली से भिड़ गए थे आशीष नेहरा, चोट के बावजूद इंग्लैंड पर बरपाया था कहर

नेहरा के इंटरनेशनल करियर की बात करें तो उन्होंने अपना पहला टेस्ट मोहम्मद अजहरुद्दीन, पहला वनडे सौरव गांगुली और पहला टी20 महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में खेला। उन्होंने 17 टेस्ट में 44, 120 वनडे में 157 और 27 टी20 में 34 विकेट लिए।

‘मुझे ड्रॉ कराने नहीं जीतने वाले खिलाड़ी चाहिए थे’, सौरव गांगुली ने सुनाई थी टीम को बदलने की कहानी

सौरव गांगुली ने आशीष नेहरा के बारे में कहा था, ‘‘नेहरा टीममैन था। वर्ल्ड कप 2003 में नामीबिया के खिलाफ वह बॉलिंग करते समय पिच पर गिर गया था। हार्ड पिच पर उसके स्पाइक्स (जूते) फिसल गए। इसके बाद भी इंग्लैंड के खिलाफ खेला था।’’

IPL: जब मैदान पर भिड़ गए थे सौरव गांगुली और शेन वॉर्न, दादा पर टॉस के लिए इतंजार कराने का लगा था आरोप

यूसुफ पठान की गेंद पर ग्रीम स्मिथ ने गांगुली का कैच ले लिया। गांगुली क्रीज से नहीं हटे। उन्होंने मैदानी अंपायर को थर्ड अंपायर से सलाह लेने के लिए कहा। मैदान पर खड़े अंपायर जीए प्रतापकुमार ने थर्ड अंपायर के पास फैसले को भेज दिया। थर्ड अंपायर असद रउफ ने गांगुली को नॉटआउट करार दे दिया। इस पर राजस्थान के कप्तान शेन वॉर्न भड़क गए।

‘IPL में सुपर ओवर के दौरान माला पकड़कर भगवान को याद कर रहे थे सौरव गांगुली’, मोहम्मद कैफ ने खोला था राज

आईपीएल के बारे में कैफ ने कहा था, ‘‘आईपीएल गेम है मैन मैनेजमेंट का। इसमें कोच कुछ नहीं करता है। ज्यादा टेक्निकल वो नहीं बता सकता है। बस उसका काम है वैसे खिलाड़ियों को चुनो जो सीधे प्रदर्शन कर सके। इसमें महेंद्र सिंह धोनी सबसे स्मार्ट हैं।’’

LOVE STORY: पारिवारिक दुश्मनी के बीच पनपा था सौरव गांगुली और डोना का प्यार, दो बार करनी पड़ी थी शादी

गांगुली सेंट जेवियर स्कूल में पढ़ते थे, जबकि डोना लोरेटो कॉन्वेंट स्कूल की छात्रा थीं। स्कूल जाने के बहाने ही गांगुली और डोना एक-दूसरे से मिलते रहे। डोना को डांस करना पसंद था, लेकिन गांगुली के परिवार वालों को नहीं। हालांकि, गांगुली खुद डोना के डांस के दिवाने थे और उन्हें देखने जाते थे।

‘मना करने के बावजूद धोनी ने आखिरी दिन मुझे कप्तान बना दिया’, सौरव गांगुली ने अपने अंतिम टेस्ट की सुनाई कहानी

सौरव गांगुली ने अपना आखिरी मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर में खेला था। टीम इंडिया उस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 172 रन से हराया था। भारत ने 4 टेस्ट की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 2-0 से हराया था।

मैच हारने पर रोने लगे थे सचिन तेंदुलकर, गुस्से में सौरव गांगुली से कहा था- टीम में रहना है तो सुबह में दौड़ना होगा

गांगुली ने सचिन के बारे में बताया, ‘‘पहली बार सचिन को तब देखा था। लंबे-लंबे बाल थे। मुंबई से वह था तो उसका नाम ज्यादा लिया जाता था, क्योंकि उस दौर में मुंबई के खिलाड़ियों को लेकर शोर ज्यादा मचता था। सचिन को नेट से निकालना पड़ता था। वह सिर्फ बल्लेबाजी करते रहता था।’’

‘पहली बार 2004 में हुई थी महेंद्र सिंह धोनी पर चर्चा, पाकिस्तान दौरे पर ले जाना चाहते थे सौरव गांगुली’, पूर्व कोच का खुलासा

धोनी ने 23 साल 169 दिन की आयु में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था। उन्होंने दिसंबर 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ पहला वनडे खेला था। 24 साल 148 दिन की आयु में श्रीलंका के खिलाफ दिसंबर 2005 में चेन्नई के मैदान पर पहला टेस्ट मैच खेला था।

जब सिलेक्टर्स ने जबरदस्ती जवागल श्रीनाथ को दिया था ब्रेक, सौरव गांगुली के मनाने पर भी वापस नहीं लिया था संन्यास

श्रीनाथ ने इसके बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 टेस्ट की सीरीज के बाद टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया। उन्होंने खुद को वनडे की टीम के लिए उपलब्ध रखा। श्रीनाथ ने वर्ल्ड कप 2003 में शानदार गेंदबाजी की थी। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ मैच में 4 विकेट अपने नाम किए थे।

ये पढ़ा क्या?
X