Gandhi Jayanti

VIDEO: ‘रघुपति राघव राजा राम…’ गांधी जयंती पर वायरल हो रहा जया किशोरी का ये भजन

जया किशोरी जी ने अपने ऑफिशियल यूट्यूब चैनल (Jaya Kishori Official YouTube Channel) आई एम जया किशोरी पर 2 अक्तूबर यानी गांधी जयंती के दिन गांधी जी का प्रिय भजन ‘रघुपति राघव राजा राम’ अपलोड किया।

Gandhi Jayanti Special: महात्मा गांधी के जीवन के अंतिम पलों में क्या हुआ था? पढ़ें पूरा किस्सा

उस दिन दिल्ली में सूरज नहीं निकला था। कोहरे और जाड़े के कारण सड़कों पर दिल्लीवाले ज़्यादा नहीं निकले थे। बिड़ला हाउस में प्रार्थना सभा का सिलसिला सितम्बर,1947 से शुरू हुआ था।

गांधी जयंती विशेष: देश में नशामुक्ति के लिए गांधी की बढ़ती प्रासंगिकता

गांधी जी ने चंपारण में उस समय कहा था कि शराब आत्मा और शरीर दोनों का नाश करती है। देश के इस बेहद गंभीर और विचारणीय विषय को हल करने के लिए गांधीवाद का नशामुक्ति सिद्धांत वर्तमान में कहीं अधिक प्रासंगिक बनता जा रहा है।

Happy Gandhi Jayanti 2020 Wishes Images, Quotes, Messages: इन संदेशों से दें गांधी जयंती की शुभकामना

Happy Gandhi Jayanti 2020 Wishes Images, Quotes, Messages, Photos, and Status: लंदन से वकालत की पढ़ाई के बाद गांधी जी दक्षिण अफ्रीका गए, जहां नस्लीय भेदभाव को लेकर उन्होंने अपनी आवाज बुलंद की।

Happy Gandhi Jayanti 2020 Wishes Images, Quotes, Status: गांधी जयंती के अवसर पर शेयर करें ये कोट्स

Happy Gandhi Jayanti 2020 Wishes Images, Quotes, Status, Messages, Photos: केवल आम जनता ही नहीं, दुनिया भर के महान व्यक्तित्व गांधी जी से प्रभावित थे…

Gandhi Jayanti 2020 Quotes, Status: राष्ट्रपिता गांधी जी की जयंती पर साझा करें उनके ये खास संदेश

Gandhi Jayanti 2020 Quotes, Status, Messages, Thoughts: हर साल पूरी दुनिया में गांधी जयंती के दिन अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस मनाया जाता है

ऐसा तो नहीं होगा गांधी का राम राज्य!

एकता की भावना बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका समान लक्ष्य की प्राप्ति के प्रयत्न में सहयोग करना, एक दूसरे का दुख बांटना और परस्पर सहिष्णुता बरतना ही है

Gandhi Jayanti 2020 Speech, Essay, Quotes: गांधी जयंती पर स्पीच व निबंध के बेहतरीन कंटेंट देखें यहां

Gandhi Jayanti 2020 Speech, Essay, Nibandh, Bhashan, Slogan, Quotes in Hindi: गांधी जी हमेशा कहते थे कि किसी भी तरह के विरोध का मार्ग हिंसात्मक नहीं हो सकता है। अहिंसा में जो शक्ति है, उसकी जगह हिंसा कभी नहीं ले सकती है।

Gandhi Jayanti 2020: 13 साल की उम्र में हो गई थी शादी, जानें- महात्मा गांधी से जुड़ी और दिलचस्प बातें

Gandhi Jayanti 2020: गांधी जी के पिता करमचंद गांधी पेशे से राजकोट में दीवान थे और माता पुतलीबाई बेहद धार्मिक व्यक्तित्व की महिला थीं

Gandhi Jayanti 2019: वसुधैव कुटुम्बकम से बापू ने हासिल किया जनसमर्थन, दुनिया मानती है उनके विचारों का लोहा

Gandhi Jayanti 2019: महात्मा गांधी का जनसंपर्क अदभुत और अप्रतिम कीर्तिमान है। उनके संपर्क और समर्थन का लोहा दुनियाभर में माना जाता है।

Lal Bahadur Shastri Jayanti 2019 Updates: मरणोपरांत देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ पाने वाले पहले शख्स थे शास्त्री

Lal Bahadur Shastri Jayanti 2019 Updates: 15 अगस्त 1947 को आजादी के समय लाल बहादुर शास्त्री को नेहरू सरकार के मंत्रिमंडल में शामिल किया गया था वो देश के पहले पुलिस-परिवहन मंत्री बने थे। लाल बहादुर शास्त्री देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ पाने वाले पहले व्यक्ति थे।

Gandhi Jayanti 2019: सूट-बूट वाले बापू सिर्फ धोती क्यों पहनने लगे? गांधी के जीवन में टर्निंग पॉइंट बनी थी चंपारण की ये घटना

Gandhi Jayanti 2019: जब गांधी जी दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद नीति आंदोलन चलाने के बाद भारत के चंपारण के मोतिहारी में किसानों से मिलने पहुंचे। उस समय उन्होंने शर्ट धोती घड़ी सफेद गमछा, चमड़े के जूते टोपी इत्यादि पहना हुआ था।

Gandhi Jayanti 2019 Sapt Kranti Express: ‘मोहन से महात्मा तक का सफर’, इस ट्रेन में दिखाई जाएगी बापू की जीवन यात्रा

IRCTC Indian Railways Train: बापू की 150 वीं जयंती पर मुजफ्फरपुर और दिल्ली के बीच चलने वाली सप्त क्रांति एक्सप्रेस ‘मोहन से महात्मा’ बनने की गांधीजी की जीवन यात्रा को दर्शाया जाएगा।

National Hindi News, Gandhi Jayanti 02 October 2019: गांधीजी की 150वीं जयंती पर साबरमती आश्रम पहुंचे पीएम मोदी, बच्चों से की मुलाकात

Gandhi Jayanti Live News Updates, Lal Bahadur Shastri- PM Modi: महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद स्थित साबरमती आश्रम पहुंचे। पीएम ने इस मौके पर वहां बच्चों से मुलाकात की।

Gandhi Jayanti 2019: नोएडा में 1250 किलो प्लास्टिक से बनाया दुनिया का ‘सबसे बड़ा चरखा’, आज शाम होगा लोकार्पण

प्राधिकरण ने कहा कि चरखा बनाने में करीब 1250 किलोग्राम प्लास्टिक का कचरा इस्तेमाल में लाया गया है। चरखे का आकार 14 फुट गुणा 20 फुट गुणा 8 फुट है।

Gandhi Jayanti: महात्मा गांधी पर भी लगा था देशद्रोह का मुकदमा, यहां से तैयार करें गांधी जयंती पर स्पीच

अगर आप अपने स्कूल में महात्मा गांधी जयंती पर स्पीच करने की तैयारी में लगे हुए हैं तो ये खबर आपके काम की है। गांधी जी पर अपना भाषण तैयार करने में ये स्टोरी आपको मदद कर सकती है। आप गांधी जी के आंदोलनों को लेकर भी स्पीच तैयार कर सकते हैं।

गांधी जयंती को भुनाने का बीजेपी ने बनाया है बड़ा प्लान, जेपी नड्डा ने लिखी चिट्ठी- अवसर का फायदा उठाइए

यात्रा में कम से कम 50-100 लोगों की मौजूदगी की बात कही गई है। यात्रा को दौरान प्लास्टिक मुक्त भारत, जल संरक्षण, जनसंख्या नियंत्रण और डिजिटल इंडिया पर भी फोकस करने को कहा गया है।

पीएम मोदी का अब ‘गांधी 150’ प्लान, सांसदों को सौंपा यह काम

पीएम मोदी ने मंगलवार को भाजपा संसदीय समिति की बैठक में पार्टी सांसदों को संबोधित करते हुए लोकसभा के साथ-साथ राज्यसभा सदस्यों से भी भाजपा संगठन की ओर से आयोजित होने वाले ऐसे कार्यक्रमों में हिस्सा लेने को कहा है।

यह पढ़ा क्या?
X